KCR Kit Distribution Scheme 2019 Telangana | Product List

KCR Kit Distribution Scheme 2019 | केसीआर किट स्कीम | KCR Kit Telangana | KCR Kit Product List | kcrkit.telangana.gov.in login | kcr kit recruitment | kcr kit information.

तेलंगाना सरकार ने, गर्भवती महिलाओं के लिए केसीआर किट (KCR KIT) स्कीम शुरू की है. इस योजना को सबसे पहले 4 जून सन 2017 को तेलंगाना में शुरू किया गया. इस योजना के अंतर्गत एक आधिकारिक पोर्टल kcrkit.telangana.gov.in की भी नींव रखी गई. इस पोर्टल को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य महिलाओं को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन उपलब्ध करवाना है. जो भी महिलाएं केसीआर किट लेना चाहती हैं वह अपने निकटतम पब्लिक हेल्थ सेंटर में जाकर इसके लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकती हैं. इसके बाद वह आधिकारिक वेबसाइट पर इसके बारे में स्टेटस जानकारी ले सकती हैं.

KCR Kit Distribution Scheme | केसीआर किट स्कीम

पब्लिक हेल्थ सेंटर में उपलब्ध कोई भी नर्स, मेडिकल ऑफिसर या अन्य कोई मेडिकल अधिकारी महिलाओं का रजिस्ट्रेशन कर सकता है. केसीआर किट गर्भवती महिलाओं के लिए शुरू की गई है. के सी आर किट योजना के अंतर्गत गर्भवती महिलाओं को एक किट दी जाएगी. इस किट में गर्भवती महिला एवं शिशु से जुड़ी हुई चीजें प्रदान की जाएंगी.

के सी आर किट योजना तेलंगाना सरकार ने 2017-18 के बजट में शुरू की थी. केसीआर किट को शुरू करने का उद्देश्य गर्भवती महिला एवं नवजात पैदा हुए बच्चे के लिए कुछ जरूरी चीजें मुहैया करवाना है. इस किट के वितरण को शुरू करने के मुख्य उद्देश्य शिशु एवं माता दोनों, की मृत्यु दर को कम करना है. स्केट में कुछ ऐसी चीजें हैं जो कि किसी भी प्रकार के संक्रमण होने से रोकती हैं. कई बार पूर्ण जानकारी ना होने पर संक्रमण फैल जाता है जिससे कि नवजात बच्चे एवं महिला को नुकसान हो सकता है. इसी को देखते हुए तेलंगाना सरकार ने केसीआर किट को तैयार किया है जिसमें की महिलाओं को 16 मुख्य चीजें मुहैया करवाई जाएंगी किन की सूची नीचे दी गई है.

उत्पाद सूची | KCR Kit Product List

  1. एक साबुन माता एवं बच्चे के लिए
  2. बच्चे के लिए तेल
  3. बच्चे के लिए एक छोटा बेड
  4. मच्छरदानी
  5. पटिया
  6. एक साड़ी
  7. एक झोला
  8. तोलिया एवं नैपकिन
  9. पाउडर
  10. बच्चे के लिए डायपर
  11. शैंपू
  12. बच्चों के लिए खिलौने

इस किट को तेलंगाना सरकार द्वारा तैयार किया गया है जिसमें कि ये 16 चीजें रखी गई है. सरकार द्वारा स्किट को तैयार करने में लगभग 15000 रु का खर्च आता है. स्किट का मुख्य लाभ नए पैदा हुए बच्चे से लेकर 3 माह के बच्चे तक को मिल सकता है. केसीआर किट का वितरण 4 जून 2017 से शुरू हो चुका है.

KCR Kit Distribution Scheme 2019
KCR Kit Distribution Scheme 2019

इस योजना के साथ ही महिलाओं को बच्चे के पैदा होने पर 12000 रु की आर्थिक सहायता भी दी जाती है. अगर महिला किसी बच्चे को जन्म देती है तो उसे 10000 रूपए और दिए जाएंगे. इस योजना को शुरू करने के पीछे भी बच्चा एवं मां के जीवन को सुरक्षित बनाना है. 12000 रूपए महिला को तिनके जाएगी. जिसमें की पहले चेक अप होने पर पहली किस्त, बच्चे के पैदा होने पर दूसरी किस्त तथा बच्चे के पहले टीकाकरण पर तीसरी किश्त दी जाएगी. 12000 के इलावा ₹3000 अलग से दिए जाएंगे अगर महिला किसी पर बच्ची को जन्म देती है. इस योजना के बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए आप, अपने गांव के नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में जा सकती है.

इसके साथ ही आप ऑनलाइन भी https://kcrkit.telangana.gov.in/THD/Login.aspx आधिकारिक वेबसाइट से पता कर सकते हैं. नीचे कुछ आंकड़े दिए गए हैं, जिससे कि आपको पता लग जाएगा कि, अभी तक कितनी महिलाओं को इस योजना का लाभ मिला है.

Related – Telangana Government Schemes

KCR KIT Official Data

कुल पंजीकृत महिलाएं – 886436

एएमसी चेक अप – 172 0042

हाई रिस्क केस – 2501

समय पर हुई डिलीवरी – 32471

कुल डिलीवरी – 368415

कुल पंजीकृत बच्चे – 787848

पहला टीकाकरण – 534025

9 महीने का पूरा टीकाकरण – 418145

केसीआर किट वितरण – 333329

इस पोस्ट को शेयर करें यहां से >>>

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *