किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2018 एसबीआई / पीएनबी [केसीसी] लोन ब्याज दर |आवेदन प्रक्रिया फॉर्म

किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2018 | किसान क्रेडिट कार्ड योजना एसबीआई 2018 | किसान क्रेडिट कार्ड लोन पीएनबी 2018 | केसीसी लोन योजना 2018 | केसीसी लोन ब्याज दर | किसान क्रेडिट कार्ड योजना २०१८ आवेदन प्रक्रिया फॉर्म

हमारा  पूरा भारत वर्ष अगर सही रुप से किसी पे आश्रित है तो वो या तो देश के किसान है या तो हमारी आर्मी। खैर आर्मी को  भी सरकार की तरफ  से कई सेवाए दी जाती है यह एक सरकारी नौकरी है । और दूसरी तरफ  है किसान । जैसा की हम जानते है की किसानो की हालत बहुत खराब रहती है अगर वो लोन देकर समय पर ना दे पाये तू बहुत से किसान आजकल आत्मदाह की तरफ चले जाते है । यह सच मे एक चिंता का विषय है । इसलिए  किसानो की हालत को सुधारने के लिए देश की सरकार समय समय पर कोई न कोई योजना की शुरुआत करती रहती है । आज हम आपको जिस योजना के बारे मे बताने जा रहे है वह एक सरकारी योजना है जिसका नाम है किसान क्रेडिट कार्ड योजना । यह एक लोन योजना है । इस योजना के बारे मे हम आपको हिन्दी के पूरी जानकारी देंगे । ये भी केंद्र सरकार की योजनाएं के अंदर हे आती है।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2018

किसान क्रेडिट कार्ड योजना : यह एक लोन योजना है ।  किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत अब किसान आसानी से ऋण के लिए अप्लाई करके लोन पा सकते है । इस योजना से किसानो को बहुत ही अधिक लाभ और मदद मिलेगी। इस लोन से मिलने वाली राशि से किसान खेती करने के लिए कृषि उपकरण , बीज और  अन्य खेती से जरूरी चिजे खरीद सकते है ।  यह एक ऋण उपलब्ध करवाने के लिए योजना किसानो के लिए बनाई गई है / इस योजना के तहत आप बहुत ही आसानी से लोन के लिए आवेदन करके लोन को पा सकते है ।

इस योजना के तहत आपको एक किसान केरदित कार्ड की पासबूक मिलेगी / इस पासबूक मे किसान का नाम, स्थायी पता और जमीन के बारे मे पूरी जानकारी दी जाती है । इस किसान क्रेडिट कार्ड पासबुक मे आपके द्वारा  लिए गए लोन की अवधि से लेकर हर प्रकार की जानकारी होगी । ये किसान क्रेडिट कार्ड पासबुक आपके लिए एक पहचान पत्र का काम करेगी की आप एक किसान है ।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2018
किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2018

इतिहास :- यह एक बहुत ही पुरानी योजना है । यह योजना की शुरात 1998-99 मे की गई थी ।  वित्त मंत्री श्री यशवंत सिन्हा ने इस योजना की शुरुआत की थी / उस समय किसानो को एक तरह से बैंक वालो ने गोद ले रखा था ताकि  उन्हे समय समय पर हर सुबिधा दी जा सके ।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2018 के लाभ :-

  • यह योजना से किसान अब बहुत ही आसानी से ऋण के लिए आवेदन करके ऋण पा सकते है ।
  • इस योजना से किसान तनाव पूर्ण रहता है ।
  • इसमे आपको हर साल लोन लेने की प्रिकरिया का सामना नहीं करना पड़ता ।
  • अब किसान जब चाहे खेती से जुड़े किसी भी नए उपकरण को आसानी से बिना किसी झिझक के खरीद सकते है ।
  • आप इस किसान क्रेडिट कार्ड पासबुक के तहत किसी भी बैंक से लोन लेने के लिए अप्लाई कर सकते है ।

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए पात्रता :-

  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक का एक किसान होना जरूरी है ।
  • इस योजना के लिए सभी किसान अप्लाई कर सकते है जो अभी भी खेती ही कराते है ।
  • आपको जिस भी बैंक से लोन लेना है वो आपके घर के या जहा आपकी जमीन है वही होना चाहिए ।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2018 लोन की अन्य सुविधाए

  • इस लोन फैसिलिटी के जरिये आप कभी भी किसी भी बैंक से लोन ले सकते है ।
  • आप अपनी खेती बाड़ी का बीमा भी इस लोन योजना के जरिये करवा सकते है ।
  • इसके लिए पहले साल मे शॉर्ट टर्म लोन की लिमिट  फिक्स कर दी गई है ।
  • आने वाले हर साल मे1 बर्ष से 5 बर्ष मे लोन को 10% बढ़ाकर दिया जाएगा /
  • किसान क्रेडिट कार्ड धारको को बैंक की तरफ से एटीएम कम डेबिट कार्ड दिया जाएगा । और किसानो को इसे इस्तेमाल करने की विधि भी बताई जाएगी ।
  • इस लोन की लिमिट 3 लाख रुपए तक होंगी इसके लिए किसान को प्रोसेसिंग शुल्क भी माफ कर दिया जाएगा ।

किसान क्रेडिट कार्ड लोन 2018 आवेदन फार्म

किसान क्रेडिट कार्ड योजना एसबीआई फॉर्म डाउनलोड करे

किसान क्रेडिट कार्ड योजना पीएनबी फार्म डाउनलोड करे

किसान क्रेडिट कार्ड केसीसी योजना किसानों के लिए वरदान है. इस योजना में किसान जिनके पास अपनी भूमि है वह आवेदन कर सकते हैं. इस योजना में देश के बड़े-बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, punjab National Bank इत्यादि लोन देते हैं. इस योजना में किसान रूपाय 100000 तक का लोन बैंक से ले सकता है. इस योजना में किसान को यह लोग अपनी खेती के लिए दिया जाता है. केसीसी बैंक लोन में किसान 100000 रूपाय को एक साथ लेकर अपनी खेती में सुधार कर सकता है. किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2018 का फायदा यह है कि इसमें किसान को बहुत ही कम ब्याज देना होता है.

इस योजना में किसान को 3% से 4% ब्याज देना होता है, जबकि बचा हुआ ब्याज 3 से 4% का भुगतान सरकार करती है. इस योजना से किसान पर किसी भी प्रकार का दोष नहीं पड़ता है. किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2018 लोन लेने के लिए हमारी वेबसाइट पर बताया गया है. आप यह विधि पढ़कर केसीसी लोन के लिए आवेदन ऑनलाइन कर सकते हैं. अगर आप  किसानो के हिट मे शुरू हुई किसी और योजना के बारे मे जानना चाहते है तोहूमारी वैबसाइट पर कमेंट करके पूछ सकते है ।

इस पोस्ट को शेयर करें यहां से

21 comments

  1. Sir mera koe kam ni hua h CM helpline se kya fayda mujhe tala gya h adikari ke upr adhikari meri suite ni mera kcc me mujhe koe labh ni mila h btao ab me kiske pash jau

  2. Dear sir main complaint Dali thi Mera complaint number 181450015685
    Brown Rang Da Tehsil Govardhan Jila Mathura
    Mera naam Dharam Singh s/o Roshan

  3. सेवा मे
    श्री मान नरेदर मोदी जी
    भारत सरकार
    विषय,गरीबो को नियाय दिलाने और भ्रशटाचार के खिलाफ कानूनी कारयवाही करने बाबत
    महोदय
    उपरोक्त विषय में निवदन है कि गराम नई बस्ती.मदारपूरा मे 07.05.2010 को नगर सूधार नियास ने बिना सुचना नोटिस के मकान तोड दिये गये जबकी आसपास और भी मकान बने हुए हे पूरा गाव बसा उनमे से एक भी नहीँ तोडा गया खसरा न० 663 मे पूरा गाव हैं उनमे एक भी नही तोडा है कौनसा नियाय है कानून सब के एक ही लागू है ने मेने नियमन की फायल भी लगा रकी है फायल न०10 है मै 8 सालो से अधिकारीऔ के चकर काट रहा हू अबीतक मुझे नियाय नही मिला आपसे निवदन हे की मुझे नियाय की करीपा करे आपका आदाया कारी
    धनियवाद।
    दिनाक नाम मनोहर सिह रावत
    28.7.2018 पिता मगल सिह
    गाव नई बसती मदार पूरा
    फोन न० 9461478735

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *