मप्र मुख्यमंत्री कन्या अभिभावक पेंशन स्कीम 2019 आवेदन Form

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री कन्या अभिभावक पेंशन स्कीम 2019 आवेदन Form, Mukhyamantri Kanya Abhibhavak Pension Yojana 2019 Application Form.

नमस्कार दोस्तों। आज हम आपको मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई, एक लोकप्रिय योजना के बारे में बताने जा रहे हैं. हो सकता है आपने इस योजना का नाम पहली बार सुना हो. लेकिन इस योजना के लाभ जानकर आपको भी काफी हैरानी हो सकती है. शिवराज सरकार के समय में शुरू की गई मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री कन्या अभिभावक पेंशन स्कीम, की जानकारी हम आपको आज यहां देने आए हैं. इस योजना के अंतर्गत दंपत्ति / परिवारों को लाभ दिया जाता है जिन की औलाद केवल बेटियां हैं. ऐसे परिवारों को सरकार द्वारा पेंशन के रूप में आर्थिक सहायता का प्रावधान रखा गया है.

मुख्यमंत्री कन्या अभिभावक पेंशन स्कीम

सबसे पहले हम संक्षेप में इस योजना के बारे में जानते हैं. मुख्यमंत्री कन्या अभिभावक पेंशन योजना मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई है. इस योजना के अंतर्गत परिवारों को लाभ मिलेगा, जिन की संतान केवल बेटियां / कन्याएं हैं. ऐसे परिवारों को सरकार द्वारा पेंशन योजना के अंतर्गत लाया जाएगा। इस योजना में उन परिवारों को सामाजिक सुरक्षा की दृष्टि से लाभ दिया जाएगा। इस योजना का लाभ लेने के लिए दंपत्ति की आयु 60 वर्ष या इससे अधिक होनी चाहिए। इस योजना को यह सोचकर शुरू किया गया है कि, परिवार में बेटियों की शादी के बाद दंपति के पालन पोषण की जिम्मेदारी कौन करेगा। ऐसी स्थिति में सरकार ऐसे परिवारों को एक मासिक पेंशन प्रदान करेगी जिससे कि वह अपनी दैनिक खर्चों को पूरा कर सकें।

मुख्यमंत्री कन्या अभिभावक पेंशन स्कीम

बहुत से ऐसे परिवार होते हैं, जिनकी सन्तान केवल बेटियां होती हैं. बेटियों की शादी के बाद, मां-बाप अकेले रह जाते हैं. अगर दंपत्ति में से कोई भी सरकारी नौकरी, या अन्य किसी पेंशन योजना का लाभ नहीं ले रहा है, तो उसको इस योजना का लाभ दिया जाएगा। क्योंकि उनके भरण पोषण के लिए उन्हें एक आर्थिक सहायता की आवश्यकता होगी, जो कि सरकार द्वारा शुरू की गई है.

मुख्यमंत्री कन्या अभिभावक पेंशन योजना हेतु पात्रता

मध्य प्रदेश के स्थाई निवासियों को ही इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

दंपत्ति की आयु 60 वर्ष या इससे अधिक होनी चाहिए।

वह दंपति जिनकी औलाद केवल लड़कियां हैं, उन्हें ही इस योजना का लाभ मिलेगा।

आवेदन कर्ता, आयकर दाता ना हो।

जरूरी दस्तावेज

मध्य प्रदेश स्थाई निवास प्रमाण पत्र।

आय प्रमाण पत्र।

आधार कार्ड।

दंपत्ति की संयुक्त फोटो।

बैंक पासबुक की फोटो कॉपी।

राशन कार्ड।

इत्यादि।

Related Postमध्यप्रदेश सरकार की योजनाएं

सहायता राशि

इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा, लाभार्थी को 500 रूपए प्रतिमाह दिए जाएंगे।

Mukhyamantri Kanya Abhibhavak Pension Yojana 2019 Application Form

आवेदन के लिए आपको, मध्य प्रदेश सरकार की आधिकारिक वेबसाइट mpedistrict.gov.in पर लॉग इन करना होगा।

यहां से आप सीधे ही योजना के मुख्य पृष्ठ पर पहुंच जाएंगे।

यहां पर आपको मुख्यमंत्री कन्या अभिभावक पेंशन स्कीम की सारी जानकारी मिलेगी।

आवेदन फार्म में, दी गई जानकारी संक्षेप रूप में भरें। इस जानकारी में आपका नाम पिता या पति का नाम जन्म तिथि दिया जी भर कर, जमा करें।

मध्य प्रदेश सरकार की मुख्यमंत्री कन्या अभिभावक पेंशन योजना 2019 के लिए यह प्रक्रिया चरणबद्ध बताई गई है. तो जो भी हमारे भाई बहन इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं, वह आवेदन फार्म जल्द से जल्द भरे. अन्य प्रकार की जानकारी, या किसी भी प्रश्न के लिए आप नीचे दिए हुए कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं धन्यवाद।

यहाँ से Share करे ...
Share on Facebook
Facebook
0Tweet about this on Twitter
Twitter
Share on Whatsapp
Whatsapp

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *