कान्हा गौशाला एवं बेसहारा पशु आश्रय योजना यूपी| गौशाला निर्माण लोन वितरण

कान्हा गौशाला एवं बेसहारा पशु आश्रय योजना यूपी| गौशाला निर्माण लोन वितरण | Kanha Gaushala evam Besahara Pashu Ashraya Yojana.

प्रदेश भर मे घूम रहे आवार जानवरो से हर कोई तंग हो जाता है । और हम सब यह भी भली भांति जानते है की इंसान आजकल इतना निर्देयी हो चुका है की जब पशु कोई भी बूढ़ा हो जाता है तो उन्हे आवारा सड़कों  पर एसे ही मरने के लिए छोड़ दिया जाता है । तो उस समय अब यह पशु खाना ढूँढने के लिए ही यहा व्हा घूमते है । ठंड , बरसात से बचाने के लिए यह बेचारे पशु यहा वहा घूमते है और किसी न किसी बीमारी के भी शिकार हो जाते है । परंतु प्रदेश की योगी सरकार अब इस बेसहारा पशुओ के लिए एक नई योजना की शुरुआत की है । इस योजना से अब बेसहारा पशुओ से आम आदमी को नहोई जूझना पड़ेगा । इस योजना का नाम है “कान्हा गौशाला एवं बेसहारा पशु आश्रय योजना “ । इस योजना की पूरी जानकारी हम आपको यहा हिन्दी मे देंगे ।

कान्हा गौशाला एवं बेसहारा पशु आश्रय योजना

यह योजना की शुरुआत  प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी जी  के द्वारा ही की  गई है ।  इस योजना के तहत प्रदेश भर मे घूम रही गौ-माता और वाकई सभी बेसहारा पशुओ को आश्रय मिलेगा । एसा माना जा रहा है की योगी सरकार अब पशुओ पर भी मेहरबान है । इस योजना के तहत प्रदेश सरकार ने कुल 40  करोड़ रुपए देकर प्रदेश मे कांजी हाउस /पशु शेल्टर बनवाने की व्यवस्था की है ।

कान्हा गौशाला एवं बेसहारा पशु आश्रय योजना

अभी जारी किए गए प्रदेश के बजट 2018 मे इस योजना के लिए 40 करोड़ रुपए की राशि स्वीकृत की है । यह एक बहुत ही ज्यादा राशि है ।, अब उम्मीद है की इन बेसहारा पशुओ को भी किसी न किसी तरीके से कोई आसरा हो जाएगा ।

योजना का नामकान्हा गौशाला एवं बेसहारा पशु आश्रय योजना
राज्यउत्तर प्रदेश
मुख्य लाभआवारा पशु के लिए गौशाला
योजना आरंभ2018 बजेट
लोन / ऋण सुविधाजल्द शुरू होगी

कान्हा गौशाला एवं बेसहारा पशु आश्रय योजना काम कैसे करेगी 

इस योजना मे बेसाहारा पशुओ को को जो की खुले मे आवारा घूम रहे है उन्हे पूरी तरह से संरक्षण प्रदान किया जाएगा । इसमे जनपद मुखयला मे एक गौशाला खोली जाएगी । इस गौशाला मे सभी बेसहारा पशुओ को पनाह मिलेगी । और प्रदेश भर की आम जनता को भी आवार पशुओ से निजात या फिर कहे की छुटकारा मिल जाएगा ।

कान्हा गौशाला एवं बेसहारा पशु आश्रय योजना का लाभ

अब इस योजना के लाभ भी बताए तो यह एक मज़ाक होगा। क्योके इस योजना से हर कोई जनता है की सबसे बड़ा लाभ है की प्रदेश भर के लोगो को आवारा पशुओ के आतंक से छुटकारा मिलेग। इस योजना मे पशुओ को अब रहने के लिए भी घर मिल जाएगा ।

कई बार यह आवारा पशु बहुत ही खतरनाक बन जाते है और लोगो को घायल भी कर देते है । कभी कभी तो पशु आपस मे लड़कर भी एक आतंक जैसा माहोल बना देते है । जिससे की आस पास के लोग खुद को बचाने के लिए यहा व्हा भागना शुरू कर देते है  ।

कान्हा गौशाला एवं बेसहारा पशु आश्रय योजना गौशाला निर्माण लोन वितरण

उत्तर प्रदेश सरकार के नई पहल जिस में, कान्हा गौशाला एवं बेसहारा पशु आश्रय योजना गौशाला निर्माण लोन वितरण किया जाएगा। यह सरकार का बहुत ही बड़ा और नैक फैसला पशुओ को लेकर किया गया है । अगर आपके आस पास भी आवारा पशु रहते है तो आप भी इसके लिए इस गौशाला मे संपर्क कर सकते है । ताकि उन्हे भी घर मिल सके। और आप सब भी अगर पशुओ को पालते हो तो बुढ़ापे मे उन्हे यू सड़कों पर आवारा ने छोड़ दे। यह एक इंसानियत है जी इंसान  को चुका है ।  खैर अगर आप कुछ करना ही चाहते है क्रप्या करके आसपास घूम रहे आवारा पशुओ को उनके ठिकाने मे पहुंचा दे ।

उत्तर प्रदेश सरकारी योजना

गोपालक योजना

दीन दयाल लघु डेयरी योजना

कान्हा गौशाला और आवारा पशु शेल्टर योजना

दोस्तों कान्हा गौशाला और आवारा पशु शेल्टर योजना के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने 2019-20 के लिए लगभग 200 करोड रुपए का बजट पास किया है. इसके साथ गौ कल्याण एवं गौ रक्षा के लिए अलग अलग बजट का प्रावधान रखा गया है. 7 फरवरी 2019 को पेश किए गए अपने बजट में उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य में आवारा पशुओं की देखरेख के लिए लगभग 165 करोड रुपए का प्रावधान किया है. बहुत सी योजनाएं पहले ही गाय के कल्याण में चल रही हैं. इसी में एक अन्य योजना में ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले किसान अपनी गौशाला बनाने एवं उसके रखरखाव के लिए इस योजना का लाभ ले सकते हैं. इसके लिए योगी सरकार ने अलग से 284 करोड रुपए का प्रावधान किया है. और अंत में जो सबसे महत्वपूर्ण योजना है कान्हा गौशाला योजना एवं आवारा पशु शेल्टर योजना जिसको कि शहरी क्षेत्र के लिए शुरू किया गया है.

इस पोस्ट को शेयर करें यहां से >>>

20 comments

  1. Mai bhi goshala kholna chahta hu aur mere pas paisa nahi hai Aspur devsara patti pratapgarh uttar pradesh pin code.230124 mo.+918808803966

  2. Mere pitaji sabkuch chhodkar gopalan me lage hain 44 govansho ka palan kar rahe hai kintu arthik kathinaiyo ke kara go vansh ke liye awas & chara ki dhik vyawastha nahi ho parahi hai gosala kase khla jay bataye

  3. काफी समय से हमारी गौकुल गौ वंश सेवा समिति की टीम सड़को पर घूम रहे गौवंश की सेवा कर रहे है।।।।किसी गौ वंश का एक्सीडेन्ट/बीमार/लाचार का उपचार और रहने खाने की व्यवस्था करते है।।।।जौली रॉड कुकड़ा बाईपास मुज़फ्फरनगर पर हम एक गौशाला का भी निर्माण करा रहे है।।।।फाइनेंशल मदद मिले तो काफी अच्छा है।।।
    मो.नम्बर-8267850413

  4. हैलो सर मै भी गोशाला बनवाना चाहता हू मगर मेरे पास पैसे नहीं है, गाव जगन्नाथ पुर, पोस्ट रानीगंज कैंथोला, प्रतापगढ़, 229410 नाम = पंचम मोबाईल 8810409692,7880813310

  5. सर मे भी एक गौ शाला का निमाड़ करना चाहता हूँ इसके लिए क्या करना होगा कृपया हमको बताए ।।।
    मो- न- 8707285867
    gufran45862@gmail.com

  6. Hello sir hamare gave me aur padosi gav me bahut sare Gaye hay kya mare Ham app hi batay hamare Sara phasal nast ho gaya hai my mobile no. 9984745961
    ( Hasanpur jamua jaunpur )

  7. सर मैं गोशाला खोलना चाहता हू ईस के लिए किया करना होगा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *