(KSSY) Kalinga Sikhya Sathi Yojana 2019-20 Loan Application Form

KSSY 2019, Kalinga Sikhya Sathi Yojana 2019-20, Odisha Kalinga Sikhya Sathi Education Loan Scheme, Odisha Education Loan Scheme 2019-20 | Kalinga Sikhya Sathi Application Form | Kalinga Sikhya Sathi Contact Number / Helpline / Customer Care, Study Loan in Odisha in SBI, कलिंगा शिक्षा साथी योजना.

नमस्कार दोस्तों। आज हम आपको उड़ीसा सरकार की कलिंगा शिक्षा साथी योजना / Kalinga Sikhya Sathi Yojana 2019 के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं. इस योजना को उड़ीसा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक द्वारा शुरू किया गया है. इस योजना का मूल उद्देश्य गरीबी रेखा के नीचे रह रहे मेधावी छात्रों को सहायता प्रदान करना है. जो भी मेधावी छात्र पढ़ाई में अच्छे हैं, लेकिन पैसों के अभाव के कारण अपनी पढ़ाई को पूरा नहीं कर पाते, इस योजना का लाभ ले सकते हैं. Kalinga Sikhya Sathi Yojana राज्य सरकार की एक शिक्षा के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योजना है.

Kalinga Sikhya Sathi Yojana 2019-20

कलिंगा शिक्षा साथी योजना/ Kalinga Sikhya Sathi Yojana एक ऐसी योजना है, जो की शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए चलाई गई है. उड़ीसा सरकार की इस योजना के में उच्च शिक्षा के लिए छात्रों को 1% ब्याज दर पर लोन दिया जाएगा. इस योजना में आवेदन कर्ता छात्र को केवल 1% ब्याज दर जमा करवानी होगी. बचा हुआ ब्याज दर ओडिशा सरकार द्वारा दिया किया जाएगा. इस योजना को मुख्यमंत्री श्री नवीन पटनायक द्वारा 26 जून 2016 को शुरू किया गया था. इस योजना का एक अन्य पढ़ने वाले छात्रों के परिवारों पर पढ़ाई के बोझ को कम करना है.

उच्च शिक्षा के लिए अधिक धन की आवश्यकता होती है. कई बार मेधावी छात्र धन के अभाव के कारण ही अपनी पढ़ाई को पूरा नहीं कर पाते. इसी को देखते हुए उड़ीसा सरकार ने Kalinga Sikhya Sathi Yojana 2019 के अंतर्गत 1% की ब्याज दर पर लोन उपलब्ध करवाने की योजना शुरू की है.

इस पोस्ट में हम आपको इस योजना से जुड़े अन्य जानकारी पात्रता/ जरूरी कागजात/ आवेदन प्रक्रिया इत्यादि के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं.

Odisha Kalinga Sikhya Sathi Education Loan Scheme Term & Conditions

अधिकतम लोन (Maximum Loan Amount) – KSSY योजना में अधिकतम लोन की सीमा ₹1000000 रखी गई है. यह लोन एजुकेशन / शिक्षा लोन के रूप में आवेदन कर्ता को बैंक द्वारा दिया जाएगा.

न्यूनतम लोन (Minimum Loan Amount) – न्यूनतम लोन/ राशि के बारे में कोई भी जानकारी उपलब्ध नहीं करवाई गई है. न्यूनतम लोन में आप ₹1000000 से कम जितनी भी राशि चाहे ले सकते हैं.

Kalinga Sikhya Sathi Yojana 2019

ब्याज प्रतिशत (Interest Rate) – कलिंगा शिक्षा साथी योजना के अंतर्गत आपको 1% ब्याज दर पर लोन दिया जाएगा. बचे हुए ब्याज दर को ओडिशा सरकार एवं शिक्षा विभाग द्वारा दिया जाएगा. इसका मतलब यह है कि छात्र को केवल लिए गए लोन पर 1% की दर से ही ब्याज देना पड़ेगा, जोकि बहुत ही कम होता है.

लोन की अवधि (Loan Period) – जो भी छात्र इस लोन को लेते हैं उनको यह लोन एक निश्चित समय के बाद वापस करना होगा. लोन वापस करने की अवधि 10 वर्ष से 15 वर्ष के बीच में है. अगर कोई व्यक्ति 7.5 लाख रुपए का लोन Kalinga Sikhya Sathi Yojana के अंतर्गत लेता है तो उसे यह राशि 10 वर्ष के भीतर देनी होगी. इसके साथ ही अगर छात्र ₹1000000 का लोन लेता है तो उसे यह चुकाने के लिए 15 वर्ष का समय दिया जाएगा.

Odisha Education Loan Scheme Eligibility | पात्रता

योजना का लाभ लेने के लिए, उड़ीसा सरकार द्वारा कुछ नियम एवं पात्रता रखी गई है. जो भी कलिंगा सिख्या साथी योजना के अंतर्गत लाभ लेना चाहते हैं, उन्हें निम्नलिखित नियमों के आधार पर ही लोन दिया जाएगा.

आवेदन कर्ता छात्र उड़ीसा का स्थाई निवासी होना चाहिए.
आवेदन कर्ता के परिवार की सालाना आय ₹600000 तक होनी चाहिए.
छात्र को अपने लोन लेने वाले बैंक के नियम एवं शर्तों का पालन करना आवश्यक है.
बैंक अपने नियमों के अनुसार ही, लोन की राशि प्रदान करेगा.
गरीबी रेखा के नीचे रहने वाले छात्र, जो उच्च शिक्षा के लिए लोन लेना चाहते हैं, उन्हें ODISHA KSSY स्कीम का लाभ मिलेगा.

जरूरी कागजात | Important Documents 

सभी एजुकेशन सर्टिफिकेट

टेक्निकल या प्रोफेशनल कोर्स में एडमिशन से जुड़े कागजात

Related – Odisha Government Schemes 2019

स्थाई पता- तहसीलदार से अटेस्टेड कॉपी

सालाना आय सर्टिफिकेट

इनकम टैक्स रिटर्न कॉपी

Also ReadBiju Laptop Yojana

Kalinga Sikhya Sathi Yojana Loan Application Form

  • आवेदन के लिए आपको योजना की मुख्य वेबसाइट http://dheodisha.gov.in/KSSY/KSSY.aspx पर लॉग इन करना होगा.
  • यहां पर आपको इस योजना की जानकारी संक्षेप में मिलेगी.
  • पृष्ठ के अंत में आपको यहां पर से आवेदन करें, का लिंक दिखाई देगा उस पर क्लिक करें.

  • उस पर क्लिक करते ही आप विद्यालक्ष्मी की आधिकारिक वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे.
  • यहां पर आपको दो श्रेणियां दिखाई देंगी जो कि निम्नलिखित हैं.
  • पहली श्रेणी – एजुकेशन लोन
  • दूसरी श्रेणी – छात्रवृत्ति
  • आपको एजुकेशन लोन पर क्लिक करना होगा,जिससे की आपके सामने, एक आवेदन फार्म खुल जाएगा.

  • यह आवेदन फार्म एजुकेशन लोन लेने के लिए तैयार किया गया है.
  • फार्म में निम्नलिखित जानकारियां भरें.
  • प्रथम नाम / मध्य नाम / अंतिम नाम

  • छात्र का मोबाइल नंबर
  • मुख्य ईमेल आईडी
  • पासवर्ड तथा पासवर्ड को दुबारा कंफर्म करें.
  • नीचे कैप्चा कोड भर के सबमिट के बटन पर क्लिक करें.

Kalinga Sikhya Sathi Yojana Contact Number

022-4090 and 4242

033 – 22814661

KSSY Kalinga Sikhya Sathi Yojana Helpline

011 – 2370 5418 and 23353817

079- 26461376

अब आपकी Kalinga Sikhya Sathi Yojana आवेदन फार्म प्रक्रिया पूरी हो चुकी है. इसके बाद आपको आधिकारिक तौर पर, कंफर्मेशन का इंतजार करना होगा. यह योजना केवल गरीब परिवारों के छात्रों को प्रोत्साहन के लिए शुरू की गई है. इस योजना से 2016 के बाद हजारों छात्र लाभ ले चुके हैं तथा आगे भी लेंगे. अगर आप भी इस योजना की पात्रता ओं को पूरा करते हैं, तो आज ही इस योजना के लिए आवेदन करें. अन्य किसी भी छात्रवृत्ति योजना/ प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति 2019 20 के लिए हमारी वेबसाइट के मुख्य पृष्ठ पर लॉग इन करें.

यहाँ से Share करे ...
Share on Facebook
Facebook
0Tweet about this on Twitter
Twitter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *