Himachal IPH Vibhag Bharti 2019 Clerk/JE/JAO @hppsc.hp.gov.in

Himachal IPH Vibhag Bharti 2019 Clerk/JE/JAO @hppsc.hp.gov.in, आईपीएच विभाग भर्ती 2019, Himachal IPH Department Recruitment 2019 Notification For various Vacancy. 

हिमाचल प्रदेश मैं बीजेपी की सरकार आने के बाद सरकारी नौकरियों में, अभी तक कोई बड़ी भर्ती नहीं निकाली गई है. हिमाचल में काफी समय से कई विभागों में खाली पद चल रहे हैं, जिन्हें अभी तक सरकार ने नहीं भरा है. इनमें मुख्यतः हिमाचल प्रदेश में पटवारी भर्ती, आईपीएच विभाग में विभिन्न पद, शिक्षा विभाग में शिक्षकों के खाली पद फार्मासिस्ट के पद यह सब खाली हैं. इसके अलावा भी कई विभागों में कुछ पद खाली चल रहे हैं, जिन्हें सरकार अपनी आने वाली कैबिनेट मीटिंग में शामिल करेगी। आज हम आपको कैबिनेट मीटिंग में हुए कड़े फैसले के बारे में बताने जा रहे हैं. इसमें यह फैसला लिया गया है कि हिमाचल प्रदेश आईपीएच विभाग में 2322 खाली पदों को आउट सोर्स पर भरा जाएगा। इन खाली पदों के लिए जल्द ही आवेदन फार्म निकाले जाएंगे।

Himachal IPH Vibhag Bharti 2019

हिमाचल प्रदेश आईपीएच विभाग जिसे कि हम इरिगेशन एवं पब्लिक हेल्थ डिपार्टमेंट भी कहते हैं, मैं लगभग 2322 पद भरे जाएंगे। सरकार द्वारा सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग विभिन्न पदों के लिए आवेदन फार्म जल्दी सरकार द्वारा निकाले जाएंगे। कैबिनेट की मीटिंग मीटिंग में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने यह फैसला लिया है. पदों के बारे में संक्षेप में जानकारी नहीं चली गई है. इसमें यह बताया गया है कि कौन कौन से पद इस समय खाली चल रहे हैं, तो सरकार उन्हें जल्द से जल्द भरेगी.

IPH Recruitment Post Details

Post NameTotal Posts
पंप ऑपरेटर302 पद
जूनियर ऑफिस असिस्टेंट आईटी70 पद
फिटर352 पद
ड्राफ्ट्समैन जूनियर140 पद
क्लर्क 70 पद
सर्वेयर 140 पद
असिस्टेंट केमिस्ट42 पद
जूनियर इंजीनियर सिविल167 पद
जूनियर इंजीनियर मैकेनिकल 13 पद
लैब असिस्टेंट43 पद

Eligibility Criteria

शैक्षणिक योग्यता : जो भी युवा जूनियर इंजीनियर एवं क्लर्क के पदों के लिए आवेदन कर रहे हैं, उनके लिए शैक्षणिक योग्यता ग्रेजुएशन रखी गई है. इसके अलावा पंप ऑपरेटर सर्वेयर इत्यादि के लिए शैक्षणिक योग्यता आईटीआई (संबंधित श्रेणी में) पास है.

आयु: जूनियर इंजीनियर के पद के लिए आयु 22 वर्ष से लेकर 40 वर्ष के बीच में रखी गई है. जबकि क्लर्क के पदों के लिए आयु 18 से 30 वर्ष के बीच में होना चाहिए। अन्य पदों के लिए शैक्षणिक योग्यता 18 वर्ष से 40 वर्ष के बीच में होनी चाहिए।

Himachal IPH Vibhag Bharti

आवेदन शुल्क

आवेदन शुल्क, के लिए अभी तक कोई भी आधिकारिक नोटिफिकेशन नहीं आई है. लेकिन अगर पहली परीक्षाओं को देखा जाए तो जर्नल/ सामान्य वर्ग के लिए आवेदन फीस/ शुल्क ₹360 रखा गया है. इसके अलावा अन्य श्रेणियों में शुल्क ₹120 रखा गया है.

चयन प्रक्रिया: चयन प्रक्रिया इस सारी परीक्षाओं में रिटन एक्जाम/ लिखित परीक्षा के माध्यम से लिया जाएगा। परीक्षा के बाद एक मेरिट सूची तैयार की जाएगी। मेरिट के आधार पर ही, आवेदन करने वाले छात्रों का चयन किया जाएगा।

आईपीएच विभाग भर्ती 2019 आवेदन प्रक्रिया

Himachal IPH Vibhag Bharti को हिमाचल प्रदेश सर्विस सिलेक्शन बोर्ड द्वारा आयोजित किया जाएगा। इसके लिए, आवेदन कर्ता को HPSSB की आधिकारिक वेबसाइट hpsssb.hp.gov.inलॉगइन करना होगा।

Related – हिमाचल पटवारी भर्ती 2019

यहां पर आपको, हमें दिन के बाद निम्नलिखित जानकारियां संक्षेप में भरनी होगी।

इन जानकारियों में आपको निम्नलिखित चीजें देनी होगी।

  • आपका आधार नंबर
  • प्रथम नाम/ अंतिम नाम
  • मोबाइल नंबर

यह सब जानकारी देने के बाद आपको दूसरे भाग में, निम्नलिखित जानकारी भरनी होंगी।

  • आपकी अधिकारी की मेल आईडी
  • लॉगइन हेतु एक ही यूजरनेम
  • पासवर्ड/ पासवर्ड को कंफर्म करें

यह सब जानकारी भरने के बाद अगले भाग में आपको, आईपीएच विभाग भर्ती 2019 के लिए आवेदन करना होगा।

आवेदन से पूर्व आपको वेबसाइट पर अपने, द्वारा चयन किया गया यूजर नेम एंड पासवर्ड डालना आवश्यक है.

लॉगइन करते ही आपके सामने भर्ती की जानकारी दिखाई देगी।

यहां पर आपको, आवेदन फार्म खोल कर, वहां पर पूछी गई सारी महत्वपूर्ण जानकारी भरनी होगी।

अंत में आवेदन शुल्क देने के बाद प्रक्रिया को पूरा करें।

दोस्तों हिमाचल प्रदेश सरकार, युवाओं को रोजगार के कई माध्यम प्रदान कर रही है. जो भी युवा सरकारी नौकरी करना चाहते हैं, वह हिमाचल प्रदेश आईपीएस विभाग/ सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग की भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं. अन्य किसी भी प्रकार की जानकारी, या प्रश्न के लिए नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में अपनी राय अवश्य लिखें।

इस पोस्ट को शेयर करें यहां से >>>

2 comments

  1. Junior draftsman v rakhe jayege Esme…sir…or test hpsssb m hoga…to Esme contract hoga ya outsource plz tell me sir..

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *