इग्नू हॉल टिकट दिसंबर 2018 ignouhall.ignou.ac.in एडमिट कार्ड

इग्नू हॉल टिकट दिसंबर 2018 | ignouhall.ignou.ac.in | इग्नू एडमिट कार्ड २०१८ | IGNOU Hall Ticket December 2018-19 | इग्नू दिसंबर परीक्षा रोल नंबर डाउनलोड।

इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी ने इग्नू दिसंबर के माह में होने वाले परीक्षाओं के लिए परीक्षा का हॉल टिकट जारी कर दिया है. इग्नू हॉल टिकट दिसंबर एक ऐसा दस्तावेज होता है,जिसकी सहायता से आप परीक्षा दे सकते हैं. इग्नू की परीक्षा देने के लिए छात्रों को हॉल टिकट डाउनलोड करना जरूरी है. इग्नू द्वारा साल में दो बार जून तथा दिसंबर माह में समेस्टर अनुसार परीक्षा का आयोजन किया जाता है. इसमें लाखों लोग विभिन्न विभिन्न विषयों की परीक्षाओं में बैठते हैं तथा परीक्षा देते हैं. हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी दिसंबर में इग्नू की परीक्षा का संचालन किया जाएगा।

इग्नू हॉल टिकट

इग्नू की परीक्षा के मुख्य विषय जिनमें की BA, B.Com तथा B.SC हैं आयोजित किए जाएंगे. इसी के साथ ही BCA, mBA, BBA, MCA की परीक्षाओं का भी आयोजन किया जाएगा. छात्र अपने सब्जेक्ट के अनुसार अपना इग्नू हॉल टिकट 2018 डाउनलोड करके यह परीक्षा दे सकते हैं. दोस्तों जैसा कि आप जानते ही हैं इग्नू विश्व की सबसे बड़ी ओपन यूनिवर्सिटी है. इसमें हर वर्ष लाखों युवा परीक्षाएं देते हैं. IGNOU ने अभी तक लाखों लोगों को पढ़ाई में सहयोग किया है, जोकि धन के अभाव के कारण अपनी पढ़ाई पूरी नहीं कर सकते.

इग्नू में मुख्यता वही छात्र पढ़ते हैं, जो अपनी पढ़ाई के साथ-साथ नौकरी या कोई अन्य कार्य करते हैं. इग्नू यूनिवर्सिटी, उन छात्रों के लिए वरदान से कम नहीं है, जो रेगुलर पढ़ाई नहीं कर सकते. डिस्टेंस एजुकेशन का IGNOU सबसे बड़ा स्त्रोत है. इसमें आपको फीस भी कम देनी होती है और केवल परीक्षा के समय ही सेंटर में जाकर परीक्षा देनी होती है. इसमें अटेंडेंस इत्यादि का कोई भी लेना देना नहीं होता. इससे उन छात्रों को काफी लाभ मिलता है जो पढ़ाई के साथ-साथ नौकरी भी कर रहे हैं.

इग्नू हॉल टिकट दिसंबर 2018 डाउनलोड कैसे करें?

  • छात्र को सबसे पहले IGNOU की आधिकारिक वेबसाइट https://ignouhall.ignou.ac.in/HallTickets/HALL0618/Hall0618.asp पर लॉग इन करना होगा.
  • यहां पर आपको अलर्ट में जाकर इग्नू हॉल टिकट का लिंक दिखाई देगा उस पर क्लिक करें.

इग्नू हॉल टिकट दिसंबर 2018

  • अब आपके सामने एक खाली बॉक्स होगा, जिसमें आपको आपका 9 अंकों वाला डिजिटल एनरोलमेंट नंबर (Digital Enrollment Number) डालना होगा. इसके साथ ही आपको नीचे सिलेक्ट प्रोग्राम में से अपना प्रोग्राम चुनकर सबमिट पर क्लिक करें.
  • अब आपका इग्नू दिसंबर हॉल टिकट 2018 आप स्क्रीन पर दिखेगा.
  • इसको आप अपने फोन या कंप्यूटर में डाउनलोड करने तथा इसका प्रिंट आउट निकलवा ले.

दोस्तों जैसे कि आप सभी जानते हैं कि किसी भी परीक्षा में जाने के लिए, आपको अपने साथ एडमिट कार्ड लेकर जाना जरूरी होता है. इसीलिए इग्नू दिसंबर की परीक्षा के लिए इग्नू एडमिट कार्ड/ इग्नू हॉल टिकट 2018 जारी किए हैं. किसी कारण अगर आप अपना एडमिट कार्ड नहीं ले जा पाते, तो आप परीक्षा में नहीं बैठ पाएंगे. इसलिए परीक्षा से एक हफ्ता पहले ही आप अपना इग्नू का हॉल टिकट डाउनलोड करके अपने जरूरी दस्तावेजों के साथ रखें.

इस पोस्ट को शेयर करें यहां से

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *