[आप-पार्टी] जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना SC/ST छात्र मुफ्त कोचिंग-आवेदन

आप पार्टी जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना SC/ST छात्र मुफ्त कोचिंग-आवेदन how to apply for jai bhim mukhyamantri pratibha vikas yojna, मुख्यमंत्री अनुसूचित जाती एवं अनुसूचित जनजाति के छात्रो को दिल्ली में मुफ्त कोचिंग आईएएस, आईपीएस, आईआरएस (IAS/IPS/IRS) एप्लिकेशन फोरम ऑनलाइन, दिल्ली सरकार एससी, एसटी छात्र निशुल्क कोचिंग आवेदन.

आज हम आपको दिल्ली सरकार की मुफ्त कोचिंग योजना के बारे मे बताने जा रहे है । जिसका नाम है “जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना”। यह एक मुफ्त कोचिंग योजना है , जिसके तहत बच्चो को फ्री मे कोचिंग दी जाएगी। अगर आप भी इस जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना का लाभ लेना चाहते है तो उसके लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना पड़ेगा। यह ऑनलाइन आवेदन आप एक एप्लिकेशन फोरम भर कर , कर सकते है। यह आवेदन फॉर्म आपको इस योजना से जुड़ी आधिकारिक वैबसाइट पर मिलेगा। तो आइये जाने कैसे आप इस मुफ्त कोचिंग , जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना का लाभ ले सकते है. दिल्ली सरकार की अन्य योजनाओं के बारे में अधिक जानकारी के लिए हमारी दिल्ली वाली कैटेगरी में जा कर पढे।

जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना

यह एक दिल्ली सरकार द्वारा शुरू की गई योजना है। जिसके शुरुआत दिल्ली के मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल जी ने शुरू की है । यह योजना का मुख्य रूप से लाभ एससी और एसटी श्रेणी के छात्रो को मिलेगा। इसलिए उन्हे इस योजना के बारे मे जानकारी होना बहुत ही आवशयक है । क्योकि उनके लिए यह जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना के बहुत ही मत्वपूर्ण योजना सिद्ध होने वाली है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा शुरू की गई जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना के लिए पंजीकरण हो रहे हैं. इस योजना में SC, ST छात्रों को सरकार द्वारा निशुल्क कोचिंग प्रदान की जाएगी. यह कोचिंग मुख्यता आईएएस, आईपीएस, आईआरएस की होने वाली परीक्षाओं के लिए फ्री में दी जाएगी. इस योजना का मुख्य उद्देश्य पिछड़ी जातियों के युवा छात्रों को नई दिशा प्रदान करना है. पिछड़े वर्ग के लोग पैसे की कमी के कारण अपनी पढ़ाई को पूरा नहीं कर पाते. दिल्ली सरकार ने यही सोचते हुए युवाओं के लिए इस योजना को शुरू किया है.

जानकारी के अनुसार राज्य के एससी और एसटी के छात्रो को आईएएस , आईपीएस , आईआरएस आदि की परीक्षाओ के लिए निशुल्क शिक्षा दी जाएगी। और यह निशुल्क व्यवस्था दिल्ली के सीएम श्री अरविंद केजरीवाल की ने दिल्ली मे रहने वाले सारे एससी और एसटी के छात्रो के लिए की है ।

जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना
जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना

इस दिल्ली सरकार मुफ्त कोचिंग योजना के तहत उन्हे बिलकुल निशुल्क कोचिंग दी जाएगी। क्योकि बहुत से छात्र जो पढ़ने मे तो अच्छे होते है परंतु पैसो की कमी से उन्हे आगेबढ्ने के मौके नहीं मिलते है । क्योकि आजकल कोचिंग संस्थान की फीस ही बहुत ज्यादा होती है। और इन बच्चो को आगे बढ्ने के लिए रास्ता नहीं मिलता है। परंतु अब इस योजना के तहत अब एससी और एसटी के छात्र भी मुफ्त मे कोचिंग ले कर आगे बढ़ सकते है ।

जय भीम प्रतिभा विकास योजना का मुख्य उद्देश्य :-

यह योजना को शुरू करने के पीछे मुख्य उद्देश्य यह है की जो भी राज्य के एससी और एसटी के छात्र है, पैसो की कमी से पीछे रह जाते है , उन्हे आगे बढ्ने का मौका मिले। जब यह बच्चे आगे बड़ेंगे तभी तो यह अपने पैरो पे खड़ा रह सकते है । और शिक्षित होने के बाद ही राज्य की भी तरक्की होती है। इसलिए हमारी सबसे येही अपील है की जो भी बच्चे इस योजना के पात्र है कृपया करके इस योजना का लाभ ले।

जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना के लाभ और फायदे :-

  1. जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना के तहत सभी अनुसूचित जाती एवं जनजाति , अल्पसंख्यक और विकलांग छात्रो को प्रतियोगी परीक्षाओ की तैयारी के मुफ्त मे कोचिंग देने की व्यवस्था है ।
  2. जो भी बच्चे इस जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना के तहत आवेदन करते है , उनकी कोचिंग का सारा खर्चा दिल्ली की राज्य सरकार उपलब्ध करवाएगी ।
  3. और तो और इस योजना के तहत पात्र छात्रो को मुफ्त कोचिंग के साथ 2500 रुपए हर महीने स्कोलरशिप के रूप मे दिये जाएंगे ।
  4. इस योजना के तहत सभी एससी और एसटी छात्रो को मुफ्त मे कोचिंग मिलेगी।

जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना के लिए पात्रता :-

  • जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना के तहत छात्रो का चयन करने की ज़िम्मेदारी , राज्य सरकार ने कुछ चुने हुए कोचिंग संस्थानो को दी है। और अब इस योजना के तहत चयन कोचिंग संस्थान ही करेंगे ।
  • जिन बच्चो के परिवार की वार्षिक आय 2 लाख रुपए से कम है , उनका तो मुफ्त कोचिंग का पूरा खर्च दिल्ली की सरकार ही देगी।
  • और जिन बच्चो के परिवार की वार्षिक आए 2 लाख से 6 लाख रुपए के बीच मे है उन्हे राज्य सरकार की तरफ से 75% तक कोचिंग का खर्च मिलेगा।

जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना आवेदन फार्म ऑनलाइन /अप्लाई

  1. यदि आप भी इस जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना के तहत आवेदन करना चाहते है तो जैसा की हमने आपको बताया है की बच्चो का चयन कोचिंग संस्थान द्वारा किया जाएगा। तो आपको कोचिंग संस्थान की प्रवेश परीक्षा को पास करना होगा।
  2. कोचिंग संस्थान की प्रवेश परीक्षा के लिए आपको एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरना होगा। जिसे आप सही ढंग से बिना किसी के गलती के भरे तो सही है ।
  3. अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वैबसाइट पर जाए।
  4. आप चुनाव करे की आपको किस कोचिंग संस्थान से कोचिंग लेनी है। फिर उसकी वैबसाइट पे आप ऑनलाइन एप्लिकेशन फॉर्म भर सकते है ।
  5. आप जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना के लिए आवेदन फॉर्म डाउनलोड भी कर सकते है ।

तो बच्चो यदि अभी भी आपको जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना – मुफ्त कोचिंग योजना पर किसी प्रकार की जानकारी चाहिए तो ले सकते है । आप अपने सुझाव इत्यादि भी हमसे शेयर कर सकते है ।

इस पोस्ट को शेयर करें यहां से

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *