मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना मध्यप्रदेश लोन सब्सिडी 2018 – आवेदन ऑनलाइन

मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना मध्यप्रदेश लोन सब्सिडी 2018 – आवेदन ऑनलाइन

प्रिय पाठको आज हम आपको जिस योजना के बारे मे बताने जा रहे है वो एक सरकारी योजना है और मध्य प्रदेश की राज्य  सरकार के द्वारा शुरू की गई  है । इस योजना के लाभ प्राप्त सिर्फप्रदेश के बेरोजगार युवा ही ले सकते है । जैसा की हम जानते है देश भर मे सबसे ज्यादा मुश्किल है बेरोजगारो को  रोजगार उपलब्ध करवाना । कुछ युवा तो इसलिए बेरोजगार है क्योके उन्हे उन की पसंद की नौकरी नहीं मिल पा रही और दूसरी तरफ  कुछ युवा नौकरी न करके खुद का  व्यवसाय चलाना चाहते है । परंतु हर युवा के पास इतने पैसे नहीं है की वो खुद का व्यवसाय शुरू कर सके । तो बस उन सब युवाओ की जो खुद का व्यवसाय खोलना चाहते है , प्रदेश की सरकार यह योजना उनके लिए लाई है । इस योजना का नाम है “ मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना मध्य प्रदेश “। अधिक जानकारी के लिए पूरी पोस्ट पढे :-

मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना मध्यप्रदेश 2018

इस योजना के तहत जो युवा खुद का व्यवसाय खोलना चाहते है परंतु पैसो की कमी के कारण नहीं कर पा रहे थे उन्हे लाभ होगा। इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार उन्हे आर्थिक मदद देगी ताकि वो खुद का व्यवसाय शुरू कर सके ।  इस योजना का आप लोग कैसे लाभ ले सकते है , पात्रता और कैसे आवेदन करना है सारी जानकारी दी जाएगी ।  हमारी वैबसाइट  के जरिये आप बहुत आसानी से मध्य प्रदेश मुखमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के लिए आवेदन कर सकते है ।

मध्य प्रदेश में युवाओं को स्वरोजगार करने के लिए मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने स्वरोजगार योजना की शुरुआत की है. इस योजना का पूरा नाम मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना मध्यप्रदेश 2018 रखा गया है. सूचना में युवाओं को स्वरोजगार के लिए सरकार लोन मुहैया करवाए. इस योजना का मूलमंत्र युवाओ को स्वरोजगार के साथ जोड़ना है. इस योजना के अनुसार अगर युवा अपना स्वरोजगार शुरू करेंगे, तो इससे बेरोजगारी भी कम होगी. इस योजना के शुरू होते ही युवाओं को इस योजना से जुड़ने के लिए विभिन्न कार्यक्रम चलाए गए हैं.

मुखमंत्री स्वरोजगार योजना के मुख्य लाभ

इस योजना के अंतर्गत कोई भी युवा जो खुद का व्यवसाय खोलना चाहता है उसे आर्थिक मदद राज्य सरकार की तरफ से मिलेगी । इस मे सामान्य वर्ग के लोगो को कुललागत का 15% दिया जाएगा और यह 1,00,000/- रुपए से ज्यादा नहीं दिया जाएगा । और अन्य वर्ग के लोगो को 305 यानि की 2,00,000/- तक की मदद  दी जाएगी । यह एक बहुत ही सुनहरा अवसर है जिसके चलते आप लोग इस योजना का लाभ ले सकते है ।

मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना मध्यप्रदेश लोन सब्सिडी
मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना मध्यप्रदेश लोन सब्सिडी

मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना का मुख्य उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उद्देश्य बेरोजगार युवाओ को रोजगार देने का है ताकि वह अपना व्यवसाय शुरू करके अपने साथ कुछ और बेरोजगार युवाओ को रोजगार दे सके।  इस योजना के मध्यम से राज्य सरकारा युवाओ को बैंको के माध्यम से लोन की सुविधा भी उपलब्ध करवाएगी।

आवेदन करने के लिए पात्रता

  • आवेदन करने वाले के पास व्यवसाय शुरू करने के लिए कोई उपाय या आइडिया होना चाहिए ।
  • उसे सिर्फ 15 % से 30% ताकि ही राशि सरकार की तरफ से दी जाएगी। वाकी के पैसे खुद से लगाने होंगे।
  • आवेदन कर्ता की आयु 18 से 45 साल के बीच होनी चाहिए ।
  • उसने किसी भी अन्य तरीके से बैंक का लोन ना लिया हो ।
  • आवेदन कर्ता की शैक्षणिक योग्यता कम से कम 5 पास हो ।

मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना मध्यप्रदेश के लिए आवेदन कैसे करना है

  • अगर आप भी इस योजना का लाभ लाइना चाहते है तो आपको इसके लिए ऑफलाइन एप्लिकेशन फोरम भरना होगा।
  • मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार फार्म डाउनलोड
  • यह एप्लिकेशन फोरम आप सरकारी वैबसाइट से डाउनलोड कर सकते है । और प्रिंट आउट ले सकते है ।
  • अव आप इस पूरे एप्लिकेशन फॉर्म को ध्यान से अपनी लिखावट मे भरे ।
  • एप्लिकेशन फॉर्म के साथ जरूरी दस्तावेज़ भी सलगन करे ।
  • इसके बाद अपने डिस्ट्रिक्ट आफिस मे जमा करवा सकते है ।

मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना मध्यप्रदेश लोन सब्सिडी

मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना मध्यप्रदेश 2018 के लोन सब्सिडी, के बारे में आप यहा से जान सरकते है। इस योजना में अधिक जानकारी के लिए आप नीचे दिये हुए वेबिसते से पढ़ सरकते है। धन्यवाद। मुख्यमंत्री युवा रोजगार योजना के बारे मे अधिक जानने के लिए समय समय पर हमारी वैबसाइट पर आते रहिए । यहा पर आपको और भी कई प्रकार की सरकारी योजनाओ की हिन्दी मे  जानकारी दी जाएगी ।

केंद्र सरकारी की योजनाए

मध्य प्रदेश युवा स्वरोजगार योजना:- दोस्तों को पता ही होगा कि मध्य प्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना और मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना में थोड़े बहुत परिवर्तन किए हैं. अब आपको हम यह बताते चलें कि अब बिन कुछ व्यवसाय ऐसे हैं अब सरकार लोन नहीं देगी. अगर आप टैक्सी या कार के लिए लोन लेना है तो वो नहीं मिलेगा. इसके साथ ही कुछ ऐसे व्यवसाय हैं इनके लिए सरकार ने लोन बंद कर दिया है.

इस योजना का मुख्य उद्देश्य युवाओं को रोजगार के लिए बहुत ही कम कीमत पर लोन प्रदान करना है. प्रदेश में लाखों युवा इस योजना का लाभ ले रहे हैं योजना से मिले हुए पैसे से अपना कारोबार शुरू कर रहे. स्वरोजगार योजना का ऐसी है कि आज बेरोजगार हैं उन सब रोजगार दिया जाए. अगर आप को इस इस योजना के संबंध में कोई जानकारी यह पूछना हो तो आप हमें नीचे दिए हुए कमेंट बॉक्स में लिख कर भेज सकते हैं.

इस पोस्ट को शेयर करें यहां से

10 comments

  1. sir mene 2 baar fail teyar Ki Benk me aate hi Benk bale mana kar dete Hai sidhe muh bat take nahi karte Hai or kehte Hai target khatam ho gaya Hai benko ke Karan aaj sabhi yubak berojgar Hai benko me jitni dhandlaii
    Hai sayad kahi nahi dhatkar dhamkakar bhaga dete Hai or bahi agar kisi amir aadmi Ka Kam ho to aage pichhe puchh hilate Hai esi she pata chalta Hai sarkar kitne amiro ko rozgar deti Hai or or amir byakti kese sarkar Ka pesa khakar bidesh me ja bethta hai

  2. मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना से अपने बिजनेस(अपना कारोबार) शुरू करना चाहित हु मगर ,, मुझे अपना बिजनेस शुरू करने के लिए 2लाख से10 लाख रुपये की जरूरत है l
    में अपना बिजनेस फ़ोटो स्टूडियो ,फ़ोटो काफी ,mp ऑनलाइन ,ओर भी कई तरह के फॉर्म की दुकान खोलना चाहता हूँ ,,,,,।
    कृप्या मेरी मदद करे ,,,,,,।
    मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत सब्सिटी के बाद कि जो मूल्य राशि होगी वह में पूरी ईमानदारी से पूर्ण तरह चुका दूंगा ,,,,,,।
    Help,,,,,।
    Ramdas patel ,,, bankhedi
    मो,8602127761 , 7987960843

  3. Anil soni from khirehni Disteik katni m.p me ek gareeb aadmi hu our mere ghar ki aarthik paristhiti Bhi bahut kamjor hai me dono haath jood k upar k adhikari yaa sahabo se mera nivedan hai mujh garib k upar Etni madat karke laakh ya pachas hajar lon dilwane ki kripa kare taki me apne mammi papa k haath bata saku ghar mai sabse bada hu sochta hu jawab Dari bhi hai aathvi tak padha hu nokri mil hi nahi rahi Jo mai likha hu Ese galat mat samajhiyega aap log nivedan hai aap logo sai madat kijiyega mera nambar hai mob.9770824006

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *