[*अधिसूचना] हिमाचल पटवारी भर्ती 2018-19 आवेदन फार्म | योग्यता | सिलेबस

हिमाचल पटवारी भर्ती 2018-19 आवेदन फार्म | हिमाचल प्रदेश पटवारी योग्यता | हिमाचल पटवारी परीक्षा सिलेबस | पटवारी रिक्रूटमेंट एचपी अधिसूचना।

प्यारे हिमाचल वासियों, हिमाचल प्रदेश में बीजेपी की सरकार बनने के बाद 2018 में कोई भी बड़ी भर्ती नहीं आई है. सरकार अभी तक तीन से चार कैबिनेट मीटिंग में भी कर चुकी है. और उसकी मिनट की मीटिंग में कई प्रकार की भर्तियों का उल्लेख है जो की विभिन्न विभागों में भरी जाएंगी. इक्का-दुक्का नौकरियों को छोड़कर कोई भी पड़ी भर्ती जो युवाओं को राहत प्रदान करें अभी तक नहीं आई है. सन 2016 में हिमाचल प्रदेश की कांग्रेस सरकार के राज्य में पटवारियों की भर्ती की गई थी. उस समय भी पटवारियों के पूरे पद नहीं भरे गए थे. इसी को देखते हुए मौजूदा सीएम जयराम ठाकुर सरकार ने हिमाचल पटवारी भर्ती 2018-19 के बारे में विचार कर रही है.

हिमाचल पटवारी भर्ती 2018-19

हिमाचल प्रदेश में पहले हुई 1120 क्यों के पदों पर भर्ती पूरी हो चुकी है. इंटरव्यू के बाद चुने गए पटवारियों की पोस्टिंग भी हो चुकी है. अब हिमाचल पटवारी भर्ती 2018-19 के लिए अधिसूचना जल्द ही जारी की जाएगी. इसमें अभी तक पदों की संख्या तय नहीं की गई है. पहले की तरह कांगड़ा जिले में सबसे ज्यादा पटवारी के पद होंगे तथा उसके बाद मंडी तथा ऊना मैं पद भरे जाएंगे। जो युवा सरकारी नौकरी का इंतजार कर रहे हैं, उनके लिए यह सुनहरी मौका हो सकता है. अनुबंध आधार पर अरे जाने वाले पटवारियों के यह पद 3 से 5 साल के आएंगे। अनुबंध पूरा होने पर ही इन्हें नियमित किया जाएगा।

हिमाचल पटवारी भर्ती 2018-19

नियमित होने के पश्चात इनकी वेतनमान में भी वृद्धि होगी। पटवारियों की कमी को पूरा करने के लिए अभी सरकार पुराने पटवारियों को दोबारा से नौकरी दे रही है. राज्य के मुख्यमंत्री श्री  जयराम ठाकुर का यह लक्षण कि अधिक से अधिक सरकारी नौकरियां निकाली जाए. इनका फायदा यह है कि युवाओं को रोजगार के साथ-साथ अपने भविष्य को सुधारने का भी मौका मिलेगा.

हिमाचल प्रदेश पटवारी भर्ती पात्रता सूची

शैक्षणिक योग्यता: हिमाचल में पटवारी की भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता 12वीं रखा गया है. आवेदनकर्ता को यह 12वीं किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से की होनी आवश्यक है.

उम्मीदवार आयु: आवेदनकर्ता जिसकी आयु 18 वर्ष है उसे लेकर 45 वर्ष पक्के आवेदनकर्ता इसके लिए फार्म भर सकते हैं. अनुसूचित जाति एवं जनजाति के साथ अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 5 वर्ष की उम्र में एक्सटेंशन दिया गया है.

पटवारी वेतनमान: इसके लिए अनुबंध काम करने के समय पटवारी को 6200 रूपए का मासिक वेतन दिया जाएगा।

चयन प्रक्रिया: पटवारी के लिए मुख्य चयन लिखित परीक्षा के रूप में लिया जाएगा। अगर आवेदनकर्ता की संख्या बहुत अधिक है तो प्री एग्जाम लिया जाएगा तथा बाद में मेन एग्जाम होगा। अगर आवेदनकर्ताओं की संख्या कम है तो सीधे ही मुख्य परीक्षा होगी, तथा उत्तीर्ण हुए अभ्यार्थियों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा।

जिलों के नाम पदों की संख्या
कांगड़ा
मंडी
ऊना
बिलासपुर
सोलन
चंबा
शिमला
कुल्लू
लाहौल स्पीति
किन्नौर
हमीरपुर
सिरमौर

हिमाचल पटवारी भर्ती 2018-19 आवेदन फार्म ऑनलाइन

  1. जैसे कि आपको पता है हिमाचल में पटवारी की भर्ती के लिए चयन परीक्षा द्वारा किया जाता है.
  2. परीक्षा के लिए अभ्यर्थी को पहले आवेदन फार्म ऑनलाइन भरना होगा।
  3. पहले यह प्रक्रिया ऑफलाइन की जाती थी, लेकिन आप यह पूर्ण रुप से ऑनलाइन है.
  4. आवेदनकर्ता को राजस्व विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा इसका लिंक यहां दिया गया है
  5. वहां पर जाकर आपको हिमाचल प्रदेश पटवारी भर्ती 2018-19 पर क्लिक कर अधिसूचना को पढ़ना होगा।
  6. अधिसूचना के साथ ही आपको पटवारी भर्ती हिमाचल प्रदेश का आवेदन फार्म उपलब्ध होगा।
  7. आवेदन फॉर्म भरने के पश्चात आपको ऑनलाइन पेमेंट करना होगा।
  8. अगर फार्म ऑफलाइन मांगे गए हैं तो आपको, कितने रुपए का डिमांड ड्राफ्ट बैंक से बनवाकर आवेदन फार्म के साथ जोड़ना होगा।
  9. ऑनलाइन के लिए आपको बस फीस देकर ऑनलाइन सबमिट करना होगा।
  10. ऑफलाइन प्रक्रिया में पटवारी का आवेदन पत्र एक लिफाफे में DD लगाकर अपने संबंधित डीसी ऑफिस के पते पर भेजना होगा।
  11. कुछ दिनों पश्चात आपको पटवारी भर्ती से जुड़ा परीक्षा का एडमिट कार्ड उपलब्ध हो जाएगा।

हिमाचल पटवारी भर्ती परीक्षा सिलेबस

भाग-1 सामान्य गणित सामान्य जोड़, घटाव, भाग, समय एवं दूरी, गुणाकार, ट्रिग्नोमेट्री, डिफरेंटसेशन, इंटीग्रेशन, अंकगणित, बीजगणित, मैट्रिक्स, स्पेक्ट्रोस्कोपी इत्यादि।
भाग-2 सामान्य हिंदी हिंदी वर्ण, स्वर, संज्ञा, सर्वनाम, विशेषण, वचन, लिंग, संधि, समास, संधि विच्छेद, कारक, क्रिया इत्यादि।
भाग-3 General English Noun, tense  (past, present, future), punctuation’s, vowels, verb, adverb, prepositions, consonants, adjectives, para writing ect.
भाग-4 सामान्य ज्ञान हिमाचल का सामान्य ज्ञान, भारत का सामान्य ज्ञान, नदियों की जानकारी, हिमाचल के जिले, हिमाचल में मंदिरों की जानकारी, हिमाचल के प्रमुख मेले, हिमाचल की भौगोलिक स्थिति की जानकारी, हिमाचल की सीमाएं, इत्यादि की जानकारी।

हिमाचल पटवारी भर्ती परीक्षा पैटर्न

सामान्य ज्ञान 25 प्रशन 25 अंक कुल समय
सामान्य गणित 25 प्रशन 25 अंक 2 घंटे

(180 मिनट)

सामान्य इंग्लिश 25 प्रशन 25 अंक
सामान्य हिंदी 25 प्रशन 25 अंक
कुल 100 प्रशन 100 अंक

हिमाचल पटवारी भर्ती पूर्व परीक्षा प्रश्न पत्र PDF

Previous Question paper of HP Patwari exam

दोस्तों, हिमाचल में होने जा रही यह पटवारी भर्ती एक सरकारी नौकरी है. हिमाचल के युवाओं के लिए यह एक सुनहरा मौका है कि वह परिश्रम करके इस नौकरी को प्राप्त कर सकते हैं. युवा इस परीक्षा के लिए इंटरव्यू की तैयारी भी साथ-साथ करते रहे. हिमाचल अन्य जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट की सोशल मीडिया अकाउंट में हमारे साथ जुड़े धन्यवाद।

इस पोस्ट को शेयर करें यहां से

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *