हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक कल्याण योजना 2019

हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक कल्याण योजना 2019 | हिमाचल अल्पसंख्यक कल्याण योजना आवेदन ऑनलाइन | Himachal Pradesh Alpsankhyak Kalyan Yojana | हिमाचल सरकार की अल्पसंख्यक समुदाय के लिए योजनाएं।

प्यारे हिमाचलवासीओ, हिमाचल प्रदेश सरकार, हर वर्ग के विकास के लिए, बहुत ही ध्यान से काम कर रही है। हिमाचल के मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर, ने मुख्यमंत्री बनने के बाद कई प्रकार की योजनाओं का शुभारंभ किया। उन्हीं द्वारा शुरू की गई एक नई योजना के बारे में हम आपको इस पोस्ट में अवगत करवाने आए हैं। आज हम आपको हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक कल्याण योजना के बारे में संक्षेप में जानकारी देने आए हैं। इस पोस्ट को लिखने का उद्देश्य, इस योजना को उन लोगों तक पहुंचाना है, जो इस योजना के पात्र हैं।

हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक कल्याण योजना

सरकार की बार योजनाओं को शुरू कर देती है, लेकिन ये योजनाएं सही समय पर सही लोगों तक नहीं पहुंच पाती। जिस कारण लोग हिमाचल सरकार द्वारा शुरू की गई इन योजनाओं के बारे में कभी जान ही नहीं पाते। अगर उन्हें इन योजनाओं के बारे में पता भी लगता है, तब तक काफी देर हो चुकी होती है, जिससे कि वे इन योजनाओं का लाभ नहीं उठाते।

हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक कल्याण योजना | Himachal Pradesh Alpsankhyak Kalyan Yojana

हिमाचल प्रदेश सरकार की मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक कल्याण योजना, हिमाचल में रह रहे अल्पसंख्यक समुदाय के लिए शुरू की गई है। हिमाचल मे सबसे अधिक हिंदू धर्म के लोग निवास करते है। हिंदुओं के इलावा राज्य में कई धर्मों के लोग रहते हैं। जिनमें की मुख्य सिख, मुस्लिम, इसाई, बौद्ध, जैन और अन्य के धर्मों के लोग निवास करते हैं। यह सभी धर्म अल्पसंख्यक समुदाय में आते हैं, जिनकी संख्या हिमाचल में काफी कम है। इन समुदायों के हितों की रक्षा के लिए राज्य सरकार ने अल्पसंख्यक कल्याण योजना को शुरू किया है।

दोस्तों, हिमाचल प्रदेश सरकार ने अल्पसंख्यकों में मुसलमानों के लिए कब्रिस्तान बनाने हेतु प्राप्त भूमि उपलब्ध करवाने के लिए कहा है। उन्होंने कहा है कि मुस्लिम समुदायों को भूमि चिन्हित करके दी जाएगी, जिससे कि वह अपने परिजनों का दाह संस्कार आसानी से कर सके। इसके साथ ही चंबा जिले में रहने वाले गुर्जर समुदाय के लोगों को लाभ देने के लिए गुर्जर भवन का निर्माण किया जाएगा। अल्पसंख्यक समुदाय जो की गरीबी रेखा के नीचे आते हैं, हिमाचल प्रदेश सरकार उनकी पूर्ण रूप से मदद करेगी। ऐसे समुदायों की बेटियों की शादी के लिए आर्थिक सहायता हिमाचल सरकार द्वारा दी जाएगी।

Related – हिमाचल प्रदेश सरकार की योजनाएं

हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक कल्याण योजना को मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर ने 6 अगस्त सन 2018 को शुरू किया। इस योजना के देख रहे की जिम्मेवारी हिमाचल प्रदेश अल्पसंख्यक विभाग द्वारा की जाती है। यही विभाग सुनिश्चित करता है कि किस समुदाय में कितने धन की आवश्यकता है तथा, कैसे यह लाभ अल्पसंख्यक समुदाय तक पहुंचाया जा सके। सरकार ने कुछ अहम निर्णय भी लिए हैं जिनकी जानकारी नीचे दी गई है।

सरकार अल्पसंख्यक कल्याण योजना के प्रकार

अल्पसंख्यक विवाह अनुदान इस योजना में अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों की बेटियों को शादी के लिए वित्तीय सहायता दी जाएगी। इस योजना के अनुसार जो भी लोग गरीबी रेखा के नीचे हैं तथा अल्पसंख्यक समुदाय से हैं, उनकी बेटियों को विवाह के लिए ₹25000 की सहायता राशि विवाह के समय प्रदान की जाएगी। यह योजना केवल गरीबी रेखा के नीचे रहने वाले लोगों को ही मिलेगी।
चिकित्सा सुविधा राज्य में रह रहे अल्पसंख्यक समुदाय जैसे कि मुसलमान सिख इसाई इत्यादि लोगों को चिकित्सा उपचार के लिए भी सहायता राशि दी जाएगी।। यह राशि भी गरीबी रेखा के नीचे रहने वाले परिवारों को ही प्रदान की जाएगी। इस श्रेणी में उन लोगों को रखा जाएगा जो गरीब है, तथा चिकित्सा। का खर्च स्वयं नहीं उठा सकते। ऐसे लोगों को राज्य सरकार द्वारा ₹5000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
सामाजिक सुरक्षा पेंशन अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों में, वृद्धों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना दी जाएगी। इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार विधवा महिलाओं, वृद्धा महिला एवं व्यक्ति, एवं शारीरिक रूप से विकलांग व्यक्तियों को ₹400 हर माह पेंशन के रूप में प्रदान करेगी।

अल्पसंख्यक कल्याण योजना हेतु जरूरी दस्तावेज

आधार कार्ड

जाति प्रमाण पत्र

स्थाई निवास प्रमाण पत्र

पासपोर्ट साइज फोटो

बोनाफाइड सर्टिफिकेट

हिमाचल अल्पसंख्यक कल्याण योजना – आवेदन ऑनलाइन

  1. आवेदन के लिए आपको हिमाचल प्रदेश अल्पसंख्यक कल्याण विभाग आधिकारिक वेबसाइट himachal.nic.in/soma/ पर लॉगइन करना होगा।
  2. यहां पर आपको हिमाचल प्रदेश अल्पसंख्यक कल्याण योजना का लिंक दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।
  3. रजिस्ट्रेशन फार्म खोलने पर, वहां पर अपनी सारी जानकारी जो जो पूछी गई है वह भरे।
  4. आवेदन फार्म भरने के बाद, उसमें जरूरी दस्तावेजों को जोड़ें।
  5. सबमिट बटन पर क्लिक करके अपने आवेदन फार्म को जमा कर दें।

Related – Jairam Thakur Phone Number Helpline

आवेदन फार्म के जमा होने के पश्चात, सत्यापन की जांच की जाएगी। हिमाचल प्रदेश के अधिकारियों द्वारा सत्यापन पूरा होने पर आपको अल्पसंख्यक कल्याण योजना के अंतर्गत जिस भी योजना का लाभ लेने के लिए अपने आवेदन किया है, वह आपको मिलना आरंभ हो जाएगी। हिमाचल प्रदेश अल्पसंख्यक कल्याण योजना 2019 के बारे में किसी भी अन्य प्रकार की जानकारी, सुझाव, शिकायत हेतु आप राज्य सरकार की हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके बात कर सकते हैं।

इस पोस्ट को शेयर करें यहां से

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *