हरियाणा विधवा महिला पेंशन योजना 2019 सूचि socialjusticehry.gov.in

हरियाणा विधवा महिला पेंशन योजना 2019 सूचि, socialjusticehry.gov.in, विधवा पेंशन योजना हरियाणा आवेदन, योजना के लाभ, नियम, पेंशन राशि।

प्यारे हरियाणा राज्य के वासियो, आज हम आपको एक नई योजना के बारे मे जानकारी देने जा रहे है। यह एक पेंशन योजना है। इस योजना का पूरा नाम “हरियाणा विधवा महिला पेंशन योजना” है। नाम से आपको पता चल गया होगा की यह पेंशन योजना विधवा औरतों के लिए है। लेकिन इस योजना के लिए हर विधवा औरत पात्र नहीं है। इसलिए आपका इस पोस्ट के बारे मे अधिक जानना बहुत ही जरूरी है। हम आपको आज अपने इस आर्टिक्ल के जरिये, हरियाणा विधवा महिला पेंशन योजना की पात्रता, दस्तावेज़ जो आपको देने है आवेदन पत्र के साथ और आवेदन कैसे करना है। तो अगर आप मे से भी कुछ औरते जो इस योजना के तहत पेंशन पाने की हकदार होती है तो आवेदन कीजिये। इस पोस्ट को ध्यान से पढे।

हरियाणा विधवा महिला पेंशन योजना

विधवा पेंशन योजना को हरियाणा राज्य के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी ने शुरू किया है। यह योजना का मुख्य लाभ हरियाणा राज्य की विधवा औरतों को मिलेगा। इसलिए इस योजना को हरियाणा विधवा महिला पेंशन योजना का नाम दिया गया है। अपने पति की मृत्यु के बाद, बहुत सी औरतें बेसहारा हो जाती है। कई बार तो उन्हे परिवार के अन्य सदस्य का सुख और सहारा मिल जाता है। लेकिन बदलते समय के साथ साथ सब लोग आंखे फेर लेते है। उनके जीवन के यह दिन बहुत ही अकेले और मुश्किल गुजरते है।

हरियाणा विधवा महिला पेंशन योजना

इसलिए हरियाणा सरकार ने इन औरतों के बुरे दिन को अच्छे दिनो मे बदलने के लिए ही इस योजना के तहत उन्हे वित्तीय सहायता प्रदान करने का निश्चय लिया है। ताकि इन पैसो से वह अपने जीवन का निर्वाह कर सके। और पेंशन ने रूप मे मिलने वाली राशि से वह अपने जरूरत की कुछ चीजे ले सके।

हरियाणा विधवा पेंशन योजना के तहत मिलने वाली राशि :-

इस योजना का लाभ पाने वाली महिलाओ को हर महीने सरकार की तरफ से कुल 1600 रुपए की धनराशि दी जाएगी। और यह राशि उनके कुछ हद तक जीवन निर्वाह के लिए बहुत ही फायदे मंद होगी। इसलिए हम भी यही चाहते है की ज्यादा से ज्यादा महिलाए जो अपने पति को खो चुकी है और मुश्किल से जीवन का निर्वाह कर रही है। वह भी इस योजना के तहत जल्दी से जल्दी आवेदन करे और उन्हे भी यह राज्य सरकार की सहायता राशि उन्हे मिल सके।

तो अब हम आपको अब बताने जा रहे है की विधवा पेंशन योजना के लिए हरियाणा सरकार ने क्या शर्ते बनाई है। और आपको कोन से दस्तावेज़ है जो इस योजना के आवेदन फोरम के साथ सलगन करके देने है। और सबसे जरूरी यह की आपने कैसे आवेदन करना है। आवेदन करने के लिए कोन से आधिकारिक वैबसाइट पे आपको जाना है। इस आर्टिक्ल को कृपया कर ध्यान से पढे। फिर भी आपको कुछ समझ ना आए तो आप पोस्ट के अंत मे पूछ सकते है।

हरियाणा विधवा पेंशन योजना के फायदे/लाभ –

  • इस योजना से विधवा महिलाओ की आर्थिक स्थिति अच्छी हो जाएगी।
  • बेसहारा महिलाओ को सरकार की तरफ से आर्थिक मदद दी जाएगी। ताकि वह अपनी जरूरत का समान ले सके।
  • उन्हे किसी के भी ऊपर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा।
  • वो अकेले भी अपने जीवन का निर्वाह कर सकती है ।

विधवा पेंशन योजना के लिए पात्रता :-

  • आवेदन करने वाली महिला के पति की मृत्यु हो जानी चाहिए । मतलब वो विधवा होनी चाहिए।
  • उसकी आयु 18 बर्ष से अधिक की होनी चाहिए ।
  • महिला हरियाणा राज्य की स्थाई निवासी होनी चाहिए ।
  • उनकी सालाना आय 2 लाख रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • यह सभी शर्ते पूरी करना जरूरी है।

पेंशन योजना के लिए दस्तावेज़ :-

पति की मृत्यु का प्रमाण पत्र (डेथ सर्टिफिकेट)
हरियाणा का स्थाई निवास प्रमाण पत्र
आय प्रमाण पत्र (इनकम सर्टिफिकेट)
बैंक कॉपी आधार कार्ड से लिंक
आधार कार्ड
आयु प्रमाण पत्र
पहचान पत्र

हरियाणा विधवा पेंशन का भुगतान /जारी किशत :-

जैसा की हमे पता है की इस पेंशन योजना की राशि रुपए 1600 है।

यह राशि आपको साल मे दो बार 6-6 महीने की किश्तों मे दी जाएगी।

पहली किशत आपको अप्रैल से सितंबर और दूसरी अक्तूबर और मार्च मे दी जाएगी।

राशि का भुगतान आपके बैंक खाते मे किया जाएगा ।

हरियाणा विधवा पेंशन योजना के लिए आवेदन/सूचि देखे

हरियाणा की मनोहर लाल खट्टर सरकार विधवा पेंशन योजना से विधवाओं को सहारा दे रही है. विधवा महिला को सरकार द्वारा एक मासिक पेंशन दी जाती है. यह मासिक पेंशन उन महिलाओं को दी जाती है जिनके पति की मृत्यु हो जाती है तथा उनके परिवार में कोई भी सदस्य उनका पालन पोषण करने योग्य नहीं है. विधवाओं को मिलने वाले इस लाभ से सरकार महिलाओं को सशक्तिकरण भी प्रदान करती है, जैसे कि वह किसी के आगे हाथ ना फैला सके.

  1. पेंशन के लिए आवेदन करने से पहले आपको उसकी आधिकारिक वैबसाइट पे जाना होगा जोकि socialjusticehry.gov.in/ben_List.aspx है ।
  2. अब यहा पे आपको हरियाणा विधवा पेंशन योजना के लिए दिये गए लिंक पे क्लिक करना होगा।
  3. क्लिक करते ही व्हा पे एक आवेदन फॉर्म खुल जाएगा।
  4. इस आवेदन फॉर्म को ध्यान से पहले पढे फिर भरे।
  5. भरने के बाद आप सबमिट कर दे।
  6. रेफरेंस के लिए एक कॉपी अपने पास संभाल के रख ले।
  7. लाभार्थी सूचि देखने के लिए भी ऊपर लिंक पर क्लिक करे.

हरियाणा विधवा महिला पेंशन योजना एक बहुत ही अच्छी योजना है। आप इस योजना की जानकारी अपने आस-पास भी शेयर कर सकते है। हमारी वैबसाइट पे अपना कीमती समय देने के लिए धन्यवाद।

यहाँ से Share करे ...
Share on Facebook
Facebook
0Tweet about this on Twitter
Twitter

2 comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *