हरियाणा राशन कार्ड लिस्ट 2018-19 एपीएल /बीपीएल /अंत्योदय

हरियाणा राशन कार्ड नई सूची, हरियाणा राशन कार्ड लिस्ट 2018-19, हरियाणा राशन कार्ड फॉर्म ऑनलाइन जिलावार हरियाणा एपीएल राशन कार्ड लिस्ट/ हरियाणा बीपीएल राशन कार्ड लिस्ट/ हरियाणा अंत्योदय राशन कार्ड लिस्ट

अगर आप भी हरियाणा के रहने वाले है और आपने हरियाणा राशन कार्ड के लिए आवेदन किया था और अब हरियाणा राशन कार्ड लिस्ट मे अपना नाम देखना चाहते है तो आप एकदम सही जगह पर है। जी हाँ आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से बताएँगे की कैसे आप घर बेटे , हरियाणा राशन कार्ड की लिस्ट मे अपना नाम देख सकते है। जेबी आप लोगो ने राशन कार्ड के लिए आवेदन किया था , तो अब सभी यही सोच रहे है की क्या उन्हे भी राशन कार्ड मिल जाएगा। और अब कैसे पता करे की उनके नाम का आवेदन स्वीकार हुआ है या नहीं। तो यही जानने के लिए आपको पहके राशन कार्ड की जारी की गई लिस्ट 2018 मे अपना नाम खोजना है ।

अगर आपका नाम इस लिस्ट मे हुआ तो आपके नाम का राशन कार्ड जल्द ही विभाग द्वारा जारी किया जाएगा। तो हरियाणा राशन कार्ड सूची 2018 देखने के लिए पूरी पोस्ट को अंत तक ध्यान से पढे।

हरियाणा राशन कार्ड :-

जैसे हमारे शिक्षा संबन्धित दस्तावेज़ हमारे लिए बहुत ही जरूरी और उपयोगी होते है ,वैसे ही राशन कार्ड भी हर नागरिक के लिए बहुत जरूरी होता है। यह एक राशन कार्ड परिवार के सभी सदस्यसों के लिए समान पहचान पत्र होता है। इस राशन कार्ड का उपयोग घर कोई भी सदस्य कर सकता है। राशन कार्ड की सहयाता से आपको सरकारी राशन की दुकान से बहुत ही कम मूल्य मे राशन उपलब्ध होता है। हर किसी की श्रेणी के लिए अलग तरह का राशन कार्ड होता है । जैसे की :-

  1. एपीएल राशन कार्ड
  2. बीपीएल राशन कार्ड
  3. अंत्योदय राशन कार्ड

हरियाणा राशन कार्ड लिस्ट

भारत मे कई तरह की श्रेणी के लोग रहते है। कुछ लोग बहुत ही अमीर है और कुछ लोग बहुत ही गरीब है। कुछ लोग एसे भी है जिंका बस गुजारा चल रहा है। एसे मे सभी को एक जैसा लाभ देने के लिए सरकार गरीब, अमीर व्यक्तियों के लिए अलग अलग तरह के राशन कार्ड उपलब्ध करवाती है । जिसमे की उन्हे उनकी आमदन के हिसाब से राशन उपलब्ध करवाया जा सके। आप भी अगर हरियाणा के वासी है तो आप को हरियाणा राशन कार्ड लिस्ट 2018-19 सूची देखना जरूरी है

एपीएल राशन कार्ड :- एपीएल राशन कार्ड , जो लोग गरीबी रेखा से ऊपर के जीवन जी रहे है उन्हे एपीएल राशन कार्ड उपलब्ध करवाया जाता है । एपीएल राशन कार्ड पीले रंग का होता है। एपी श्रेणी मे राशन कार्ड के लिए कोई भी व्यक्ति आवेदन कर सकता है। इसमे किसी भी प्रकार की आय सीमा इत्यादि नहीं है ।

बीपीएल राशन कार्ड :-

यह उन लोगो को दिया जाता है जो गरीबी रेखा के नीचे की जीवन जी रहे है। इस राशन कार्ड का रंग गुलाबी होता है। इस राशन कार्ड मे आवेदन करने वाले परिवार की आय 1 लाख रुपए से कम होनी चाहिए ।

अनतोदया राशन कार्ड :-

यह अत्यंत गरीब परिवार के लोगो के लिए होता है। यह नारंगी राशन कार्ड होता है।

हर श्रेणी के लोगो के लिए सस्ता राशन सरकार की तरफ से दिलाया जाता है। राशन कार्ड की श्रेणी के अनुसार आपको सरकारी नौकरी मे कई प्रकार की सहायता दी जाती है। और तो और सरकार द्वारा की गई कई योजनाओ मे भी राशन कार्ड धारको को छुट दी जाती है ।

हरियाणा राशन कार्ड के लिए पात्रता :-

  • हर व्यक्ति को अपने राज्य से ही राशन कार्ड के लिए आवेदन करना होता है ।
  • बच्चे के जन्म के बाद उसका नाम राशन कार्ड मे दाखिल करवाना चाहिए और अगर कोई मर जाता है तो समय रहते उसका नाम कटवा देना चाहिए ।
  • यह घर की महिला मुखिया के नाम से ही बनाया जाता है ।

हरियाणा राशन कार्ड के लाभ :-

  • यह पूरे परिवार का सांझा पहचान पत्र होता है ।
  • राशन कार्ड को आप , लोन के लिए , सिम के लिए , ड्राइविंग लाइसेन्स के लिए, पासपोर्ट के लिए और गैस के आवेदन के लिए सीतेमाल कर सकते है ।
  • बीपीएल और अनतोदया राशन कार्ड धारको के लिए सरकार की तरफ से कई प्रकार की स्कॉलर्शिप भी दी जाती है। इनके लिए कई बार नौकरियों मे भी आरक्षण होता है ।
  • राशन कार्ड से आपको सरकारी डिपो मे सस्ता राशन भी मिलता है ।

राशन कार्ड लिस्ट हरियाणा 2018-19

  • अगर आपने भी राशन कार्ड के लिए आवेदन किया था तो ही आप राशन कार्ड सूची मे अपना नाम देख सकते है ।
  • सब से पहले गूगल में “हरियाणा राशन कार्ड लिस्ट” खोजे। पहली वैबसाइट पर क्लिक करे, या नीचे से लिंक दिया है डाइरैक्ट जाए।

हरियाणा राशन कार्ड लिस्ट

  • सूची मे अपना नाम देखने के लिए आपको इस वैबसाइट पे जाना होगा 164.100.128.97/haryana_pds/ है ।
  • फिर आपको व्हा पे एक लिंक जिसपे लिखा होगा, हरियाणा राशन कार्ड जानकारी पर क्लिक करना होगा ।
  • फिर आप यहा पे अपने जिला अनुसार राशन कार्ड देख सकते है । तो सबसे पहले अपना जिला चुनिये और क्लिक कीजिये।
  • जिला चुनने के बाद , उस जिला की सारी तहसील आपके सामने आ जाएगी , अब आपको यहा पे तालुका और तहसील का चुनाव करना होगा ।

  • अब यहा पे आपको राशन की दुकान और फिर राशन दुकानदार का नाम सिलैक्ट करना होगा ।

  • इस तरह आप अपने गाँव के नाम से अपना नाम देख सकते है ।

  • यहा पर हम आप को जिला बार सूची दे रहे है। इस से आप सीधे जा कर अपना नाम राशन कार्ड सूची देख सकते है।

हरियाणा राशन कार्ड नई लिस्ट २०१८-१९

  1. Bhiwani
  2. Karnal
  3. Kurukshetra
  4. Mahendragarh
  5. Panchkula
  6. Panipat
  7. Sonipat
  8. Faridabad
  9. Hisar
  10. Jind
  11. Kaithal
  12. Yamunanaga
  13. Sirsa
  14. Mewat
  15. Rewari
  16. Jhajjar 
  17. Fatehabad
  18. Gurgaon
  19. Rohtak
  20. Ambala
  21. Palwal

तो दोस्तो अगर आपको लगे की आपके हरियाणा राशन कार्ड लिस्ट 2018-19 मे किसी भी प्रकार की कोई त्रुटि नजर आती है तो आप विभाग से संपर्क कर सकते है। समय रहते आप गल्ती को सुधार सकते है। और अगर आपको हरियाणा राशन कार्ड सूची 2018-19 को ऑनलाइन देखने मे किसी भी प्रकार की कोई परेशानी आ रही है तो आप हमसे समाधान के लिए बात कर सकते है।

इस पोस्ट को शेयर करें यहां से

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *