हरियाणा सरकार मुफ्त साइकिल योजना |एससी स्कूली छात्र /छात्राओं आवेदन फार्म

हरियाणा सरकार मुफ्त साइकल स्कीम, हरियाणा फ्री साइकिल योजना अनुसूचित जाती के छात्रो और लड़कियों छात्राओं को जिन का घर स्कूल से 2 किलोमीटर है । हरियाणा मुफ्त साइकिल योजना |एससी स्कूली छात्र /छात्राओं आवेदन फार्म | Haryana Government Free Bicycle For SC Boys Girls Application form.

हरियाणा की राज्य सरकार प्रदेश मे पढ़ रहे अनुसूचित जाती के छात्रों एक न्या तौहफा देने जा रही है । जी हाँ आपने सही सुना है और यह तौहफा है फ्री मे साइकिल देने का है । क्योके राज्य सरकार एक एसी नई योजना की शुरुआत कर रही है जिसके अंतर्गत  राज्य मे  शिक्षा ले बच्चो को मुफ्त मे साइकल बाँटेगी । वैसे इस नई योजना का नाम है “हरियाणा मुफ्त साइकिल योजना” । तो आप कैसे इस योजना के तहत मुफ्त मे साइकल पा सकते है  और अधिक जानने के लिए पूरी पोस्ट को ध्यान से पढे ।

हरियाणा सरकार मुफ्त साइकिल योजना (Haryana Free Bicycle Scheme)

इस योजना के तहत राज्य सरकार प्रदेश मे शिक्षा ले रहे बच्चे जोकि अनुसूचित जाती से संबंध रखते है उन्हे मुफ्त मे साइकिल देगी। सिर्फ वही छात्र इस योजना के अंतर्गत लाभ ले सकते है जोकि राज्य के सरकारी स्कूल से शिक्षा ग्रहण कर रहे। 6, 9  और 10 कक्षा के छात्रों को ही इस योजना के तहत फ्री मे साइकिल सरकार की तरफ से मिलेगी। और इन छात्रों का घर , स्कूल से कम से कम 2 किलोमीटर की दूरी पर होना चाहिए। तो बच्चो जल्दी से अपनी साइकिल की बुकिंग करे। और आवेदन करे।

हरियाणा सरकार मुफ्त साइकिल
हरियाणा सरकार मुफ्त साइकिल
  1. हरियाणा की राज्य सरकार मुफ्त मे बाटेंगी साइकिल स्कूली बच्चो को।
  2. यह बच्चे प्रदेश की अनुसूचित जाती से संबंध रखते हो।
  3. कक्षा 6, 9 और 10 के बच्चो को इस योजना के तहत फ्री मे साइकिल मिलेगी।
  4. आवेदन करने वाले छात्र का घर उसकी पाठशाला से कम से कम 2 किलोमीटर की दूरी पर होना चाहिए ।

हरियाणा सरकार मुफ्त साइकिल योजना मत्वपूर्ण जानकारी :-

इस योजना के तहत साइकिल खरीदने के लिए स्कूल शिक्षा विभाग 2525 रुपए 20 इंच की साइकिल खरीदने के लिए, 2775 रुपए 22 इंच की साइकिल खरीदने के लिए प्रदान करेगा। इस योजना को शुरू करने  के लिए हरियाणा की मुख्य मंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी ने हरी झंडी दे दी है। इस योजना के अंतर्गत साइकिल प्राप्त करने वाले छत्र को साइकिल की राशि का भुगतान अपने खाते मे आई सरकार की तरफ से राशि से करना  होगा ।

हरियाणा सरकार मुफ्त साइकिल योजना के लिए आवेदन फार्म :-

हरियाणा मुफ्त योजना का लाभ आप अपने स्कूल के प्र्धानाचार्य से जानकारी ले सकते है । इस योजना के लाभ के लिए आवेदन पत्र स्कूल द्वारा ही शिक्षा विभाग को भेजे जाएंगे। बस आपको घर से दूरी का प्रमाण पत्र स्कूल का और अपनी जाती का प्रमाण पत्र जमा करवाना होगा।

हरियाणा की योजनाएं

अगर आपको यह योजना की जानकारी लाभदायक लगी तो आप इसे और लोगो के साथ भी बाँट सकते है। और अगर इस योजना से जुड़ी किसी भी अन्य प्रकार की जानकारी के लिए हमसे संपर्क करे। धान्यावाद ।

यहाँ से Share करे ...
Share on Facebook
Facebook
0Tweet about this on Twitter
Twitter

One comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *