Gyan Deepika Scheme 2019 Assam|E-Bikes|Subsidy on Educational Loan

Gyan Deepika Scheme 2019 Assam, Assam Girls E-Bikes Scheme, Assam Government Give Subsidy on Educational Loan, ज्ञान दीपिका योजना असम, Assam Students Free school uniform, Free Books to Students upto 12th Class.

असम सरकार ने, 7 फरवरी 2019 को अपना बजट पेश किया। इस बजट में असम सरकार ने कई प्रकार की योजनाओं की शुरूआत की. उनमें से कुछ योजनाएं जैसे कि Arundhati Scheme, Minority Girl Scholarship Scheme, Apun Ghar scheme जैसी योजनाओं की शुरूआत की गई. इन्हीं योजना में इतनी योजना Gyan Deepika Scheme को भी शुरू किया गया. इस पोस्ट में हम आपको ज्ञान दीपिका योजना असम के बारे में ही संक्षेप में बताएंगे। साथ ही इस योजना के लाभ, पात्रता नियम एवं शर्तों की जानकारी भी संक्षेप में देंगे.

Gyan Deepika Scheme

दोस्तों Gyan Deepika Scheme बजट 2019-20 को ध्यान में रखते हुए शुरू की गई है. इस योजना के अंदर कई छोटी-छोटी योजनाओं को शुरू किया गया है. इस योजना में पहला कदम स्कूलों में एडमिशन फीस को माफ करना है. इसके साथ ही मुफ्त स्कूल की वर्दी का वितरण एवं बैटरी से चलने वाली E-Bike का वितरण करना है. यह सभी योजनाएं केवल लड़कियों (Girls) के लिए शुरू की गई हैं. इस योजना में एक अन्य उसकी जिसमे सब्सिडी रेट पर शिक्षा के लिए लोन देने की प्रक्रिया भी शुरू की जाएगी. इस योजना के लिए असम सरकार ने लगभग 25 करोड रुपए का बजट रखा है.

Gyan Deepika Scheme
Gyan Deepika Scheme

इस योजना में असम सरकार 700 रूपए सब्सिडी प्रतिमाह छात्रों को प्रदान करेगी. यह सब्सिडी राशि छात्र को साल में 10 महीने तक दी जाएगी. इस योजना में पात्रता का आधार परिवार की सालाना आय को रखा जाएगा. यह सब्सिडी राशि जो कि लगभग 700 रूपए है यह छात्र के Mess बिल मैं उपयोग होगी जो की पढ़ाई के लिए हॉस्टल में रहते हैं. असम सरकार का यह मानना है कि पढ़ाई, एक ऐसा माध्यम है जिससे व्यक्ति अपनी गरीबी से बाहर आ सकता है. इसी को ध्यान में रखते हुए असम सरकार ने छात्रों की शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए कई प्रकार की योजनाओं पर अपना बजट रखा है.

Assam Gyan Deepika Yojana Important Points

Assam Gyan Deepika Scheme 2019 मैं राज्य सरकार मुफ्त एडमिशन (कॉलेज/ डिग्री लेवल) प्रदान करेगी.

इस योजना का लाभ उनको मिलेगा, जिन छात्रों की परिवारिक आए सालाना 1 लाख रु से कम है.

ज्ञान दीपिका योजना में छात्रों को मुफ्त स्कूल की वर्दी दी जाएगी. यह लाभ कक्षा नवमी एवं 10वीं के छात्रों को दिया जाएगा.

कक्षा बारहवीं तक पढ़ने वाले सभी छात्रों को मुफ्त में किताबें वितरित की जाएगी.

पहली श्रेणी में उत्तीर्ण होने वाली छात्राओं को मुफ्त E-Bike दी जाएगी.

यह ई बाइक हायर सेकेंडरी परीक्षा में अच्छे अंक लाने के लिए प्रोत्साहन के रूप में दी जाएगी.

RelatedAssam Schemes List

असम राज्य सरकार ने शिक्षा के क्षेत्र में एजुकेशन लोन लेने के लिए, लगभग 5 हजार रूपए की सब्सिडी देने का लक्ष्य रखा है.

तो इस तरह Gyan Deepika Scheme Assam मैं छात्रों को भी प्रकार के लाभ दिए जाएंगे. वे छात्र जिनकी पारिवारिक आय एक लाख से 2 लाख रूपए के बीच में है उन्हें उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए फ्री ऐडमिशन दी जाएगी. इसके लिए प्रक्रिया आने वाले शैक्षणिक सत्र से शुरू की गई जाएगी. इसके साथ ही कक्षा 11 वीं एवं 12 वीं के छात्रों को मुफ्त में किताबें वितरित की जाएगी. वह छात्र जो Arts, कॉमर्स एवं साइंस की श्रेणी में पढ़ाई कर रहे हैं उन्हें इस योजना का लाभ मिलेगा.

इस पोस्ट को शेयर करें यहां से >>>

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *