[रजिस्ट्रेशन] जीएसटी पंजीकरण 2019 GSTIN नंबर जनरेट ऑनलाइन

जीएसटी पंजीकरण 2019, जीएसटी रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन, GSTIN नंबर जनरेट ऑनलाइन, GST Registration Process Online in Hindi, जी.एस.टी आई एन नंबर कैसे बनाएँ, जीएसटी कारोबारी, दुकानदार, ऑनलाइन बिजनेसमैन, करदाता, सरकारी नौकरी वाले, प्राइवेट नौकरी वाले कैसे बनाये जाने यहा से.

हैलो मित्रो, आप हमारे पोस्ट पर अगर किसी भी प्रकार की जानकारी लेने के लिए आते है , तो आगे हमारा भी फर्ज बनता है हम आपकी उम्मीद पर खरा उतरे। और आपको जिस भी विषय पर जानकारी चाहिए हम आपको दे। तो हम हर दिन इसी कोशिश मे रहते है की हम आपको हर नए विषय के बारे मे जानकारी दे और वो भी एक  बहुत ही सरल भाषा मे। ताकि आप लोग उसके बारे मे सही से जानकारी दे सके।

तो आज का हमारा टॉपिक है की GST की ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करे। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने अब हर कारोबारी, व्यपारी के लिए GST पंजीकरण अनिवार्य कर दिया है. तो अगर आप भी जीएसटी के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करवाना चाहते है तो आपको सबसे पहले तो यह पता होना चाहिए की जीएसटी क्या है। आर कैसे आप अप इसके लिए ऑनलाइन जीएसटी पंजीकरण करना है। तो स्वागत है आपका, कृपया पूरी जानकारी के लिए पूरी पोस्ट को ध्यान से पढे।

जीएसटी क्या है ? What is GST?

जीएसटी मतलब गुड्स एंड सर्विस टैक्स। यह 1 जुलाई 2017 को भारत मे लागू किया गया था। जिसका एक नारा भी है जोकि” एक टैक्स एक देश”। यानिकी पूरे भारत मे एक समान टैक्स। वैसे इस टैक्स के लागू होने के बाद काफी विवाद भी रहा है और लोगो ने इसकी आवेहलना भी की। परंतु अव जैसे जैसे लोगो को इस जीएसटी की समझ आ रही है , वो लोग इसकी अव सराहना भी कर रहे है ।

जीएसटी गुड्स एंड सर्विस टैक्स
लागू होने की तिथि 1 जुलाई 2017
उद्देश्य एक सामान कर पुरे भारत में
आवेदन ऑनलाइन पंजीकरण
आधिकारिक पेज https://www.gst.gov.in

तो अब अगर सराहना हो ही रही है तो लोग यह चाहते है की वह भी जीएसटी के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करे। परंतु इसके साथ उन्हे मुश्किल यह आ रही है, की उन्हे यह तो पता ही नहीं है की जीएसटी के लिए ऑनलाइन पंजीकरण/रजिस्ट्रेशन कैसे और कहा से करनी है। तो जैसा की हमने आपसे वादा किया है की हम आपको इसके बारे मे पूरी जानकारी देंगे। तो आइये हमारे इस  पूरे आर्टिक्ल को ध्यान से पढे और जाने की की कैसे आप जीएसटी के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते है ।

जीएसटी पंजीकरण 2019 अनिवार्य क्यो है?

अब सबसे पहले आपको यह जानना अत्यंत आवशयक है की जीएसटी के लिए पंजीकरण या रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य क्यो है? जैसे की हमे पता है जीएसटी मतलब गुड्स एंड सर्विस टैक्स। जिसका हिन्दी मे मतलब है वस्तु एवं सेवा कर। यह टैक्स भारत के तहत देश मे क्र्य और विक्रय के सामान पर एक समान लागू होता है। जिसके तहत आपको अन्य किसी भी प्रकार के टैक्स का भुगतान नहीं करवाना पड़ेगा। इसलिए हर व्यापारी को इस जीएसटी के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करवाना बहुत ही जरूरी है ।

जानकारी के लिए आपको बता दे की उत्तर पूर्वी भारत मे जिसमे की असम , जम्मू और कश्मीर, मिजोरम, मेघालय , अरुणाचल पीआरडीएसएच , नगलेंड , त्रिपुरा , हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड मे इस जीएसटी की सीमा 10 लाख है। इसलिए आपको हर प्रकार के अधिकार को प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करवाना अनिवार्य है ।

Documents list for GST registration :-

जीएसटी रजिस्ट्रेशन के लिए जरूरी दस्तावेज़ लिस्ट :-

व्यापारी की कंपनी की आरओसी कॉपी
एमओए या फिर एओए का पंजीकरण
अगर व्यावसाय पार्टनर्शिप मे है तो पार्टनरशिप डीड
बैंक स्टेटमेंट
पैन कार्ड
पास पोर्ट साइज़ फोटो
बिजली का बिल

जीएसटी पंजीकरण की फीस :-

अगर आप भी जीएसटी के लिए पंजीकरण करवाना चाहते है तो आपको इसके लिए पात्र 1599 रुपए का भुगतान करना होगा। और आपको यह फीस का भुगतान ऑनलाइन ही करना अहोगा। और आपकी सावधानी के लिए बता दे की भुगतान करते समय विशेष ध्यान से। बिना फीस के पंजीकरण रद्द समझा जाएगा।

जीएसटी पंजीकरण 2019 (रजिस्ट्रेशन) ऑनलाइन

जीएसटी के लिए पंजीकरण करवाना बहुत ही आसान है। बस हमारे द्वारा दिये गए चरणो का पालन करते जाये । और रजिस्ट्रेशन हो जाएगा।

  • आवेदक को सब से पहले www.gst.gov.in पर जाना होगा।
  • यहाँ पर आप को कुछ ऐसी वेबसाइट देखने को मिलेगी।

जीएसटी पंजीकरण 2018-19

  • जीएसटी के ऑनलाइन पंजीकरण के लिए आपको सबसे भारत सरकार की आधिकारिक वैबसाइट पे जाना होगा जोकि reg.gst.gov.in/registration/ है।
  • यहे पे आपको रजिस्टर टैब पर क्लिक करना होगा और अपनी बेसिक जानकारी भरनी होगी।
  • जिसमे की आपको फोरम मे अपने राज्य के नाम के साथ हर वो जानकारी देनी है जो आवेदन फॉर्म मे पुछी गई है।

  • जानकारी भरने के बाद , आपको सबमिट करना है। और सबमिट करते ही आपके दिये गए मोबाइल नंबर मे ओटीपी आता है। इस ओटीपी को आप पासवोर्ड के लिए इस्तेमाल कर सकते है।
  • ओटीपी भरते ही एक और न्या फॉर्म खुल जाता है ।
  • इस फॉर्म का नाम है फॉर्म बी। इस फॉर्म मे आपको अपने कारोबार की पूरी जानकारी देनी होगी। आपने इसे शुरू कब किया इसका टर्न ओवर कितना है। और फिर आपको सारे दस्तावेज़ भी स्कैन करके अपलोड करने है।
  • जब आप दोनों फॉर्म भर लेते है तो साथ मे सारे दस्तावेज़ जो अपलोड करने है , उन्हे भी एक बार अवशय जांच ले। इस पूरी प्रिक्रिया मे आपका 3 से 4 दिन का समय लग सकता है।
  • जैसे ही आपका अनुमोदन हो जाता है , आपसे कुछ और द्सावेज की मांग भी की जा सकती है, जिनहे  आपको अपलोड करना  है।
  • और फिर आपका अनुमोदन हो जाना है। और आपको जीएसटी पंजीकरण प्रमाण पत्र मिल जाएगा।
  • इस प्रकार आप सफलातापूर्वक जीएसटी पंजीकरण 2019 कर सकते है।

GSTIN नंबर जनरेट करे ऑनलाइन

  • दोस्तों अगर आप ने जीएसटी रजिस्ट्रेशन 2019 कर लिया है तो आप को GSTIN नंबर प्रदान होगा।
  • इस केलिए आवेदन को पंजीकरण कर बाद इस के लिए आवेदन करना होगा।
  • आवेदक को services.gst.gov.in/services/searchtp पर जा कर इसे प्रपात करना होगा।

  • जैसे हे आप इस पेज को लॉगिन करेंगे इस पर आप को सर्च का ऑप्शन मिलेगा।
  • आप यहाँ से करदाता का GSTIN/UIN आसानी से ढूंढ सकते है.

दोस्तों, हिंदी में अन्य विषयो पर जानकारी के लिए हमारा हिंदी जानकारी श्रेणी को जरूर पढ़े. अंत मे हम आपसे इतना ही कहना चाहते है की अगर अभी भी जीएसटी पंजीकरण 2019 / रजिस्ट्रेशन को लेकर आपके मन मे कोइ सवाल है तो आप हमसे पूछ सकते है। और पंजीकरण मे किसी भी प्रकार की रुकावट आ रही है तो भी पूछ सकते है।

यहाँ से Share करे ...
Share on Facebook
Facebook
0Tweet about this on Twitter
Twitter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *