केंद्र सरकार अनियमित जमा योजना :> चिट फंडों पर प्रतिबंध विधेयक नियम

केंद्र सरकार अनियमित जमा योजना और चिट फंडों पर प्रतिबंध विधेयक नियम | Govt Bill Ban On Irregular Deposits and Chit Funds.

आज हम जिस योजना  के बारे मे बताने जा रहे है यह योजना बहुत ही अच्छी है। इस योजना की शुरुआत हम   बोले तो सरकार को पहले ही कर देनी चाहिए थी। इस योजना का काम है अनियमित जमा योजना प्रतिबंध विधेयक (banning of unregulated Deposit Scheme Bill) । इस योजना के बारे मे हम आपको यहा हिन्दी मे बताएँगे ताकि आप  लोग इसे आसानी से समझ पाओ।

अनियमित जमा योजना और चिट फंडों पर प्रतिबंध

सरकार द्वारा उन कंपनियो के लिए कठोर और सख्त कार्यवाही की जाएगीजो गैर कानूनी तरीके से  कंपनिया चला कर लोगो से पैसे ठगते है।केंद्र सरकार अनियमित जमा योजना और चिट फंडों पर प्रतिबंध के तहत केंद्रीय सरकार के द्वारा इस बिल को मंजूरी दे दी गई है । और तो  और अब भारत सरकार इन समस्याओ से निपटने को भी तैयार हो गई है । इस योजना के तहत अब कोई भी कंपनी अपने ग्राहको को धोखा नहीं दे पाएगी । अगर वो धोखा देती है तो उसे कड़ी से कड़ी सजा दी जाएगी। और तो और लोगो के पैसे वापिस करने केलिए उस कंपनी की संपति को भी जेबीटी कर लिया जाएगा। इसेस लोगो के पैसो को भी चुना नहीं लगेगा और एसी गैर कानूनी  कंपनियो पर भी सरकार कड़े रुख ले रही है । ताकि हमारे भोले भाले लोगो के साथ किसी प्रकार का धोखा न हो ।

अनियमित जमा योजना 2019 चिट फंडों प्रतिबंध काम कैसे करेगी

जैसा की हम जानते है की कुछ गैर कानूनी कंपनिया लोगो अपने झांसे मे लेकर उन्हे पैसे दोगुने करने का लालच देती है । और लोग भी लालच मे आकर एसी योजनाओ मे फंस जाते है और हो भी क्यो न पैसे दोगुने जो हो रहे है । जब लोग लालच मे आ  कर इन्हे पैसे दे देते है तो बह कंपनिया भाग जाती है । बस इसी धोखे से बचाने के लिए भारत सरकार ने इस योजना “ अनियमित जमा योजना प्रतिबंध विधेयक को शुरू किया है । इस योजना के तहत कंपनियो के मालिक के ऊपर भी कड़ी कार्यवाही सरकार की तरफ से की जाएगी अगर वो लोगो को धोखा देती है तो ।

अनियमित जमा योजना चिट फंड प्रतिबंध विधेयक के उद्देशय

जैसा की हम जानते है इस योजना के अंत मे 2019 लगा है इसका मतलब है की इस योजना की शुरुआत मे अभी अभी हुई है । इस योजना से जुड़े हर प्रकार के काम को पूरा कर लिया गया है।

अनियमित जमा योजना 2018
अनियमित जमा योजना
  1. इस योजना के तहत अनियमाइट तरीके से जमा राशि के धंधे पर रोक लगाना है । इसके लिए भारत मे अभ कई तरह के कानून भी बनाए गए है । ताकि इस धंधे को पूरी तरह से खत्म किया जा सके।
  2. योजना के तहत पोंजी योजना लाने वालो को भी सजा देना है ।
  3. इस योजना के अंतर्गत आदालतों का गठन करना है । ताकि धोखा धड़ी के शिकार लोगो को इन अदालतों के जरिये समय से पैसे मिल सके।
  4. इस योजना मे कंपनी की पूरी संपति को सरकार अपने पास जब्त कर लेगी। पैसे का भुगतान करने पर कंपनी की संपति को बेच दिया जाएगा और फिर लोगो के पैसो का भुगतान किया जाएगा ।

अनियमित जमा योजना प्रतिबंध विधेयक 2019 के अंतर्गत आने वाले दोषी और सजा :-

इस योजना के तहत जो भी एसी कोई कंपनी बनाता है तो वो अपराधी ही होगा। और उसे सरकार की तरफ से सजा दी जाएगी। और तो और एसी योजनाओ को बढ़ावा देने वाले लोग भी अपराध की श्रेणी मे आते है ।  तो ध्यान से रहिए और एसे ठगो से खुद को बचाये ।

केंद्र सरकार की प्रैस नोटिफ़िकेशन यहा से पढे

मोदी सरकार के योजनाए 2019

यहाँ से Share करे ...
Share on Facebook
Facebook
4Tweet about this on Twitter
Twitter
Share on Whatsapp
Whatsapp

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *