गोपालक योजना उत्तर प्रदेश |ऑनलाइन फॉर्म| पशुपालक डेयरी लोन स्कीम

गोपालक योजना 2018 | गोपालक योजना उत्तर प्रदेश |गोपालक योजना ऑनलाइन फॉर्म| गोपालक पशुपालक योजना | गोपालक डेयरी स्कीम | गोपालक डेयरी लोन योजना

योगी सरकार के कामधेनु योजना को बंद कए के गोपालक योजना का शुभ आरंभ किया है। इस योजना में पशुपालको को डेयरी खोलने के लिए लोन / ऋण दिया जाएगा। जैसा की हम सब जानते है की उत्तर प्रदेश सरकार ने गोपालक योजना की शुरुआत कर दी है । और गोपालक योजना के लिए राज्य सरकार अव अभ्यर्थियों से ऑनलाइन आवेदन अम्नत्रित करनी है ।  ऑनलाइन आवेदन करने से पहले आपके लिए यह जनाना बहुत ही जरूरी है की उत्तर प्रदेश गोपालक योजना क्या है और यह योजना किसके लिए है । आप इस योजना का लाभ उठा सकते है अगर आप इस योजना के पात्र है तो । हम इस आर्टिक्ल के जरिये आपको इस योजना से जुड़ी हर वो जानकारी देंगे जिससे की आप इस योजना  का लाभले सके । इसलिए इस आर्टिक्ल को हो सके तो ध्यान से पढे शायद यह आपके लिए खास साबित हो जाये ।

गोपालक योजना उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश गोपालक योजना उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार ने प्रदेश मे बढ़ रही बेरोजगारी को दूर करने के लिए चलाया है । इस गोपालक योजना उत्तर प्रदेश के अंतर्गत राज्य सरकार प्रदेश के युवाओ को खुद का रोजगार खोलने के लिए प्रेरित कर रही है । इस योजना मे आप खुद की एक डेयरी खोल सकते है और डेयरी खोलने के लिए आप सब जानते है की पैसो की जरूरत तो पढ़ती है । तो घावराइए नहीं राज्य सरकार आपको अपनी तरफ से बैंक से लोन इस योजना के तहत दिलाएगी ।

उत्तर प्रदेश गोपालन योजना लोन राशि

इस योजना मे खुद की डेयरी खोलने के लिए राया सरकार आपको बैंक से ऋण लेने का प्रबंध करेगी । इस बैंक लोन मे बैंक आपको दो किस्तों मे लोन देगा । बैंक की तरफ से आपको 40,000 प्रति बर्ष 5 साल तक लोन दिया जाएगा । अब हम उम्मीद कराते है की इससे ही सही कुछ बेरोजगार युवाओ को खुद का रोजगार खोलने के लिए प्रोत्साहन मिलेगा और कुछ हद तक बेरोजगारी दूर होगी ।

गोपालक योजना उत्तर प्रदेश

गोपालक योजना उत्तर प्रदेश में एक बहुत ही अच्छी योजना है. इस योजना का मुख्य उद्देश्य गाय पालन को बढ़ावा देना एवं गाय के गोबर एवं दूध से तैयार किए गए उत्पादों को अच्छे नामों पर बेचना है. दोस्तों गोपालक योजना उत्तर प्रदेश सरकार एक अनुदान योजना के तहत भी आती है. इस योजना में गोपालक इस योजना के लिए या डेयरी खोलने के लिए जब गायों के संरक्षण के लिए सरकार से अनुदान ले सकते हैं. सरकार एक अच्छा खासा अनुदान आप को प्रदान करती है. गोपालक योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश योगी सरकार लोगों को अनुदान देकर उनके व्यवसाय को बढ़ाने में भी सहायता कर रही है. इस योजना का मूल फायदा किसानों बागवानों को होगा. इस योजना से किसानों की आय में भी वृद्धि होगी.

गोपालक योजना के लाभ | Benefits of Gopalak Yojana

यही गोपालक योजना का मुख्य उद्देश्य है. अगर आप भी गोपालक योजना के अंतर्गत अनुदान लेना चाहते हैं तो गोपालक योजना आवेदन फॉर्म भरकर अपने किसी नजदीकी कार्यालय में जाकर इसे जमा करवाएं. अगर आप इस योजना में और अधिक जानकारी लेना चाहते हैं या आपको किसी भी प्रकार की कोई शंका है तो आप हमें नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में लिखकर अपना कमेंट भेज सकते हैं. यूपी सीएम हेल्पलाइन 1076 रुप से सहायता करेगी.वैसे भी आजकल  बढ़ती बेरोजगारी को देख कर  राज्य सरकार के साथ साथ केंद्र सरकार भी कई तरह के  कदम उठा रही और कई तरह की योजनाओ को शुरू कर चुकी है ।

यह योजना उत्तर प्रदेश की पुरानी योजना कामधेनु योजना को बंद करके शुरू हुए है । कामधेनु योजना सिर्फ अमीर लोगो तक ही सीमित रह गई थी । परंतु गोपालक योजना उत्तर प्रदेश का लाभ हर कोई आसानी से उठा सकता है ।

उत्तर प्रदेश गोपालक योजना काम कैसे करेगी

  1. इस योजना के अंतर्गत आवेदक को एक डेयरी फोरम खोलना होगा जिसमे उसे 10 पशुओ के हिसाब से 1.80 लाख रुपए अपनी तरफ से लगाने होंगे ।
  2. इसके बाद वह बैंक से पहले 5 पशुओ के लिए 3.60 लाख तक रुपुए का लोन ले सकते है ।
  3. यदि आवेदक अगर और पशु लेना चाहता है तो वो दूसरी किस्त लोन के लिए आवेदन कर सकता है ।
  4. यह योजना को शुरू होने मे पूरे 9 लाख तक खर्चा हो सकता है इस पूरे 9 लाख मे 1.80 लाख रुपए आपको खुद के लगाने होंगे ।

उत्तर प्रदेश गोपालक योजना शुरू करने के लिए पात्रता :-

  1. आवेदक उत्तर प्रदेश का स्थायी निवासी होना चाहिए ।
  2. आवेदक के परिवार की सालाना आय एक लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए ।
  3. आवेदक बेरोजगार होना चाहिए और किसी भी सरकारी, प्राइवेट ओर खुद के रोजगार मे नहीं होना चाहिए ।

गोपालक योजना ऑनलाइन फॉर्म

  1. इस योजना के लिए अप्लाई करने के लिए आपको प्रदेश की आधिकारिक वैबसाइट पर क्लिक करना होगा ।
  2. इस योजना मे आपका एप्लिकेशन फॉर्म तभी दाखिल होगा अगर आप इस योजना के लिए पात्र है और इस योजना मे रुचि रखते है ।
  3. फिर आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते है या आप एप्लिकेशन फॉर्म डाउनलोड करके भी इस योजना के लिए अप्लाई कर सकते है ।

दीन दयाल लघु डेयरी योजना

यह योजना के जैसे की आपको पता है प्रदेश के बेरोजगार युवाओ के लिए एक बहुत ही अच्छी किस्मत बन के सामने आई है । और तो और प्रदेश भर के युवा भी इस योजना का लाभ लेने के लिए पीछे नहीं हट रहे है । यह राज्य सरकार की बहुत अच्छी योजना  है जिससे की प्रदेश  मे बढ़ रही बेरोजगारी पर अंकुश लगाया जा रहा है।  गोपालक योजना 2018 की धन राशि की  सहायता से प्रदेश के युवा खुद का रोजगार जैसे की खुद की डेयरी  खोल सकते है ।  अभी तक हजारो युवा इस योजना का लाभ ले चुके है । अगर आप भी इस योजना से जुड़ कर खुद का रोजगार पाना चाहते है तो अभी से इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है । ऑनलाइन आवेदन करने की सारी जानकारी हमने पहले ही इस पोस्ट के माध्यम से दे राखी है ।

उत्तर प्रदेश सरकारी योजनाएं

ऐसी योजनाओ से प्रदेश को बहुत ही लाभ होगा। अगर हर युवा सरकारी नौकरी से ध्यान हटा करके खुद का रोजगार भी शुरू करे तो भी बेरोजगारी पर अंकुश लगाया जा सकता है । उत्तर प्रदेश गोपाला योजना के बारे राए देने के लिए कमेंट करे.

उत्तर प्रदेश सरकार की गोपालक योजना सुचारू रूप से कार्य कर रही है तथा, कई गोपालक इसका लाभ ले रहे हैं. इसमें सरकार द्वारा गौशाला खोलने के लिए अनुदान राशि दी जाती है जिससे कि एवं गोवंश का अच्छे से पालन पोषण किया जा सकता है. हिंदुओं में गाय का धार्मिक महत्व है. हिंदू के अनुसार काहे उनकी माता के समान है. गाय का पालन पोषण करना, मैं अपना धर्म एवं कर्तव्य समझते हैं. इसी को देखते हुए उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने गोपाल को के लिए गोपालक योजना को शुरू किया है.

इस पोस्ट को शेयर करें यहां से

112 comments

  1. Sir
    Mera naam RAM JEEVAN YADAV hai mai apni wife ke naam se eak gawshala kholna chahta hun meray pass 250000 rupay matra ho paye hai meray pass Jameen bhi hai kya mughey lon mileyga please help me

    Mobile. . 8858123404
    7786066606

  2. मै डेरी फार्म छोटा सा चला रहा हूँ और इसे बढाने के लिए लोन की आवश्यकता है इसके लिए मेरी मदत करे मोबाइल 8423574020

  3. मै डेयरी फाम खोलना चाहता हूँ। मेरे पास जगह भी है। डेयरी शुरू करने के लिए दस भैंस का लोन की आवश्यकता है।गारनटर भी है।
    लोन दिलाने की कृपा करे। ।
    आपकी महान कृपा होगी। ।मुकेश कुमार गौङ
    निःढसरापुर पोस्ट लकेसर
    जिला:लखीमपुर खीरी
    मो-9919627682

  4. Good morning sir
    I am Manpal singh from etah.
    Mai gopak yojna kholana chahta hu .kab aavedan shuru hoge.
    Plz sir reply mi

  5. Mye gorakhpur shjnwa gida kalesr karnewala hu mye deri farming ke liye lon chaahiye hmareyha gida me mar sri deri planthaye usiplant me splaidenahaye mye satyendra singh 9918592492 pr sujhaw de plz

  6. Dear sir,
    I meet so many time to bank near by me but yojna seems easy in advertising but when you go to banker they ask so many paper time and heavy mortgage apart from agriculture land.
    Finally only if you have money you think for Dairy Farming or any business bank will support only to those whose baground are quite big or you can give more money as commission

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *