गोबर धन योजना हिन्दी 2018 {जीओबीएआर} लाभ एवं उपयोग – आवेदन करे

केंद्र सरकार गोबर धन योजना हिन्दी 2018 {जीओबीएआर} लाभ एवं उपयोग – आवेदन करे , गैलवनाइजिंग ऑर्गेनिक बायो-एग्रो रिसोर्स धन, केंद्र सरकार गोबर धन योजना पंजीकरण। 

गोबर धन योजना हिन्दी 2018 :-  आज हम आपको जिस सरकारी योजना के बारे मे बताने जा रहे है उसका नाम  है गोबर धन योजना 2018। यह योजना भारत के वित मंत्री श्री अरुण जेटली के द्वारा चलाई गई है । यह योजना की शुरुआत 1 फरवरी 2018 बजट के साथ हुई है ।  गोबर यानि की गैलवनाइजिंग आर्गेनिक बायो- एग्रो धन योजना है । इस पोस्ट के जरिये हम आपको बताएँगे की इस योजना के शुरू होने के भारत के आम नागरिक को क्या फायदे होंगे और किस प्रकार आप  इस  योजना का हिस्सा बन सकते है । पूरी पोस्ट को ध्यान से पढे ।

गोबर धन योजना हिन्दी

योजना का नाम : गोबर धन ओर गोवर्धन योजना 2018

शुरुआत : 1 फरबरी 2018

शुरुआत की गई : भारत के वित मंत्री श्री अरुण जेटली

योजना का पूरा नाम : जीओबीएआर (GOBAR Dhan) गैलवनाइजिंग ऑर्गेनिक बायो-एग्रो रिसोर्स धन योजना

मुख्य उदश्य – देश के ग्रामीण क्षेत्रो को विकसित करना

इस योजना के जरिये सरकार देश भर के ग्रामीण क्षेत्रो को विकसित करेगी । यह एक सुनहरे कल की शुरुआत होगी ।  इस  योजना के साथ पहले से ही धन शब्द जुड़ा हुआ है तो यहा  पर हम धन को रोजगार के लिए ले सकते है । इस योजना के शुरुआत से देशभर मे रोजगार और अधिक बड़ेगा । अभी तक केंद्र सरकार ने इस योजना के लिए अभी तक किसी भी बजट की पुष्टि नहीं की है परंतु सरकार इस योजना को चलाने के लिए खास या ज्यादा बजटड़े सकती है । बजट के साथ ही इस योजना की एक अच्छी शुरुआत हो सकती है ।

गोबर धन योजना हिन्दी 2018

गोबर धन योजना के फायदे

अगर इस योजना की शुरुआत जल्दी ही होती है तो इस योजना के कई प्रकार के फायदे है । इस योजना से होने वाले फ़ायदों के बारे मे बताते है :-

  1. हम लोग रोज कूड़े कचरे के ढेर देखते है । इस योजना के तहत यह जो कूड़ा कचरा है हम उसको भी दुबारा से इस्तेमाल कर सकते है । इस योजना के अंतर्गत हम जनवारों के माल-मूत्र  का भी इस्तेमाल बायो गैस इत्यादि बनाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकेगा ।
  2. इस योजना की शुरुआत से जो लोग गाँव मे गंदगी मे रहते है , अव एक अच्छे वातावरण मे रह पाएंगे ।
  3. इस योजना के साथ किसानो को तो अलग तरह से ही फाइदा होगा। सरकार किसान के खराब सामान का भी इस्तेमाल  गैस बनाने मे करेगी । इसके साथ ही अतिरिक्त आए के साधन बड़ेगे ।
  4. अभी तक भारत सरकार ने इस योजना को चलाने केलिए 115 जिलो का ही चयन किया है । परंतु बहुत जल्द ही बाकी जिलो मे भी इसकी शुरुआत हो जाएगी ।
  5. कम्पोस्ट खाद बनाने के लिए भी काफी लाभकारी योजना है ।

गोबर धन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे :-

अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते है तो आपको इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना पड़ेगा । इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए आपको सरकारी वैबसाइट पर जाना होगा । फिर आपको  वहा पे ऑनलाइन एप्लिकेशन फॉर्म भर के देना होगा । ज्यादा जानकारी के लिए आप – pib.nic.in

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री हेल्पलाइन योजना

तो दोस्तो आपको वाकई की जानकारी समय पर दी जाएगी । तक तक आप हमारे साथ बने रहिए । हम आपको हर सरकारी योजना की जानकारी  हिन्दी मे देते रहेंगे / अगर आप कुछ पूछना चाहते है तो आप हुमारे साथ संपर्क भी कर सकते है । इस योजना की अधिक  जानकारी हम आपको आफिसियल वैबसाइट शुरू होने के बाद देंगे ।

गोबर धन योजना केंद्र सरकार की महत्वकांक्षी योजना है. योजना का मुख्य उद्देश्य जानवरों के गोबर से खाद बनाना एवं उसके गोबर का पूर्ण रुप से उपयोग करना है. इस योजना का मुख्य लाभ पशुपालकों को होगा. इस गाय के गोबर से तैयार किया गया खाद एवं पदार्थ में खेतो में डालकर उनकी खेती को फायदा पहुंचाया जा सकता है. इस से बहुत से कार्य कर रही है और किसानों को गोबर धन योजना के बारे में ज्यादा से ज्यादा जागरुक कर रही है. अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करें. हमें नीचे दिए हुए कमेंट बॉक्स में लिखें.

इस पोस्ट को शेयर करें यहां से

7 comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *