गौ संवर्धन योजना मध्य प्रदेश|पशुपालन एवं डेयरी लोन ऑनलाइन आवेदन फॉर्म

आचार्य विधासागर गौ संवर्धन योजना | गौ संवर्धन योजना मध्य प्रदेश – पशुपालन एवं डेयरी लोन ऑनलाइन आवेदन फॉर्म

अगर आप भी मध्य प्रदेश से है तो आप भी इस नई योजना का लाभ ले सकते है । इस योजना का पूरा नाम है आचार्य विधासागर गौ संवर्धन योजना।

गौ संवर्धन योजना

इस योजना के तहत मध्य प्रदेश की राज्य सरकार डेयरी फार्म पर 10 लाख रुपए का लोन देने जा रही है । आचार्य विधसागर गौ संवर्धन योजना के तहत आपको पशुपालन लोन कैसे मिल सकता है यह हम आपको इस आर्टिक्ल के जरिये बताएँगे। इस पोस्ट के जरिये हम आपको इस योजना के लिए पात्रता , योजना के लाभ और इस योजना को शुरू करने का उद्देशय भी बताएँगे ।. इस योजना का लाभ सभी वर्ग के मध्य प्रदेश के निवासी ले सकते है। अव हम इस योजना से जुड़ी हर प्रकार की जरूरी जानकारी देने जा रहे है ।

आचार्य विध्यासागर गौ संवर्धन योजना का उद्देशय :-

  • इस योजना का मुखी उद्देशय दूध उत्पादको की आरथी स्थिति को सुधारना है ।
  • इस योजना के शुरू होने से प्रदेश भर मे दूध के उत्पादन मे भी वृद्धि होगी ।
  • रोजगार के अवसर तो जरूर बढ़ेंगे ।
  • पशुओ मे भी दूध उत्पादन की क्षमता इस योजना के तहत बढ़ेगी ।

आचार्य विध्यासागर गौ संवर्धन योजना की पात्रता :-

  • इस योजना का लाभ प्रदेश भर के सभी वर्ग के सभी पशु पालक ले सकते है ।
  • आपके पास कम से कम 5 पशु होने चाहिए ।
  • और इस योजना के लाभ लेने के लिए न्यूनतम 1 एकड़ भूमि होनी चाहिए ।
  • अगर आपके पास 5 पशुओ से ज्यादा पशु है तो भूमि भी उसी के अनुसार होनी चाहिए ।
  • इसमे प्राथमिकता मिल्क रूट क्रियान्वयन दी जाएगी ।

गौ संवर्धन योजना

गौ संवर्धन योजना लाभार्थी :-

इस योजना के लाभार्थी सभी वर्ग के किसान है ।

गौ संवर्धन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन

अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो अपने जिले के निकटतम पशु चिकित्सा अधिकारी या फिर उपसंचालक पशु चिकित्सा अधिकारी के साथ संपर्क कर सकते है ।आवेदन करने की पूरी विधि वही आपको बताएँगे ।

  1. यहा से आवेदन करे – www.dprmp.org
  2. आचार्य विधासागर गौ संवर्धन योजना मध्य प्रदेश मे  मनी मार्जिन की सहायता :-
  3. इस योजना के अंतर्गत सामान्य वर्ग के किसान को परियोजना लागत का 25% अधिकतम 1.50 लाख रुपए दिया जाएगा ।
  4. अन्य जातियो को परियोजना लागत का 33% जोकि अधिकतम2लाख रुपए होगा ।

मध्यप्रदेश सरकारी योजनाएं

आपको यह योजना केसी लगी । या इस योजना के लिए आप अपनी राय दे सकते है । गौ संवर्धन योजना का पूरा नाम आचार्य विद्यासागर गौ संवर्धन योजना है. योर योजना मुख्यता मध्य प्रदेश की सरकारी योजनाओं में से एक है.

पशुपालन लोन मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश सरकार पशु पालन को बढ़ावा देने के लिए बहुत सी योजनाएं लेकर आई है. से एक योजना है पशुपालन लोन मध्यप्रदेश. योजना में सरकार किसानों को पशु पालने के लिए प्रोत्साहित कर रही है. आजकल लोग पशुओं को कम पाल रहे हैं. समय के साथ लोगों ने पशुओं से उपयोग लेना बंद कर दिया है. लोग अब दूध और खाद के लिए बाजार पर ही निर्भर हो गए हैं.  बाजार में कम कीमत पर दूध एवं खाद उपलब्ध हो जाता है. अब पशुओं का झंझट नहीं रख रहे हैं. मध्य प्रदेश सरकार ने इसमें बहुत ही सोच विचार करके इस योजना को लागू किया है.

सरकार अब पशुपालन के लिए सब्सिडी प्रदान करने के हक में है. इस योजना में जो किसान पशु पालने के लिए(गाय, भैंस, बकरी, भेड़ इत्यादि) के लिए पशुपालन लोन ले सकते हैं. तो हमारी आप से गुजारिश है कि आप भी इस योजना का फायदा ले. इस योजना का लाभ ग्रामीण इलाके के लोग अच्छे से ले सकते हैं. इस योजना में आपको पशु खरीदने के लिए अच्छी खासी सब्सिडी सरकार द्वारा उपलब्ध करवाई जाएगी.

Pashu Palan Loan Yojana

गौ संवर्धन योजना 2018 मुख्यता डेयरी फार्म खोलने के लिए दिए जाने वाले अनुदान के लिए है. इस योजना में किसानों एवं गोपाल को को तेरी खोलने के लिए 1000000 रुपए तक का अनुदान/ लोन दिया जाता है. इस योजना का मुख्य उद्देश्य गायों से उत्पादित डेयरी प्रोडक्ट्स का विस्तार करना है. इस योजना का फायदा लेकर गोपालक अपने डेयरी व्यवसाय को अधिक से अधिक बढ़ा सकते हैं, और अपनी आमदनी को दुगना से तुलना कर सकते हैं. उसके मुख्य देशों में दुग्ध उत्पादन में वृद्धि लाना, आमदनी बढ़ाना, रोजगार के अवसर पैदा करना है. अगर आपके पास कम से कम 5 पशु हैं और 1 एकड़ भूमि है, तब आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं. ना मैं 75 प्रति आपको योजना के अंतर्गत बैंक से मिल जाती है और 25% गोपालक को खुद लगाने होते हैं.

इस पोस्ट को शेयर करें यहां से

21 comments

  1. मेरी आर्थिक बहुत कमजोर है मुझे लोन की शक्त अवशकयता है केसे मिलेगा

  2. कड़कनाथ मुर्गी पालन के लोन किस योजना के तहत मिलेगा?

  3. सरकार तो सिर्फ योजनाएं बनाती है लेकिन बैंक ॠण नहीं देते हैं इसके लिए भी सरकार को बैंक के लिए सख्त कानून बनाना चाहिए और बैंकों को ऋण प्रदान करने के लिए बाध्यकारी और अधिकृत करना चाहिए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *