जीडीए हाउसिंग स्कीम 2019 (गाजियाबाद) फ्लैट/घर

जीडीए हाउसिंग स्कीम 2019, गाजियाबाद हाउसिंग स्कीम 2019-20 गाजियाबाद फ्लैट/घर आवास योजना 2019 एप्लीकेशन फॉर्म, GDA Ghaziabad Housing scheme 2019-20.

उत्तर प्रदेश राज्य के गाजियाबाद जिले में, अपना घर लेने के लिए लोग काफी समय से प्रयास कर रहे हैं. सरकार में गाजियाबाद हाउसिंग स्कीम 2019 के अंतर्गत, हजारों लोगों को घर देने का वादा किया है. गाजियाबाद डेवलपमेंट अथॉरिटी जिसे कि हम जीडीए के नाम से भी जानते हैं, वह प्रधानमंत्री आवास योजना गाजिआबाद के अंतर्गत, आवास का आवंटन करेगी.

जीडीए हाउसिंग स्कीम 2019

गाजियाबाद उत्तर प्रदेश का एक ऐसा जिला है, जो दिल्ली के साथ लगता है. दिल्ली के साथ लगने के साथ, उसमें घर बनने के आसार ज्यादा बढ़ जाते हैं. दिल्ली में आबादी बढ़ने के साथ, दिल्ली के लोग दिल्ली से बाहर घर बनाने के लिए शमी ने खरीद रहे हैं. इसी कारण उत्तर प्रदेश का गाजियाबाद और हरियाणा का गुड़गांव ज्यादा तरक्की कर रहे हैं. गाजियाबाद में घरों की बढ़ती हुई मांग को देखते हुए गाजियाबाद डेवलपमेंट अथॉरिटी, यहां पर घर बनाने के लिए लोगों को काफी हद तक सब्सिडी प्रदान कर रही है. जीडीए हाउसिंग स्कीम 2019 में हज़ारो नए घर बन रहे है. गाजियाबाद डेवलपमेंट अथॉरिटी द्वारा बनाए गए घर एवं फ्लैट्स को काफी कम दामों पर बेचा जा रहा है, जिससे कोई भी व्यक्ति अपने लिए आसानी से घर खरीद सके.

जीडीए हाउसिंग स्कीम 2019

गाजियाबाद हाउसिंग स्कीम 2019 के लिए, अब नए घर बनाने हेतु काम चल रहा है. दिल्ली या इससे आसपास रहने वाले लोग, जिनके पास अपना घर नहीं है, वह इस स्कीम के अंतर्गत, लाभ उठा सकते हैं. लाभ लेने के लिए उन्हें, डीडीए हाउसिंग स्कीम 2019 का विज्ञापन पढ़ना होगा. घरों के आवंटन में लो इनकम ग्रुप, मीडियम इनकम ग्रुप, हाई इनकम ग्रुप में घरों का विभाजन किया जाता है. लो इनकम ग्रुप में घर की राशि सबसे कम होती है जबकि हाई इनकम ग्रुप वालों के लिए उसी घर की राशि अधिक होती है. इसके बारे में जानकारी हम नीचे साझा कर रहे हैं. इनकम ग्रुप का चयन आपकी सालाना आय के हिसाब से किया जाता है. सालाना आय से यह पता लगाया जाता है, कि आप कौन सी श्रेणी में आते हैं तथा आपको इस श्रेणी में घर मिलेगा या नहीं.

GDA Housing Scheme 2019 Category Wise Eligibility

केटेगरी आय
इकोनॉमिकली वीकर सेक्शन (EWS) आय 25000 रूपए तक
लो इनकम ग्रुप (LIG) आय 25000 से लेकर 50,000 तक
मीडियम इनकम ग्रुप (MIG) आय 50000 से लेकर 75,000 के बीच में
हाई इनकम ग्रुप (HIG) आय ₹75000 से लेकर ₹100000 के बीच में

गाजियाबाद में घर लेने के लिए, अब विभाग ने लॉटरी सिस्टम शुरू कर दिया है. यह लॉटरी सिस्टम पहले से दिल्ली तथा मुंबई में फ्लैट/ घरों के आवंटन के लिए उपयोग किया जाता है.

गाजियाबाद आवास योजना पात्रता

  1. आवेदन करने वाले महिला/ पुरुष की आयु 18 वर्ष या इससे अधिक होनी चाहिए.
  2. जिन लोगों ने गाजियाबाद डेवलपमेंट अथॉरिटी के अंतर्गत आवेदन किया है, वहीं इस योजना का लाभ ले सकते हैं.
  3. आवेदन कर्ता के पास स्थाई बोनाफाइड होना चाहिए.
  4. पैन कार्ड होना आवश्यक है.
  5. आधार कार्ड होना आवश्यक है.
  6. आय प्रमाण पत्र अनिवार्य है.

Related :- डीडीए दिल्ली हाउसिंग स्कीम 2019

गाजियाबाद हाउसिंग स्कीम 2019 एप्लीकेशन फॉर्म

  1. गाजियाबाद आवास योजना 2019 के लिए, आपको सबसे पहले जीडीए की आधिकारिक वेबसाइट www.gdaghaziabad.com पर लॉग इन करना होगा.
  2. यहां पर आपको एक खाता बनाना होगा, जिसके माध्यम से आप घर/ फ्लैट खरीदने के लिए आवेदन कर सकते हैं.
  3. इसके बाद आपको एक यूजरनेम एवं पासवर्ड मिलेगा.
  4. इस यूजरनेम पासवर्ड की सहायता से आप जीडीए की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉगिन कर सकते हैं.
  5. लॉगइन के बाद आप, डीडीए हाउसिंग स्कीम 2019 एप्लीकेशन फॉर्म रजिस्ट्रेशन कर पाएंगे.
  6. आवेदन फॉर्म भरने के बाद, जीडीए की वेबसाइट से उसकी कॉपी का प्रिंट आउट अवश्य लें.

Related – प्रधानमंत्री आवास योजना सूची

तो दोस्तों, जो लोग दिल्ली या इसके आसपास रहते हैं, अपना घर बनाना चाहते हैं उनके लिए यही योजना काफी लाभदायक है. गरीब परिवारों के लिए पीएम आवास योजना के अंतर्गत सब्सिडी का भी प्रावधान रखा गया है. तो जो भी लोग जीडीए हाउसिंग स्कीम  2019 हेतु आवेदन करना चाहते हैं, वेबसाइट पर जाकर आवेदन प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं. किसी भी प्रकार की परेशानी या दुविधा के लिए नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में अपनी राय सांझा करें. धन्यवाद.

यहाँ से Share करे ...
Share on Facebook
Facebook
0Tweet about this on Twitter
Twitter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *