*PM Modi Ek Parivar Ek Naukri Yojana 2019 Online Registration Form

PM Modi Ek Parivar Ek Naukri Yojana 2019, ek parivar ek naukri pradhan mantri yojana, ek parivar ek naukri yojana online form, ek parivar ek naukri yojana registration, one family one job scheme, ek parivar ek naukri yojana 2019 apply online, एक परिवार एक नौकरी योजना.

सरकारी नौकरी की चाह रखने वाले युवाओं के लिए, सरकार ने एक नई योजना की शुरुआत की है. जैसे कि आपको पता है सरकारी नौकरी केवल परीक्षा या साक्षरता के आधार पर दी जाती है. इसके साथ ही उस नौकरी के लिए आपकी शैक्षणिक योग्यता पूरी होना आवश्यक है. इसी की तर्ज पर हम आपको एक नई योजना की जानकारी देने जा रहे हैं. इस योजना का नाम है एक परिवार एक नौकरी योजना (Ek Parivar Ek Naukri Yojana). अगर आपके परिवार में कोई भी सरकारी नौकरी में नहीं है, तो आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं.

Ek Parivar Ek Naukri Yojana

राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई One Family One Job Scheme एक ऐसी योजना है, जो हर वर्ग को लाभ पहुंच जाएगी. इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य हर व्यक्ति को नौकरी प्रदान करना है. सरकार नहीं यह देश रखा है कि वह परिवार, जिनके घर में नौकरी नहीं है, उन्हें जल्द से जल्द नौकरी दी जाए. इस योजना की शुरुआत होने से, राज्य में कई लोगों को अब सरकार से आशा बंद गई है.  Ek Parivar Ek Naukri Yojana के लिए राज्य सरकार जल्द ही एक नया सिस्टम तैयार करेगी.

इस सिस्टम के शुरू होने से, सरकार सबसे पहले राज्य खेल लोगों का सर्वे करेगी. सर्वे में सरकार को यह पता लगेगा कि किस घर के व्यक्ति के पास नौकरी है. तथा किस परिवार में नौकरी नहीं है. इसी को देखते हुए सरकार एक डेटाबेस तैयार करेगी. जिसके बाद एक परिवार एक नौकरी योजना 2019 / Ek Parivar Ek Naukri Yojana पर काम शुरू किया जाएगा.

Ek Parivar Ek Naukri Yojana
Ek Parivar Ek Naukri Yojana

इस योजना का लाभ मुख्य रूप से उन लोगों को मिलेगा, जिनके परिवार में कोई भी नौकरी नहीं कर रहा है. नौकरी चाहे वह सरकारी हो, या गैर सरकारी इसके लिए एक डाटा तैयार किया जाएगा. इस प्रक्रिया में उस परिवार को लाभ जरूर मिलेगा जिसके परिवार में अभी तक कोई भी नौकरी नहीं कर रहा है. Ek Parivar Ek Naukri Yojana 2019 मैं सबसे अधिक फायदा युवाओं को मिलेगा. युवा जो कि पढ़े लिखे हैं. लेकिन अपनी शैक्षणिक योग्यता के अनुसार उन्हें नौकरी नहीं मिलती. जिस कारण कि वह घर पर बैठ जाते हैं. जिससे कि बेरोजगारी का स्तर बढ़ता जाता है. इस बेरोजगारी के स्तर को कम करने में भी यह योजना काफी हद तक कारगर सिद्ध होगी.

वन फैमिली वन जॉब योजना के लिए पात्रता (Eliability Criteria)

इस योजना में प्रत्येक परिवार के एक व्यक्ति को ही नौकरी दी जाएगी.

प्रधानमंत्री एक परिवार एक नौकरी योजना 2019 मैं लाभ हेतु परिवार का कोई भी सदस्य सरकारी नौकरी में नहीं होना चाहिए.

इस Ek Parivar Ek Naukri Yojana Registration Form को भरने के लिए आपकी आयु 18 वर्ष से लेकर 55 वर्ष के अंदर होनी चाहिए.

आवेदन कर्ता राज्य का स्थाई निवासी होना चाहिए.

आवेदन कर्ता के पास प्रमाण पत्र जैसे आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड होना आवश्यक है.

योजना के अंतर्गत, विभिन्न विभागों में विभिन्न पदों पर भर्तियां की जाएंगी. इस योजना के लिए राज्य सरकार ने 12 सरकारी विभाग की एक सूची तैयार की है. इन 12 विभागों में लगभग हजारों पद खाली पड़े हैं जो कि श्रेणी C एवं श्रेणी D में भरे जाएंगे. इनमें मुख्य पद नीचे दिए गए हैं..

पंचायत चौकीदार

माली

वार्ड अटेंडेंट (सरकारी अस्पताल में)

होमगार्ड

ग्राम पुस्तकालय अध्यक्ष (सहायक)

अन्य 26 विभागों में विभिन्न पद.

महत्वपूर्ण दस्तावेज | Important Doucuments

आवेदन कर्ता के पास आधार कार्ड या एनरोलमेंट नंबर होना आवश्यक है.

सालाना पारिवारिक आय सर्टिफिकेट की कॉपी.

स्थाई निवास प्रमाण पत्र हेतु बोनाफाइड सर्टिफिकेट.

जाति प्रमाण पत्र.

Ek Parivar Ek Naukri Yojana Registration Form

दोस्तों, Ek Parivar Ek Naukri Yojana के लिए Online Application Form जल्द ही उपलब्ध होंगे. इस योजना के अंतर्गत युवाओं को रजिस्ट्रेशन होना आवश्यक है. सरकार द्वारा अभी तक इस योजना के अंतर्गत 12000 युवाओं को जॉइनिंग लेटर बांटे जा चुके हैं.

RelatedSarkari Naukari List

जल्द ही बचे हुए युवाओं को भी, इस योजना के अंतर्गत नौकरियां दी जाएंगी. इस योजना को पूर्ण रूप से चलाने के लिए कार्मिक विभाग कार्यरत है. इस योजना को पूर्ण रूप से लागू करने में Sikkim state देश का पहला राज्य बन गया है.

जिन युवाओं को सरकार द्वारा नौकरी दी जा रही है, वह अभी कॉन्ट्रैक्ट/ अस्थाई तौर पर नौकरी है. Ek Parivar Ek Naukri Yojana 2019 मैं मिलने वाली नौकरी 5 साल में स्थाई हो जाएगी. इसलिए हमारा आपसे अनुरोध है कि Ek Parivar Ek Naukri Yojana Registration Form भरकर जल्द से जल्द इस योजना का लाभ लें.

इस पोस्ट को शेयर करें यहां से >>>

22 comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *