यूपी एक मुश्त समाधान योजना ऋण ब्याज 50% छूट-आवेदन पत्र

 यूपी एक मुश्त समाधान योजना | Farmer EK Must Samadhan Yojana Uttar Pradesh | किसान एक मुश्त समाधान योजना ऋण ब्याज 50% छूट | एक मुश्त समाधान योजना आवेदन पत्र | उत्तर प्रदेश एक मुश्त समाधान योजना एप्लिकेशन फॉर्म ऑनलाइन | एक मुश्त समाधान योजना पंजीकरण.

उत्तर प्रदेश के विभाग जोकि उत्तर प्रदेश पावर कार्पोरेशन विभाग / वह किसानो के लिए उपभोक्ताओ के लाभ के लिए राज्य मे नई योजना को शुरू किया है । इस योजना का नाम है “एक मुश्त समाधान योजना”। और खुशी की बात यह है की यह योजना पूरे राज्य मे लागू हो चुकी है । इस योजना के तहत विभाग ने अपने सभी उपभोक्ताओ को एकमुश्त बिल जमा करने के लिए शुल्क मे 50% तक की छुट दे रखी है। इस योजना से राज्य के बहुत से लोगो को फाइदा होने वाला है। तो अधिक जानकारी के लिए आपको पूरी पोस्ट को ध्यान से पढ्न होगा। इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको उत्तर प्रदेश एक मुश्त समाधान योजना की पूरी जानकारी देंगे।

एक मुश्त समाधान योजना 2019

इस योजना का लाभ फिलहाल राज्य के ग्रामीण क्षेत्र के उपभोक्ताओ को ही मिलेगा। शहरी उपभोक्ताओ को अभी तक इस उत्तर प्रदेश एक मुश्त समाधान योजना के तहत कोई लाभ नहीं मिलेगा। परंतु बहुत जल्दी विभाग इसे राज्य के अन्य क्षेत्रो मे भी शुरू कर देगा। राज्य मे चल रहे करोड़ो के बकाया को वसूलने के लिए ही विभाग के एकमुशत समाधान योजना को शुरू किया है । अब से इस योजना का लाभ हर साल फरवरी माह से मार्च के अंतिम दिन तक सभी उपभोक्ताओ को मिलेगा।

यूपी एक मुश्त समाधान योजना 2018
यूपी एक मुश्त समाधान योजना
  • एकमुश्त योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्र के घरेलू बत्ती , पंखा और अपने नलकूप इस्तेमाल कर रहे उपभोक्ताओ को बिजली के ब्काए मे सिर्फ 50% ही बिल जमा करवाना होगा और वाकी का 50% नहीं जमा करवाना होगा ।
  • इस योजना के तहत जिन लोगो को विभाग के ऊपर बहुत ही ज्यादा वकाया बन रहा था उन्हे उत्तर प्रदेश एक मुश्त समाधान योजना के तहत बहुत लाभ होने वाला है ।
  • पूरे राज्य के ग्रामीण क्षेत्रो मे करीब 3 करोड़ रुपए की बकायदारी है ।
  • उत्तर प्रदेश एकमुश्त योजना के शुरू होने के बाद से ही विभाग के दफ्तरो मे एक साथ बिल जमा करवाने के लिए लोगो की भीड़ देखि गई है ।
  • इस योंजना से जो भी हो लोगो को बहुत ही राहत मिलने वाली है ।

एक मुश्त समाधान योजना उत्तर प्रदेश पंजीकरण

जैसा की हम सभी जानते है की उत्तर प्रदेश पावर कॉर्पोरेशन विभाग ने 11 नवम्बर से ही एकमुश्त संधन योजना की शुरुआत कर दी है । इस योजना के तहत मिले निर्देश के अनुसार , इस योजना के लाभ के लिए सभी उपभोक्ताओ को ऑनलाइन पंजीकरण करवाना अनिवार्य है । यह ऑनलाइन पंजीकरण विभाग के द्वारा ही किया जाएगा। इस ऑनलाइन पंजीकरण मे आपको 1 हजार रुपया फीस पंजीकरण के लिए जमा करवानी होगी।

मत्वपूर्ण जानकारी :-

अगर पंजीकरण करवाने के बाद भी आप निर्धारित तिथि तक बिल का भुगतान नहीं कराते है  तो आपकी पंजीयन राशि विभाग के पास जब्त समझी जाएगी। जिन लोगो को विभाग के द्वारा आरसी भी जारी कर दी गई है , बह भी इस योजना के तहत लाभ ले सकते है । और बिल का भुगतान करने के बाद आपको यह आरसी विभाग मे जमा करवानी होगी ।

उत्तर प्रदेश एक मुश्त समाधान योजना के तहत मीटर लगवाना होगा अनिवार्य :-

अगर आप भी एक मुश्त समाधान योजना के तहत लाभ लेना चाहते है तो सभी उपभोक्ताओ को मीटर लगवाना अति अनिवारी होगा। पंजीयन के समय सभी उपभोक्ताओ एक एफ़िडेविट भी जमा करवाना होगा। इस एफ़िडेविट मे आपको यह लिखवाना है की उपभोक्ता यह मीटर स्व्यम से स्थापित करवाना चाहता है । मीटर लगवाना इसलिए जरूरी है क्योकि ग्रामीण क्षेत्र मे अभी तक भी 90% मीटर नहीं लगे है ।

यूपी एक मुश्त समाधान योजना के तहत बकाया राशि :-

  • घरेलू कनैक्शन पर : 48.33 करोड़ रुपए बकाया ।
  • कमर्शियल मीटर पर : 17.53 करोड़ रुपए बकाया ।
  • नलकूपो पर 12.59 करोड़ बकाया ।
  • ग्रामीण क्षेत्र मे मीटर की संख्या 33626 है ।

किसान ऋण ब्याज एक मुश्त समाधान योजना

इस योजना में किसान जिन होने ऋण ले कर वापिस नहीं किया है, सरकार उन के लिए यह योजना ले कर आई है। इस योजना के नाम “एक मुश्त समाधान योजना” है। इस योजना में अगर आप अपना बकाया राशि बैंक को वापिस कर देंगे, तो आप को ब्याज पर भरी छूट मिलगी। इस के लिए नीचे टेबल में जाने।

1 अप्रैल 1997 से 31 मार्च 2007 ऋण लेने वालों को अवशेष ब्याज पर मिलगी छूट
1 अप्रैल 2007 से 31 मार्च 2012 ऋण लेने वालों को ब्याज पर 50 प्रतिशत तक की छूट

अगर आपको उत्तर प्रदेश एक मुश्त समाधान योजना की जानकारी अच्छी लगी तो शेयर जरूर करे। किसी अन्य जानकारी के लिए भी आप हमसे बात कर सकते है। अन्य उत्तर प्रदेश की सरकारी योजनाओं के लिए भी हमारे साथ बने रहे।

यहाँ से Share करे ...
Share on Facebook
Facebook
0Tweet about this on Twitter
Twitter
Share on Whatsapp
Whatsapp

One comment

  1. Mahoday sarkar haregi 19 me chhodenge nhi loan maaf nhi huye ak must khak yojna he Kuch maf nhi kar rhe benk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *