डिजिटल इंडिया इंटर्नशिप 2018-19 आवेदन|Digital India Internship| फॉर्म

डिजिटल इंडिया इंटर्नशिप 2018-19 आवेदन ऑनलाइन, Digital India Internship Program, डिजिटल इंडिया इंटर्नशिप फॉर्म, डिजिटल इंडिया इंटर्नशिप राशि 10 हज़ार, डिजिटल इंडिया इंटर्नशिप का उदेश्य.

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से डिजिटल इंडिया इंटर्नशिप प्रोग्राम के बारे मे जानकारी देने जा रहे है। कैसे आप इस प्रोग्राम का हिस्सा बनाने के लिए आवेदन कर सकते है। हमारे बहुत से पाठक है जो इस डिजिटल इंडिया और उसके इंटर्नशिप प्रोग्राम के बारे मे जानते है। परंतु कुछ जो नए पाठक है हम उन्हे भी इस प्रोग्राम की पूरी जानकारी देना चाहते है । ताकि आपको पता चले की डिजिटल इंडिया क्या है और इस प्रोग्राम के लाभ क्या है। इस योजना को केंद्र सरकार के सोजन्य से शुरू किया गया है। तो अगर आप भी इस विषय पर अधिक जानना चाहते है तो हमारे इस आर्टिक्ल को ध्यान से पढे।

डिजिटल इंडिया इंटर्नशिप |Digital India Internship

सबसे पहले आपका यह जानना बहुत जरूरी है की डिजिटल इंडिया क्या है। डिजिटल इंडिया ये फिर कहे डिजिटल भारत भारत सरकार द्वारा चलाई गई एक योजना है । जिसके तहत भारत के सरकारी विभागो एवं भारत के लोगो को एक दूसरे के पास लाना है। और सरकार की एक पहल है। जिसमे यह भी सुनिचित करना है की बिना पेपर के इस्तेमाल क्ये हुए भी सरकारी सेवाए एलेक्ट्रोनिक रूप से जनता तक पहुँच सके।

डिजिटल इंडिया इंटर्नशिप
डिजिटल इंडिया इंटर्नशिप

डिजिटल इंडिया इंटर्नशिप का उद्देश्य :-

डिजिटल इंडिया का मुख्य उद्देश्य भारत की जनता की सरकारी विभागो के साथ जोड़ना है। और एक उद्देश्य यह है की ग्रामीण क्षेत्रो को हाई स्पीड इंटरनेट के माध्यम से भी जोड़ना हाई ।

तो अब हम आपको बताते हाई की डिजिटल इंडिया प्रोग्राम :-

जानकारी के अनुसार भारत सरकार भारत के कुछ युवाओ को जो पहले से तकनीकी शिक्षा प्रपट कर रहे  हाई उनके लिए इस डिजिटल इंडिया इंटर्नशिप प्रोग्राम को शुरू किया हाई। इस प्रोग्राम के जरिये युवाओ को डिजिटल भारत और भारत सरकार की कार्यप्रणाली की प्रिकरिया के माध्यम से अनुभव करने का मौका देना हाई ।

डिजिटल इंडिया इंटर्नशिप कार्यक्र्म वैबसाइट :

डिजिटल इंडिया इंटर्नशिप के लिए भारत के सूचना एवं प्रोद्योगिक मंत्री शिर रविशंकर प्रसाद जी ने एक पोर्टल का उदघाटन किया  है। जिसके तहत भारत के युवाओ को सरकार की निर्णय लेने की प्रिकरिया के साथ जोड़ना है और अनुभव प्राप्त करना है। और उन्हे इस बात से अवगत करवाना है की भारत की सरकार कैसे काम करती है और यह सारी काम करने की प्रिक्रिया कैसे शुरू होती है और खतम होती है ।

डिजिटल इंडिया इंटर्नशिप के तहत क्या करना है :-

  • भारत के केंद्रीय मंत्री के अनुसार इस डिजिटल इंडिया प्रोग्राम के इंटर्नशिप के दौरान बच्चो को डिजिटल शासन , डिजिटल भुगतान और साइबर सुरक्षा के बारे मे जानकारी दी जाएगी। उन्हे इन सबको विस्तार से जानने का मौका मिलेगा।
  • यह वैसे तो दो महीने का कोर्स होगा , परंतु इसे तीन महीने तक बढ़ाया जा सकता है ।
  • और जो भी छात्र इस प्रोग्राम के दौरान चुने जाएंगे उन्हे 10 हजार रुपए भी मिलेगा।

डिजिटल इंडिया इंटर्नशिप 2018-19 आवेदन

  1. डिजिटल इंडिया इंटर्न्ष्प प्रोग्राम के लिए BTECH , बीई , एमई या फिर एम टेक के दूसरे या फिर तीसरे बर्ष के छात्र आवेदन कर सकते है ।
  2. इसमे केवल 25 छात्र ही लिए जाएँगे।
  3. और आपको 23 मई तक आवेदन करना है ।
  4. आवेदन कैसे करना है :

हम आपको यहा पे कुछ लिंक देंगे , जिसका उपयोग करके आपको आवेदन करना है :-

आधिकारिक लिंक है : http://meity.gov.in/internship-scheme

अन्य छात्रवृति:- प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना

अगर आप डिजिटल इंडिया इंटर्नशिप 2018-19 विषय पर किसी भी प्रकार की जानकारी चाहते है तो हमसे ले सकते है। धन्यवाद।

इस पोस्ट को शेयर करें यहां से

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *