दिल्ली आवास योजना 2019 (डीडीए) 17 लाख फ्लैट रजिस्ट्रेशन

दिल्ली आवास योजना 2019, डीडीए फ्लैटों योजना 2019, डीडीए आवास योजना 2019, डीडीए हाउसिंग स्कीम 2019 17 लाख फ्लैट रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन, डीडीए फ्लैटों घर कीमत, Delhi Awas Yojana 2019.

दोस्तों, दिल्ली में रह रहे, लाखों लोग जिनके पास अपना घर नहीं है, उनके लिए यह खबर बहुत जरूरी है. दोस्तों दिल्ली आवास योजना 2019 के अंतर्गत 17 लाख नए फ्लैट बनाने का रास्ता अब साफ हो गया है. डीडीए हाउसिंग स्कीम के अंतर्गत आने वाले इस प्रोजेक्ट में दिल्ली एवं उससे जुड़े आसपास के क्षेत्रों में लगभग 17 लाख में फ्लैट बनाए जाएंगे। दिल्ली में अब लैंड पूलिंग पॉलिसी को सरकार द्वारा मंजूरी मिल गई है. अगर हम खबरों की मानें तो, दिल्ली के एलजी अनिल बैजल ने इस पॉलिसी को मंजूरी दे दी है. इस पॉलिसी के लागू होने से अब पूरे दिल्ली में लगभग 17 लाख नए घर / फ्लैट बनाए जाएंगे।

दिल्ली आवास योजना 2019

दिल्ली आवास योजना 2019 के अंतर्गत सरकार ने कुछ नियम एवं शर्तें लगाई हैं. नियम एवं शर्तों के अनुसार आर्थिक रूप से कमजोर तबके से जुड़े लोग जो कि ईडब्ल्यूएस केटेगरी में आते हैं के लिए लगभग 5 लाख घर बनाए जाएंगे। इस योजना में घरों के आकार को 400 स्क्वेयर फीट से घटाकर 200 स्क्वेयर फीट कर दिया गया है. डीडीए के अनुसार पहले लगभग 25 लाख घर बनाने का लक्ष्य रखा गया था. लेकिन पानी की कमी को देखते हुए तथा पर्यावरण को नुकसान ना पहुंचे इसके लिए इस को कम कर दिया गया है.

डीडीए हाउसिंग स्कीम 2019 के अंतर्गत जो भी लोग, दिल्ली में अपना घर लेना चाहते हैं, वह आवेदन कर सकते हैं. इस योजना को पूर्ण रूप से चलाने के लिए लगभग 2022 तक का समय लगेगा। अनुमान लगाया जा रहा है कि 2022 तक हर व्यक्ति के पास अपना घर होगा। लैंड पूलिंग पॉलिसी के लागू होने के बाद जमीन मालिकों को भी इस योजना का लाभ मिलेगा। वह लोग जिनके पास 20 हेक्टेयर या इससे अधिक की भूमि है वह इस योजना का लाभ ले सकते हैं.

डीडीए हाउसिंग स्कीम 2019

दिल्ली में अभी भी हजारों लाखों ऐसे लोग हैं, जिनके पास अपना घर नहीं है. लाखों लोग अभी भी किराए के घरों में रह रहे हैं. दिल्ली सरकार एवं दिल्ली डेवलपमेंट अथॉरिटी डीडीए ने यह सोचा है कि 2022 तक हर व्यक्ति को घर दिया जाएगा। दिल्ली आवास योजना 2019 के अंतर्गत जो यह 17 लाख फ्लैट बनाए जाएंगे इन से लगभग 17 लाख लोगों को अपना घर मिलेगा। डीडीए ने यह लक्ष्य रखा है कि जो भी आवास बनाए जाएंगे, उनका वितरण डीडीए ड्रॉ द्वारा किया जाएगा। इसका मतलब यह है कि जिस तरह पहले लॉटरी सिस्टम से घरों का आवंटन किया जाता था, उसी तरह इन्हीं आवासों का आवंटन भी इस प्रक्रिया द्वारा किया जाएगा।

दिल्ली आवास योजना 2019

डीडीए हाउसिंग स्कीम 2019 में लॉटरी सिस्टम होने से, किसी भी प्रकार की कोई आशंका, या शक नहीं रहता। हर व्यक्ति को बराबर का मौका मिलता है, जिससे किसी के साथ भी कोई भेदभाव नहीं किया जाता। इससे अलग सरकार ने यह भी सोचा है कि 15% घर इकोनॉमिकली वीक सेक्शन (ईडब्ल्यूएस) के लिए रखे जाएंगे। इसके साथ ही सेक्टर का निर्माण किया जाएगा। एक सेक्टर में लगभग ढाई सौ से 300 हेक्टेयर भूमि कोलिया जाएगा।

Related – दिल्ली सरकार की योजनाएं

डीडीए आवास योजना रजिस्ट्रेशन

दोस्तों, अगर आप मैं से भी कोई दिल्ली में अपना घर पाना चाहता है, तो आज ही दिल्ली आवास योजना 2019 के लिए आवेदन करें। दिल्ली में घरों का निर्माण शुरू हो गया है. इसके अलावा आप प्रधानमंत्री आवास योजना दिल्ली के अंतर्गत भी आवेदन कर सकते हैं. अधिक जानकारी पाने के लिए आप दिल्ली डेवलपमेंट अथॉरिटी डीडीए की आधिकारिक वेबसाइट https://dda.org.in/ पर लॉगइन करें

इस पोस्ट को शेयर करें यहां से

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *