दीन दयाल ग्रामोद्योग रोजगार योजना 2018 |5 लाख लोन|अनुदान आवेदन फॉर्म

पंडित दीन दयाल ग्रामोद्योग रोजगार योजना 2018 | दीन दयाल ग्रामोद्योग रोजगार 5 लाख लोन | दीन दयाल ग्रामोद्योग रोजगार अनुदान आवेदन फॉर्म

उत्तर प्रदेश मे जब से योगी सरकार बनी है तब से कोई न कोई योजना हर किसी के हित मे निकाल रही है । योगी सरकार हर आम आदमी को उपग्रेड करने के लिए नई नई योजनाओ की शुरुआत कर रही है। अब उत्तर प्रदेश राज्य सरकार ने एक नई योजना की शुरुआत की है जिसका नाम है “ पंडित दीनदयाल ग्रामोदय रोजगार योजना उत्तर प्रदेश “ की शुरुआत की है । इस योजना के लिए आप कैसे ऑनलाइन आवेदन  कर सकते है या फिर आप इस योजना के पात्र है या नहीं , यह हम आपको बताएँगे । पूरी पोस्ट को ध्यान से पढे ।

पंडित दीन दयाल ग्रामोद्योग रोजगार योजना 2018

यह योजना ग्रामीण क्षेत्रो मे रहने वाले बेरोजगार युवको के लिए शुरू किया गया है । इस योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रो मे रहने वाले  बेरोजगार युवको को रोजगार प्रदान करना है । इस योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रो के युवको को राज्य सरकार की तरफ से 25 लाख तक ऋण दिया जाएगा। अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आप प्रदेश की आधिकारिक वैबसाइट पे जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है । यहा वैबसाइट पे जाकर आपको ऑनलाइन आवेदन के लिए एप्लिकेशन फॉर्म भरना पड़ेगा ।

दीन दयाल ग्रामोद्योग रोजगार योजना को हम मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना उत्तर प्रदेश के नाम से भी जानते हैं. इस योजना में वित्तीय सहायता जो कि सरकार ग्रामीण क्षेत्रों के उद्यमियों को देगी यही इस योजना का मुख्य लक्ष्य है. इस योजना में सरकार बहुत ही कम कीमत पर आवेदनकर्ता को लोन उपलब्ध करवाएगी जिससे कि कि वह अपने कार्य को आगे बढ़ाने में उसे मदद मिल सके. इस योजना के लिए आवेदनकर्ता को 5:00 मैं दिया जाएगा। इस योजना के लिए वह युवा आवेदन कर सकते हैं चीन की सरकारी सेवा लेने की आयु समाप्त हो चुकी है. IIT पॉलिटेक्निकल कर चुके युवाओं को पहले प्राथमिकता दी जाएगी।

दीन दयाल ग्रामोद्योग रोजगार योजना 2018
दीन दयाल ग्रामोद्योग रोजगार योजना 2018

इस योजना एम उत्तर प्रदेश सरकार उन युवको को सरकार की तरफ से चुनेगी और प्र्शिक्षण भी प्रदान करेगी अगर इस योजना के लिए आवेदांकर्ता का चयन होता है ।

दीन दयाल ग्रामोद्योग रोजगार योजना 2018 पात्रता

  1. इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक उत्तर प्रदेश का स्थायी निवासी होना चाहिए ।
  2. अगर आप इस योजना के तहत 15 लाख से ऊपर लोन लेना चाहते है तो आपकी शैक्षणिक योगिता कम से कम 10 कक्षा पास होनी चाहिए ।
  3. आवेदक की आयु 18 से 40 साल के बीच होनी चाहिए ।
  4. आपका आधार कार्ड बना होना चाहिये ।
  5. शैक्षणिक योगिता के प्रूफ के लिए आपके पास सारे दस्तावेज़ होने चाहिए ।
  6. आपके प्र्शिक्षण का प्रमाण पत्र ।
  7. आपकी फोटो आदि ।

उत्तर प्रदेश ग्रामोद्योग रोजगार योजना 2018 के लिए आवेदन फ़ॉर्म

  1. अगर आप भी इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते है तो आप प्रदेश की आधिकारिक वैबसाइट पर जाना होगा जोकि upkvib.gov.in है ।
  2. इस पेज पर जाने के बाद आपको पूरे निर्देश जोकि वैबसाइट पर दिया गया है पढ़ के पूरा एप्लिकेशन फॉर्म भरे ।
  3. जब आप इस नोटिफ़िकेशन को खोलेंगे तो आपको 3 पन्नो की एक फ़ाइल खुलेगी । इस फ़ाइल के अंतिम पेज पे आपको दीनदयाल ग्रामोद्योग रोजगार यो
  4. जना के लिए आपको एप्लिकेशन फॉर्म भरना होगा ताकि आप ऋण की सुविधा ले सके ।

पंडित दीनदयाल ग्रामोद्योग योजना के ऋण को वापिस कैसे करना है

इस योजना के तहत आपको दी गई नोटिफ़िकेशन मे ऋण को चुकाने से संबंध मे सारी जानकारी दी गई है । इस योजना मे आपको किसी भी बैंक से 25 लाख तक लोन की व्यवस्था की जाएगी । भारतीय रिजर्व बैंक। भारत सरकार  द्वारा जारी किए गए निर्देश के अनुसार ही आपको ऋण मिलेगा और ऋण को वापिस बैंक मे देना होगा।

राष्ट्रिय पारिवारिक लाभ योजना उत्तर प्रदेश

तो आप हमे कमेंट करके बता सकते है की आपको पंडित दीनदयाल ग्रामोद्योग रोजगार योजना कैसी लगी । अपनी राय देने के लिए नीचे कमेंट बॉक्स मे कमेंट करे ।

जरूरी लिंक्स

पंडित दीन दयाल ग्रामोद्योग रोजगार योजना आवेदन फार्म 

पंडित दीन दयाल ग्रामोद्योग रोजगार योजना प्रशिक्षण फार्म

दीन दयाल ग्रामोद्योग रोजगार योजना प्रदत्त पूंजीगत अनुदान का समायोजन

दीन दयाल ग्रामोद्योग रोजगार योजना विटपोशिक इकाई का सत्यापन हेतु प्रारूप

पंडित दीन दयाल ग्रामोद्योग रोजगार योजना के पूंजीगत अनुदान हेतु दावा पत्रक

इस पोस्ट को शेयर करें यहां से

3 comments

  1. योजना बहुत अच्छी हे लेकिन वैंक के कर्मचारी इसका लाभ बास्तविक ब्क्तयों को ना पहुंचा कर सांठ गांठ बालों को पहुचाने का काम करते हें

  2. लाल सिंह जी द्वारा दी गई टिप्पणी से पूरी तरह से सहमत हूं मान्यवर कृपया यह सुनिश्चित करने की कृपा करें कि जिस कंडिडेट को जिला स्तरीय समीती द्वारा चयनित किया गया है उसे हर हाल में बैंक द्वारा लोन स्वीकृति हो।
    क्युकी वह कंडीडेट अपनी क्षमताओं को जिला स्तरीय समीती के सामने सिद्ध कर चयनित किया गया है।।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *