मुख्यमंत्री ज्ञान प्रोत्साहन योजना छत्तीसगढ़ 2019-20

मुख्यमंत्री ज्ञान प्रोत्साहन योजना छत्तीसगढ़ 2019-20 एप्लीकेशन फार्म | मुख्यमंत्री ज्ञान प्रोत्साहन योजना छात्र सूची, CG Mukhyamantri Gyan Protsahan Yojana.

छत्तीसगढ़ सरकार युवाओं एवं स्कूली छात्रों के लिए समय-समय पर बहुत लोकप्रिय योजनाएं लेकर आती है. सरकार की योजनाओं का नतीजा है कि, गरीब एवं पिछड़े तबके के युवाओं को शिक्षा में सहायता मिलने से उनका जीवन यापन में सुधार हुआ है. इसके साथ ही कई युवा इन सरकारी योजनाओं का लाभ लेकर नौकरियों कर रहे हैं. आज हम आपको एक ऐसी ही अन्य सरकारी योजना जो कि छत्तीसगढ़ सरकार ने स्कूल में पढ़ने वाले 10वीं एवं 12वीं के छात्रों के लिए शुरू की है उसके बारे में बताने जा रहे हैं. असल में यह योजना पुरानी योजना है, लेकिन इस योजना को सांझा करने का हमारा उद्देश्य यह है कि सभी युवाओं को उसके बारे में पता लगे. इस योजना को हर साल छात्रवृत्ति के रूप में छात्राओं एवं छात्रों को दिया जाता है जिससे कि उन्हें आर्थिक सहायता मिलती है.

मुख्यमंत्री ज्ञान प्रोत्साहन योजना

हमारा आज का मुख्य विषय मुख्यमंत्री ज्ञान प्रोत्साहन योजना छत्तीसगढ़ है. यह योजना अनुसूचित जाति एवं जनजाति के छात्रों के लिए ही मुख्य रूप से शुरू की गई है. इस योजना का संचालन छत्तीसगढ़ राज्य शासन में आदिम जाति तथा अनुसूचित जाति विकास विभाग द्वारा संचालित किया जा रहा है. इस योजना को SC – ST छात्रों के उत्थान के लिए शुरू किया गया है. ऐसे छात्र जो की पिछड़ी जातियों से आते हैं, धन के अभाव के कारण अपनी पढ़ाई को पूरा नहीं कर पाते. लेकिन अब आने वाले समय में सरकार इन छात्रों के बारे में ज्यादा सोच विचार कर रही है तथा इन्हें आगे बढ़ने का मौका दे रही है.

मुख्यमंत्री ज्ञान प्रोत्साहन योजना

अन्य जातियां जैसे कि स्वर्ण राजपूत इत्यादि भी इन योजनाओं की सराहना करते हैं, जिससे कि हर वर्ग को समान अधिकार मिले. छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री ज्ञान प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा छात्र को 15 हजार रूपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है, जिसका उपयोग है अपने निजी एवं पढ़ाई के लिए कर सकता है. छत्तीसगढ़ सरकार अभी तक इस योजना पर लगभग 12 करोड़ रूपए का निवेश कर चुकी है. इसके साथ ही चयन किए गए लगभग 8 हजार रूपए छात्रों में से जाति अनुसार अनुसूचित जाति के लगभग 2400 विद्यार्थी इस योजना का लाभ ले रहे हैं. सरकारों लाभ के रूप में लगभग 3 करोड़ रुपए की राशि वितरित कर चुकी है. इसके साथ ही अनुसूचित जनजाति के छात्रों के लिए लगभग 8 करोड़ 40 लाख की राशि लगभग 600 छात्रों में वितरित की गई है.

Related – छत्तीसगढ़ सरकारी योजना

CG ज्ञान प्रोत्साहन योजना जरूरी दस्तावेज

कक्षा 10वीं एवं 12वीं मार्कशीट
अनुसूचित जाति/ जन जाति प्रमाण पत्र
बैंक खाते पासबुक की फोटो कॉपी
छात्र का आधार कार्ड
आवेदन कर्ता छात्र की पासपोर्ट साइज फोटो
छत्तीसगढ़ निवास स्थाई प्रमाण पत्र

इस योजना में छात्रों का चयन, स्कूल शिक्षा बोर्ड मैं प्राप्त किए गए अंकों के आधार पर किया जाता है. इसमें सीबीएसई बोर्ड, आईसीएसई बोर्ड एवं छत्तीसगढ़ बोर्ड के 10वीं एवं 12वीं के पिछड़ी जातियां (SC,ST) के छात्रों को इसका लाभ दिया जाता है. जैसे कि आपको बताया गया है प्रत्येक छात्र को 15 हजार रूपए की नगद राशि तथा साथ में एक प्रमाण पत्र दिया जाता है.

छत्तीसगढ़ ज्ञान प्रोत्साहन योजना आवेदन प्रक्रिया

  1. आवेदन प्रक्रिया में, सरकार द्वारा ही चयन किया जाएगा. सरकार अपने आप बोर्ड से मेधावी छात्रों की जानकारी लेंगे.
  2. मेधावी छात्रों की जानकारी लेने के बाद, सरकार द्वारा एक सूची तैयार की जाएगी.
  3. उस सूची में जिला अनुसार एवं बोर्ड अनुसार छात्रों के नाम एवं कुल कितने छात्र हैं इसकी जानकारी दी जाएगी.
  4. सूची देखने हेतु – यहाँ से देखे
  5. मुख्यमंत्री ज्ञान प्रोत्साहन योजना 2019-20 आवेदन फार्म डाउनलोड करें – आवेदन फार्म डाउनलोड

तो इस प्रकार आप, छत्तीसगढ़ सरकार की मुख्यमंत्री ज्ञान प्रोत्साहन योजना 2019-20, के लिए आवेदन कर सकते हैं. आवेदन प्रक्रिया के लिए केवल आपको एक फार्म भरकर उसे जमा करना होगा. अन्य प्रकार की जानकारी, यह किसी भी प्रकार के प्रश्न के लिए आप हमें नीचे यह कांटेक्ट फार्म में पूछ सकते हैं. धन्यवाद.

Related:- छत्तीसगढ़ छात्रवृत्ति 2019

इस पोस्ट को शेयर करें यहां से

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *