Biju Swasthya Kalyan Yojana Helpline BSKY Toll Free Number

Biju Swasthya Kalyan Yojana Helpline Number | BSKY Toll Free Number | बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना हेल्पलाइन एवं टोल फ्री नंबर | Biju Swasthya Kalyan Yojana Complaint Number / Official Contact Number / Customer Care Number.

उड़ीसा मैं रहने वाले लोगों के लिए आज हम एक बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी लेकर आए हैं. आज हम आपको हम एक नयी योजना बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना के बारे में कुछ जानकारी देने आए हैं. इसके साथ ही हम आपको आप इस पोस्ट में Biju Swasthya Kalyan Yojana Helpline Number एवं Biju Swasthya Kalyan Yojana Toll Free Number के बारे में भी विस्तार में जानकारी देंगे. तो आइए सबसे पहले यह जानते हैं कि बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना आखिर में है क्या, और कैसे यह लोगों को फायदा पहुंचा रही है. बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना को राज्य के मुख्यमंत्री श्री नवीन पटनायक द्वारा शुरू किया गया है. इस योजना में उड़ीसा में रहने वाले गरीबी रेखा के लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं मुफ्त में उपलब्ध करवाना है.

Biju Swasthya Kalyan Yojana Helpline Number

बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना के अंतर्गत, उड़ीसा राज्य के जो भी गरीबी रेखा के नीचे रह रहे लोग हैं, उन लोगों को मुफ्त स्वास्थ्य बीमा दिया जाएगा. इस योजना में गरीब व्यक्ति के परिवार को 5 लाख रुपए तक का स्वास्थ्य बीमा दिया जाएगा. अगर परिवार में कोई महिला मरीज है तो उसके लिए यह राशि 7 लाख रुपए तक है. असल में इस योजना में अगर कोई व्यक्ति बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना का लाभ लेता है तो, उसे 5 लाख रुपए तक के इलाज का खर्च सरकार द्वारा दिया जाएगा. आंकड़ों के अनुसार ओड़िशा में लगभग 83% की आबादी गांव में रहती है. गांव में रहने वाले लोगों के लिए स्वास्थ्य सुविधाएं काफी मुश्किल से पहुंच पाती हैं.

इसके साथ ही गरीब परिवार जो कि किसी बड़ी बीमारी के होने पर उसका खर्चा नहीं उठा सकते, उनके लिए यह योजना किसी वरदान से कम नहीं है. इस योजना का लाभ केवल गरीबी रेखा के नीचे रह रहे लोगों को ही दिया जाएगा. परिवार वह जिनकी आए गांव के लोगों के लिए 40,000 तथा शहरों में रहने वालों की 60000 रूपए से अधिक नहीं होनी चाहिए.

Biju Swasthya Kalyan Yojana Helpline

आज इस पोस्ट को हमारा लिखने का उद्देश्य आपको बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना की हेल्पलाइन एवं उससे जुड़ा टोल फ्री नंबर एवं उनके ऑफिस की जानकारी आधिकारिक ईमेल ऐड्रेस मुहैया करवाना है. अगर कोई भी व्यक्ति भेजो कल्याण योजना का लाभ ले रहा है, तथा उसे अपने बारे में अपने परिवार के बारे में कोई भी प्रकार की जानकारी चाहिए, तो वह राज्य सरकार द्वारा दिए गए टोल फ्री नंबर से यह जानकारी प्राप्त कर सकता है.

Biju Swasthya Kalyan Yojana Helpline BSKY Toll Free Number

योजना का नाम – बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना (BSKY)

तौर पर योजना की शुरुआत – 15 अगस्त सन 2018

लाभार्थी – गरीबी रेखा के नीचे रहने वाले लोग

बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना हेल्पलाइन नंबर (Helpline Number) – 18003456769

बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना टोल फ्री नंबर (Toll Free Number / Complaint Number)- 155369

ऑफिशियल वेबसाइट – http://health.odisha.gov.in/

अधिकार ईमेल आईडी – orhealth@nic.in

BSKY Offcial Address 

डिपार्टमेंट ऑफ हेल्थ एंड फैमिली वेलफेयर,

ओडीशा गवर्नमेंट, भुवनेश्वर,

फैक्स नंबर -(0674) 239 0674.

यहाँ से Share करे ...
Share on Facebook
Facebook
0Tweet about this on Twitter
Twitter
Share on Whatsapp
Whatsapp

One comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *