ओडिशा बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना 2019[BSKY]आवेदन फार्म लिस्ट

ओडिशा बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना 2019 आवेदन फार्म, बीजू स्वास्थ्य कल्याण लाभार्थी लिस्ट, Biju Swasthya Kalyan Bima Yojana, BSKY Odisha, बीजू स्वास्थ्य कल्याण बीमा योजना लाभ | पात्रता

आज हम आपको ओडिशा की एक स्वास्थ योजना की जानकारी देने जा रहे है। जिसके बारे मे जानना ओडिशा के हर नागरिक के लिए बहुत ही जरूरी है। इस योजना का पूरा नाम है “ओडिशा बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना”। यह एक तरह की कैशलेस मेडिकल स्कीम होगी। जिसके तहत ओडिशा की राज्य सरकार अपने राज्य के नागरिकों को बीमा कवरेज प्रदान करेगी। इस योजना के तहत ओडिशा की राज्य सरकार नागरिकों के उपचार की हर प्रक्रिया के लिए हर परिवार को 5 लाख रुपए तक का प्रति वर्ष के हिसाब से सहायता राशि प्रदान करेगी। इस योजना के लाभ के लिए आप किसी भी राज्य के सरकारी या फिर निजी जो भी इस योजना से सूचीबद्ध अस्पताल होंगे वहा से आप लाभ ले सकते है। इस योजना के तहत कम से कम 70 लाख परिवार यानि के 3.5 करोड़ तक लोग कैशलेस उपचार की सुविधा लेंगे।

ओडिशा बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना

योजना का नाम बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना
योजना की घोषणा तिथि 12 जून 2018
शुभारम्भ मुख्यमंत्री नवीन पटनायक
राज्य केवल ओडिशा
लाभार्थी कौन होगा ओडिशा राज्य के गरीब परिवार
योजना का लाभ 70 लाख परिवारों को
लाभार्थी लोगो के संख्या 3.5 करोड़
योजना शुरू होगी 15 अगस्त 2018
बीमा लाभ 5 लाख सालाना
आधिकारिक वेबसाइट अभी शुरू नहीं हुई
जानकारी पढ़े ओडिशा सरकार की योजनाएं

जैसा की हम आपको वेसे तो इस योजना की जानकारी दे दी है। परंतु अब हम आपको इस योजना के बारे मे विस्तार से बताने जा रहे है। ताकि हर वो नागरिक जो इस योजना का लाभ लेना चाहता है, बिना किसी परेशानी के लाभ ले सके। तो पाठको आपको बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना के लाभ के लिए सबसे पहले आवेदन करना अहोगा। लेकिन आवेदन करने से पहले आपको यह इस योजना की पात्रता, दस्तावेज़ इत्यादि के बारे मे पता होना चाहिए। और हम आपको बताएँगे की कैसे आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है।

बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना लाभ

इस योजना के साथ साथ ओडिशा की राज्य सरकार के एक और योजना भी लॉंच की है, इस योजना को यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज के नाम से जाना जाता है। इस योजना के तहत भी राज्य के हर नागरिक को केंद्र और राज्य सरकार की तरफ से सरकारी स्वास्थ्य संस्थानो से मुफ्त मे दवाइया और स्वास्थ्य सेवाए दी जाएगी।

बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना ओडिशा  शुरुआत :-

इस योजना की शुरुआत पूरे राज्य मे 15 अगस्त 2018 से होगी।

ड्राप बैक सहायता :- हम आपको ओडिशा की दो योजनाओ के बारे मे बता चुके है। अब हम आपको ड्रॉप बैक सहायता के बारे मे भी कुछ जानकारी देना चाहते है। इस सहायता के तहत ओडिशा की राज्य सरकार राज्य की हर गर्भवती महिला  र नवजात शिशु को 50 रुपए की सहायता देगी। और महिलाओ की डिलीवेरी के बाद उन्हे घर तक पहुंचाने मे भी सहायता प्रदान करेगी।

बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना पात्रता

आवेदन करता केवल ओडिशा का वासी होना आवश्यक है.
आवेदनकर्ता BPL श्रेणी से जुड़ा होना आवश्यक है.
आधार कार्ड का होना जरूरी है.
अगर पहले से किसी सरकारी स्वस्थ सुविधा का लाभ ले रहे है तो, यह योजना का लाभ नहीं मिलेगा.

देश मे गरीबी के कारण के ही कई लोग बिना उपचार के मर जाते है। इसी लिए केंद्र सरकार हर राज्य की राज्य सरकार के साथ मिलकर एसी योजनाओ की शुरुआत करती है। जिससे की गरीब लोग बीमा उपचार के बीमारियो से ना मरे।

बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना

तो जल्द से आप भी इन योजनाओ का लाभ ले सकते है। आपको इसके लिए आवेदन करना होगा। और अगर आप ओडिशा बीजू कल्याण योजना के बारे मे किसी भी प्रकार की जानकारी या फिर सहायता चाहते है तो आप हमसे बात कर सकते है। अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी तो आप इसे शेयर भी कर सकते है।

बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना आवेदन फार्म

ओडिशा की नवीन पटनायक सरकार ने बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना (बी.एस.के.वाई) को शुरू करने का फैसला किया है. इस योजना का अभी तक कोई भी आवेदन फार्म नही आया है. जैसे ही योजना का आवेदन फार्म शुरू किया जाएगा, ओडिशा वासिओ के लिए इसे शुरू किया जाएगा।

बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना लाभार्थी लिस्ट

इस योजना के अन्तर्गत आवेदन के पश्चात लाभार्थी जो के इस योजना के लिए पात्र होंगे उन के नाम जिलाबार इस सूचि में डाले जाएंगे। इस के लिए सरकार बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना लाभार्थी लिस्ट 2019 पहला चरण, दूसरा चरण एवं तीसरा चरण अनुसार आप देख पाएगे। अधिक जानकारी के लिए हमारे साथ जुड़े रहे.

यहाँ से Share करे ...
Share on Facebook
Facebook
0Tweet about this on Twitter
Twitter
Share on Whatsapp
Whatsapp

One comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *