बिहार स्कॉलरशिप 2019 आवेदन फार्म छात्रवृति ऑनलाइन एससी/एसटी/ओबीसी

बिहार स्कॉलरशिप 2019 आवेदन फार्म ऑनलाइन एससी/एसटी/ओबीसी बिहार छात्रवृति योजना 2019, बिहार मुख्यमंत्री स्कॉलरशिप फोरम 2018। बिहार बैकवर्ड छात्र स्कॉलरशिप 2019 एप्लिकेशन फोरम, बिहार पिछड़ा वर्ग और अत्यंत पिछड़ा वर्ग छात्रवृति योजना 2019-20

बिहार राज्य मे मेधावी छात्र और छात्राओ के लिए एक नई स्कॉलर्शिप योजना की शुरुआत हुई है । बिहार छात्रवृति 2019 योजना का नाम है बिहार स्कॉलरशिप 2019 योजना । आप इस योजना का  पूरा पूरा लाभ उठा सके , इसलिए इस पोस्ट मे  माध्यम से हम आपको हर वो जानकारी देना  चाहते है जो आपके लिए जरूरी है। इस  छात्रवृति योजना का लाभ लेने के लिए पहले तो आपको ऑनलाइन आवेदन करना पड़ेगा। और यह ऑनलाइन आवेदन आप बिहार सरकार की आधिकारिक वैबसाइट के जरिये कर सकते है । इस योजना की पात्रता, और आप कैसे इस बिहार स्कालरशिप योजना 2019 के लिए आवेदन करसकते है , जानिए ।

बिहार स्कॉलरशिप 2019 | Bihar Scholarship 2019

यह  बिहार की राज्य सरकार ने इस स्कीम को चलाया है । इस  योजना के तहत जो भी छात्र बिहार मे रहकर पढ़ाई कर रहे  है और पढ़ने मे भी होशियार है इस योजना के तहत बाजीफ़ा पा सकते है।  बिहार स्कॉलरशिप 2019 के तहत आप उच्च शिक्षा ले सकते है और आपको आर्थिक सहायता भी इसी योजना के तहत दी जाएगी । इस योजना मे उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए  सभी छात्र और छात्राओ को  बाजीफ़ा जो की वित्तीय सहायता के रुपे मे दिया जाएगा.

बिहार की सरकारी योजनाएं

अगर आप भी इस योजना के तहत आवेदन करते है तो आपको BBA/BCA, B.Sc. Agriculture , B.TECH, Mining , Polytechnic , Engineering , HM इत्यादि मे सुरक्षित सीटे मिलेगी। इस योजना के तहत हर साल हजारो छात्र आवेदन करते है और इस स्कालरशिप  स्कीम का लाभ लेते है। तो हर साल की तरस इस साल भी इन कोर्सो मे सीट पाने के लिए आपसे आवेदन आमंत्रित किए है ।

हमारे देश मे एसे कई  बच्चे है जो पढ़ाई मे तो होशियार है, परंतु गरीब परिवार से है। गरीबी के कारण वो लोग उच्च शिक्षा के लिए नहीं जा पाते और उन्हे पढ़ाई बीच मे ही छोडनी  पड़ जाती है। इसलिए गरीब छात्रों के लिए इस बिहार स्कॉलरशिप 2019 की शुरुआत की गई है , ताकि वो इस योजना से जुड़ कर उच्च शिक्षा प्राप्त  कर सके। और भारत सरकार उन्हे हर प्रकार की आर्थिक और अन्य सुविधाओ को देना चाहती है ।

बिहार छात्रवृति 2019-20

दोस्तों, बिहार छात्रवृति 2019-20 के लिए जल्द ही बिहार सरकार द्वारा आवेदन आमंत्रित किये जाएंगे। बिहार सरकार ने पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाती एवं जनजाति के साथ साथ अलपसंख्यक समुदाय के छात्र/छात्राओं के लिए इस छात्रवृत्ति योजना को शुरू किया है. अगर आप भी बिहार के एक मेधावी छात्र है तो, इस योजना का लाभ ले. बिहार सरकार छात्रवृति २०१९-२० के लिए क्या क्या जरूरी दस्तावेज जरूरी है, लिस्ट से जाने।

  • छात्र का जाति प्रमाण पत्र ।
  • परिवार का आय प्रमाण पत्र ।
  • पिछली कक्षा का प्रमाण पत्र ।
  • जिस कालेज मे दाखिल होना है वहा की फीस की जानकारी ।
  • माता और पिता का एफ़िडेविट ।
  • आवेदक की फोटो ।

बिहार स्कॉलरशिप 2019 की अन्य जानकारी

  • इस स्कीम का हिस्सा बनाने पर छात्र से कालेज द्वारा कोई भी अतिरिक्त शुल्क नहीं लिया जाता है ।
  • जो भी छात्र इस स्कीम का हिस्सा बनता है , उसे आदेश पत्र प्रवेश के समय ही दिया जाता है ।
  • छात्रवृति की राशि भी छात्र के कालेज के खाते मे जमा की जाति है ।
  • एससी / एसटी । ओबीसी और सामान्य वर्ग के छात्रों को 70% तक यानिकी 60 हजार से 70 हजार तक की राशि इस बाजीफ़ा के जरिये दी जाएगी ।
  • और तो और छात्र राज्य सरकार द्वारा दी जाने वाली छत्रिवृति मे एक लाख तक का लाभ ले सकता है ।
  • To know more about Bihar Scholarship Scheme kindly visit here www.ccbnic.in/bihar.

बिहार मुख्यमंत्री अत्यंत पिछड़ा वर्ग मेधावृति योजना

बिहार स्कॉलरशिप 2019 Bihar Scholarship 2018
बिहार स्कॉलरशिप 2019 Bihar Scholarship 2019

बिहार स्कॉलरशिप 2019 आवेदन फार्म ऑनलाइन

  • सबसे पहले आवेदक को बिहार स्कॉलरशिप 2019 की आधिकारिक वैबसाइट पर जाना होगा जोकि www.ccbnic.in/bihar है
  • यहा पे आपको अप्लाई ऑनलाइन पे क्लिक करना है ।
  • यहा पे आपको बिहार स्कालरशिप योजना 2019 के लिए एप्लिकेशन फॉर्म खोलना है और फिर उसे पुछी गई जानकारी अनुसार भरना है।
  • जानकारी देने के बाद एप्लिकेशन फॉर्म को सबमिट कर दे। और इसका एक प्रिंट आउट अपने लिए भी ले ले।

बिहार राशन कार्ड सूची

अधिक जानकारी के लिए आप www.ccbnic.in/bihar इस वैबसाइट पे जा सकते है।

बिहार स्कॉलरशिप 2019, दोस्तों जैसे कि आपको पता ही है कि बिहार सरकार अपने मेधावी छात्रों को हर वर्ष छात्रवृत्ति प्रदान करती है. चाहे वह छात्रवृति मेधावी छात्र छात्रवृत्ति हो या मुख्यमंत्री छात्रवृति हो. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार छात्रों की पढ़ाई के लिए अपने बजट में हमेशा ही प्रावधान रखते हैं. हर साल की तरह इस साल भी बिहार स्कॉलरशिप 2019 आवेदन फॉर्म जल्द ही आप लोगों के सामने आ जाएंगे.

बिहार स्कॉलरशिप Form

इसमें बिहार में पढ़ रहे छात्रों को सरकार प्रोत्साहन राशि के तौर पर छात्रवृत्ति प्रदान करेगी. उसको हम बिहार छात्रवृति 2019 के तौर पर देखा जाता है. छात्रों अगर आप भी इस योजना के लिए क्वालीफाई करते हैं और अगर आप की छात्रवृत्ति पाना चाहते हैं तो आज ही आवेदन करें. इसके लिए हम आप को एक बात जरूर बताना चाहते हैं, बिहार से होगा यह योजना उसी के लिए लागू होगी. अन्य राज्य के छात्र इस योजना के लिए आवेदन नहीं कर सकते.

बिहार स्कॉलरशिप 2019, बिहार के मेधावी छात्रों के लिए शुरू की गई है. बिहार में मेधावी छात्रों की कमी नहीं है, लेकिन धन के अभाव के कारण मैं अपनी पढ़ाई पूरी नहीं कर पाते. इसी को देखते हुए बिहार सरकार ने मेधावी छात्रों के लिए बिहार स्कॉलरशिप को शुरू किया है, जिससे कि लाभार्थी उसका लाभ लेकर अपने जीवन में, अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सकें.

अगर फिर भी आपको “बिहार स्कॉलरशिप 2019” के बारे में कुछ भी समझ ना आए, तो आप हमसे हर प्रकार की जानकारी के लिए पूछ सकते है ।

इस पोस्ट को शेयर करें यहां से

3 comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *