{पंजीकरण} मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना बिहार 2019-ऑनलाइन फार्म

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना पंजीकरण | मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना बिहार 2019-ऑनलाइन फार्म | Bihar Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana | बिहार कन्या उत्थान योजना आवेदन फार्म. 

आज हम आपको बिहार सरकार के नई योजना के बारे मे बताने जा रहे है। यह योजना को लड़कियो के हित मे बिहार की राज्य सरकार द्वारा शुरू किया गया है। इस योजना का नाम है “मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना बिहार”।वैसे अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपको इस योजन के तहत ऑनलाइन आवेदन करना होगा। ऑनलाइन आवेदन आप सिर्फ एप्लिकेशन फॉर्म भर कर ही कर सकते है।

 मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना
मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना

परंतु जैसे की आपको पता है की इस मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना बिहार का लाभ केवल पात्र लड़किया ही ले सकती है। तो हम आपको इस आर्टिक्ल के जरिये मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना बिहार के बारे मे हर वो जानकारी देने जा रहे है जो आपके लिए जरूरी है। इसलिए इस योजना का लाभ लेने के लिए पूरी पोस्ट को ध्यान से पढे।

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना बिहार

इस योजना को बिहार के वर्तमान मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार जी ने कन्याओ के हित के लिए शुरू किया है। और तो और इस योजना के शुरू होने से बिहार की लड़कियो को भी बढ़ावा मिल रहा है। इस योजना के तहत राज्य सरकार पात्र लड़कियो को उनके इंटर पास करने पर दस हजार रुपए की प्रोत्साहन राशि देगी और अगर स्न्नातक पास करती है तो यह राशि 25 हजार रुपए तक की होगी।

अगर आप इंटर पास करके इस योजना के तहत आवेदन करना चाहती है, तो आपको अविवाहित होना जरूरी है। क्योकि इंटर पास करते समय लड़कियो की आयु बहुत ही कम होती है। और अगर किसी लड़की की कम आयु मे शादी होती है तो यह वैसे तो कानून अपराध किश्रेणी मे आता है। इस योजना के तहत इंटर पास लड़कियो का इसलिए अविवाहित होना जरूरी है , ताकि बह इस कम आयु मे एक तो शादी ना करे और पढ़ाई की तरफ ध्यान दे ।

इस योजना को सुचारु रूप से चलाने के लिए राज्य सरकार ने बजट भी तैयार कर दिया है। अब लड़कियो के जन्म से लेकर उनकी स्न्नातक की पढ़ाई तक उन्हे 54 हजार रूपये की प्रोत्साहन राशि राज्य सरकार की तरफ से दी जाएगी। तभी आगे चल कर वह भी अपने पैरो मे खड़े हो पाएँगी। इसलिए आप सबको इस योजना के तहत आवेदन करके लाभ तो लेना ही चाहिए।

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के फायदे :-

बिहार मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना, नीतीश कुमार सरकार की कन्याओं के लिए शुरू की गई एक योजना है. इस योजना में अभी तक हजारों लड़कियां भाग ले चुकी हैं, तथा इस योजना का लाभ ले रही हैं. बिहार सरकार इस योजना से लड़कियों/ कन्याओं को सशक्तिकरण प्रदान किया जा रहा है, जिससे कि वह हर क्षेत्र में आगे बढ़ रहे हैं.

  • हर योजना को शुरू करने पर कोई ना कोई लाभ तो होता है ।
  • इस योजना के तहत भी लड़कियो को बहुत से लाभ मिलेंगे। एक तो उनकी कम आयु मे शादी नहीं होगी ।
  • राज्य मे बढ़ रही कन्या भ्रूण हत्या पर भी रोक लगेगी ।
  • उनकी पढ़ाई मे भी बृद्धि होगी ।
  • राज्य के लोग भी अपनी लड़कियो को पढ़ाने के लिए स्कूल मे भेजेंगे ।

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के लिए जरूरी पात्रता :-

  • सबसे पहले आवेदक बिहार का स्थायी रहने वाला होना चाहिए ।
  • इंटर पास मे आवेदन करने के लिए आवेदक की आयु 17 से 18 साल तक होनी चाहिए ।
  • आवेदनकर्ता का अविवाहित होना जरूरी है , इंटर पास मे आवेदन के लिए ।
  • आवेदक एक गरीब घर से होना चाहिए ।
  • आवेदक के घर से कोई भी सरकारी नौकरी मे ना होना चाहिए ।

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना बिहार के लिए दस्तावेज़ लिस्ट :-

  • स्थायी पता प्रमाण पत्र ।
  • आयु प्रमाण पत्र ।
  • 12वी पास मार्क्स लिस्ट इंटर ने आवेदन के लिए ।
  • ग्राजुएशन मार्क लिस्ट 25000 हजार रुपए प्राप्त के लिए ।
  • आवेदक की फोटो
  • पहचान पत्र ।

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना ऑनलाइन आवेदन फार्म/ एप्लिकेशन

  1. अगर आपको लगता है की आप इस बिहार मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के लिए पात्र है और आपके पास सारे मत्वपूर्ण दस्तावेज़ है तो आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है ।
  2. आपको आवेदन के लिए इस योजना से जुड़ी बिहार राज्य की आधिकारिक वैबसाइट पे जाना होगा ।
  3. यहा पे आपको मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना बिहार के आवेदन फॉर्म पर क्लिक करना होगा।
  4. अब यहा पे आपको आवेदन फॉर्म मे पुछी गई जानकारी अनुसार आवेदन फॉर्म भर्ना होगा और सबमिट कर दीजिये ।
  5. अधिक जानकारी के लिए :- आवेदन फार्म ऑनलाइन

19 अप्रैल को हुई बिहार कैबिनेट की मीटिंग में मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना को मंजूरी प्रदान की थी. इस योजना का मूल उद्देश्य भ्रूण हत्या को रोकना निबंध एवं संपूर्ण टीकाकरण को बढ़ावा देना, लड़कियों की शिक्षा को बढ़ावा देना, तथा बाल विवाह को पूर्ण रुप से अंकुश लगाना.

इसके साथ ही बालिका शिशु मृत्यु दर को कम करना भी इस योजना का मुख्य मूल मंत्र बताया गया है. इस योजना में 12वीं पास कर चुकी प्रत्येक लड़की को बिहार सरकार द्वारा 10000रु जाएंगे. तथा ग्रेजुएशन करने के पश्चात उसको 25000रु देने का प्रावधान रखा गया है. इसके साथ ही समेकित बाल विकास छात्र योजना भी शुरू की गई है. मुख्यमंत्री सामाजिक सहायता एवं प्रोत्साहन छात्र योजनाओं में पेंशन योजनाएं शुरू की गई हैं, जिनमें की कैबिनेट मीटिंग में संशोधन किया गया है.तो अगर आपको बिहार सरकार मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना की जानकारी अच्छी लगी तो इसे शेयर करना ना भूले। आप हमे उपरोक विषय पे अपने सुझाब और टिप्पणी भी दे सकते है। धन्यवाद।

इस पोस्ट को शेयर करें यहां से

23 comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *