बिहार आईटीआई गेस्ट इंस्ट्रक्टर भर्ती 2019

बिहार आईटीआई गेस्ट इंस्ट्रक्टर भर्ती 2019, बिहार आईटीआई अनुदेशक वेकैंसी 2019 आवेदन फार्म, Bihar ITI Guest Instructor Vacancy 2019, आईटीआई अनुदेशक भर्ती Bihar, आईटीआई इंस्ट्रक्टर सैलरी, BSSC आईटीआई अनुदेशक परीक्षा की तारीख।

मित्रो, बिहार सरकार जल्द ही 1800 आईटीआई गेस्ट इंस्ट्रक्टर की भर्ती करने जा रही है. इस भर्ती को श्रम संसाधन विभाग बिहार राज्य द्वारा आयोजित किया जाएगा. इस भक्ति के लिए परीक्षा बिहार स्टाफ सिलेक्शन कमीशन BSSC द्वारा की जाएगी. आईटीआई कर चुके युवाओं के लिए नौकरी पाने का यह एक सुनहरा मौका होगा. बिहार आईटीआई अनुदेशक भर्ती 2019 के लिए आवेदन फार्म जल्द ही आमंत्रित किए जाएंगे.

बिहार आईटीआई गेस्ट इंस्ट्रक्टर भर्ती 2019

खबरों के अनुसार बिहार का श्रम संसाधन विकास मंत्रालय इस भर्ती को जल्दी करवाएगा. काफी लंबे समय से खाली पड़े इंस्ट्रक्टर/ अनुदेशकों के लगभग 18 पदों पर बहाली की जाएगी. इन पदों को गेस्ट/ अतिथि भर्ती के अंतर्गत किया जाएगा. भर्ती को सुचारू रूप से चलाने के लिए विभागीय मंत्री श्री विजय कुमार सिन्हा ने अपनी सहमति दे दी है. उन्होंने कहा है कि भर्ती की बहाली के लिए एक पैनल तैयार कर दिया गया है. विभाग द्वारा ही 183 इंस्ट्रक्टर ओं को दी जाएगी. इस भर्ती में निम्नलिखित आईटीआई ट्रेड के अंतर्गत भर्ती की जाएगी जिनकी जानकारी संक्षेप में नीचे दी गई है.

बिहार आईटीआई अनुदेशक वेकैंसी लिस्ट

पद का नाम कुल पद पद का नाम कुल पद
मेचिनिस्ट सर्वेयर
इंस्ट्रूमेंट मैकेनिक फल एवं सब्जियां प्रिजर्वेशन
मेंटेनेंस मकैनिक रेफ्रिजरेटर एवं एयर कंडीशनर मकैनिक
ड्राफ्ट्समैन सिविल स्टेनोग्राफर हिंदी/ इंग्लिश
इलेक्ट्रिशियन वेल्डर
टर्नर वायरमैन
ड्रॉइंग मोटर व्हीकल मैकेनिक
मकैनिक इलेक्ट्रॉनिक्स मैकेनिक डीजल
फिटर आईटी एवं पीएसएम
मकैनिक ट्रैक्टर मोटर ड्राइवर इंस्ट्रक्टर
कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक अप्लायंसेज मकैनिक प्लंबर

इन सब पदों पर लगभग 1800 आईटीआई डिप्लोमा इंस्ट्रक्टर ओं की भर्ती की जाएगी। बिहार में इस समय हजारों युवा आईटीआई क्षेत्र में अपने लिए नौकरी की तलाश कर रहे हैं. ऐसे युवाओं के लिए यह एक सुनहरी मौका होगा। जो भी युवा अपनी आईटीआई कंप्लीट कर चुके हैं वह इंस्ट्रक्टर/ अनुदेशक की भर्ती के लिए आवेदन फार्म भर सकते हैं. सरकार द्वारा इस भर्ती के लिए कुछ नियम एवं पात्रता रखी गई है. नीचे पात्रता सूची जांच कर आप इसके बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

बिहार आईटीआई गेस्ट इंस्ट्रक्टर भर्ती

सैलरी:- सामान्य वर्ग के लिए आयु 18 वर्ष से लेकर 37 वर्ष तक रखी गई है. अन्य श्रेणियां जैसे कि अनुसूचित जाति जनजाति एवं अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए आयु में रिलैक्सेशन दिया जाएगा।

चयन प्रक्रिया:- बिहार आईटीआई गेस्ट इंस्ट्रक्टर 2019 की चयन प्रक्रिया मेरिट लिस्ट के आधार पर की जाएगी। चयन प्रक्रिया में जर्नल कैटेगरी के लिए 50% तथा महिलाओं के लिए 35% सीट रिजर्व होंगी।

परीक्षा सिलेबस पैटर्न

  1. सामान्य ज्ञान
  2. (इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग)
  3. गणित/ न्यूमेरिकल एप्टिट्यूड
  4. जनरल अवेयरनेस
  5. ट्रेड MCQ प्रश्न
  6. आवेदन प्रक्रिया

अगर आप भी बिहार आईटीआई गेस्ट इंस्ट्रक्टर भर्ती 2019 का इंतजार कर रहे हैं, तो आपका इंतजार जल्दी खत्म होने वाला है. बिहार सरकार का श्रम संसाधन विभाग जल्द ही राज्य में 1800 पदों पर भर्ती करने जा रहा है. आवेदन की प्रक्रिया पूर्ण रूप से ऑनलाइन है. अगर आप इस भर्ती के बारे में किसी और प्रकार की जानकारी लेना चाहते हैं, क्या आपको लगता है कि हमने किसी भाग को सही ढंग से नहीं बताया है तो नीचे कमेंट बॉक्स में लिखें। हम आपके प्रश्न का उत्तर जल्द से जल्द देने का प्रयास करेंगे। बिहार राज्य की योजनाओं, सरकारी नौकरियों, ताजा खबरों के लिए हमारी वेबसाइट के बिहार श्रेणी में लॉगइन करें।

BSSC आईटीआई अनुदेशक आवेदन फार्म

विभाग ने यह साफ कर दिया है कि, आईटीआई अनुदेशक आवेदन फार्म ऑनलाइन लिए जाएंगे। किसी भी प्रकार की घपला बाजी को रोकने के लिए, ऑनलाइन आवेदन फार्म ही स्वीकार किए जाएंगे। ऑनलाइन फार्म bssc.bih.nic.in पर उपलब्ध होंगे।शैक्षणिक योग्यता के आधार पर ही आईटीआई इंस्ट्रक्टर ओं को रखा जाएगा।

इस पोस्ट को शेयर करें यहां से

2 comments

  1. Sir iti me agriculture machinery ka nhi hai plzz btaeye tractor machanic hi agriculture machinery hai ya kuch alg se vacancy ane Vali hai

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *