(बीबीबीपी) प्रधानमंत्री बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना 2018 आवेदन फॉर्म हिन्दी |लाभ

बीबीबीपी, प्रधानमंत्री बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना 2018 आवेदन फॉर्म, पीएम बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना इन हिन्दी, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के लाभ, Beti Bachao Beti Padhao Yojana Online Form In Hindi, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ एप्लिकेशन फॉर्म.

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना 2018 :- आज हम आप को एक नई केंद्र सरकार की योजना के बारे में बताने जा रहे है। आए दिन आप  कही ना कही इस योजना के सलोगन को पढ़ते आ रहे होंगे। किसी भी सरकारी कार्यालय मे , सरकारी विधालय मे , अस्पतालो मे या फिर किसी भी सार्वजनिक स्थल मे की “बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना 2018” । परंतु आपको इस योजना के बारे मे अभी तक कोई भी पूर्ण रूप से जानकारी नहीं होगी  की इस योजना को शुरू क्यो और किस वजह से किया है।

कैसे आप इस योजना का हिस्सा बन सकते है । इस योजना के लाभ क्या है । तो आज हम इस पोस्ट मे माध्यम से आपको बेटी बचाओ , बेटी पढ़ाओ योजना  के लिए बताने जा रहे है । और यह भी बताएँगे की कैसे आप बेटी बचाओ और बेटी पढ़ाओ 2018 के लिए  ऑनलाइन आवेदन कर सकते है ।

प्रधानमंत्री बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना 2018

हमारे देश की सोच ही एसी है की बेटियाँ बेटो के बराबर नहीं है। अगर किसी के भी अगर मे बेटी का जन्म होता है तो लोग बधाई की जगह अफसोस करते है। तो लड़कियो के स्तर को भी लड़को के बराबर करने के लिए सरकार एसी योजनाओ की शुरुआत करती है । ताकि परिवार के लोग बेटी को उनपे बोझ न समझे । कई बार तो लड़कियो को कोख मे ही मार दिया जाता है , या फिर उन्हे पढ़ाई भी नहीं करने दी जाती। उन्हे घर के लिए ही रख लिया जाता है।

इस लिय ही केंद्र की मोदी सरकार ने हर राज्य में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना 2018 की शुरुआत की है. अब जमाना बादल गया है , अब जहा लड़के नहीं पहुँच पाते व्हा लडकीय अपना काम कर रही है । इसी लिए लड़कियो की पढ़ाई उनके भविष्य को स्वारने के लिए ही सरकार ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना 2018 की शुरुआत की है । और जो भी इस योजना  से जुड़े लाभ लेना चाहते है वो इसके लिए आवेदन पत्र भर कर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है ।

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना की मत्वपूर्ण जानकारी

  • इस योजना के लाभ के लिए आपको अपनी बेटी के नाम का किसी भी सरकारी बैंक मे या फिर पोस्ट ऑफिस मे अकाउंट खुलवाना होगा।
  • आप इस योजना के लिए बच्ची के जन्म से लेकर उसके 10 वर्ष की आयु तक ही आवेदन कर सकते है ।
  • इस योजना के तहत लाभ लेने की अवधि केवल बेटी की 21 साल की उम्र रसीद करने तक ही होगी । उसके बाद उक्त बेटी के लिए यह योजना बंद कर दी जाएगी ।
बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना 2018
बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना 2018
  • इस योजना के तहत आपको प्रति वर्ष बेटी के खाता मे कुल 12000 रुपए की धनराशि ही जमा करवानी है ।मतलब कुल 14 सालो मे खाता मे 1,68,000  रुपए आपके द्वारा जमा किए जाएंगे ।
  • इस खाते मे आपको 1.5 लाख रुपए प्रति वर्ष अधिकतम राशि जमा की जाएगी । आपको खाता के परिपक होने पर कुल 6 लाख 7 हजार रुपए की राशि मिलेगी ।
  • इस राशि से आधार आप 18 साल की आयु मे उसकी पढ़ाई के लिए निकलवा सकते है । और बेटी के 21 साल पूरे होने पर आप सारी राशि उसकी शादी के लिए भी ले सकते है ।

प्रधानमंत्री बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना 2018 का उद्देशय

  • इस योजना के शुरू होने से परिवार वाले बेटियो को वोझ नहो समझेंगे ।
  • भ्रूण हत्या मे भी कमी आएगी ।
  • लड़कियो के जीवन स्तर भी सुधार जाएगा ।
  • अगर बेटियाँ पढ़ाई करेगी तो वो जल्दी ही आत्मनिर्भर बन सकेगी ।
  • इस योजना दे परिवार के साथ साथ बेटियो को सरकार की तरफ से उनकी पढ़ाई और शादी के लिए आर्थिक सहायता मिलेगी ।

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना 2018 मे शामिल होने के लिए जरूरी दस्तावेज़

  • बेटी का जन्म प्रमाण पत्र ।
  • बेटी का आधार कार्ड और माता पिता का आधार कार्ड ।
  • स्थायी पते का प्रमाण पत्र ।
  • बच्चे और माता पिता का फोटो ।

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना फॉर्म

  • जरूरी दस्तावेज़ लेकर आप किसी भी निकटतम बैंक शाखा मे जा सकते है ।
  • इसी बैंक शाखा मे आपको बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के लिए आवेदन फार्म / एप्लिकेशन फॉर्म मिल जाएगा ।
  • पुछी गई जानकारी के अनुसार इस आवेदन पत्र को भर के , जरूरी दस्तावेज़ सलगन करके बैंक मे जमा करवा दे ।
  • आवेदन करे यहा से – आवेदन फार्म ऑनलाइन

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की एक बहुत ही महत्वपूर्ण योजना, नाम बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना है उसके बारे में हम यहां आपको कुछ नया बताने जा रहे प्रधानमंत्री बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना 2018, बेटियों की शिक्षा को बढ़ाने के लिए शुरू की गई है. इस योजना के शुरू होने के बाद बेटियों की शिक्षा किस स्तर में वृद्धि हुई है. इस योजना के अंतर्गत बेटियों को स्कूल में पढ़ने के लिए कोई भी फीस नहीं देनी होगी.  =साथ इसके साथ मुफ्त वर्दी, किताबें, मुफ्त जूते, एवम हिमाचल में तो मुफ्त बस सेवा भी शुरू की गई है.

मित्रों इस योजना का लाभ आप आसानी से उठा सकते हैं. बेटी पढ़ाओ बेटी बचाओ योजना फार्म 2018 ऑनलाइन डाउनलोड कर के इस योजना के लिए अप्लाई कर सकते हैं. प्रधानमंत्री मोदी इस योजना को बहुत ही तेजी से आगे ला रहे हैं. केंद्र सरकार की योजनाओं के बारे में अधिक जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट के साथ बने रहें.

आखिर मे हम आपको बताना चाहते है की यह सिर्फ भारत के स्थायी नागरिकों के लिए है । इस योजना के तहत एनआरआई अप्लाई नहीं कर सकते ।अगर आप बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के बारे मे कुछ जानना चाहते है तो हमसे जाने । धान्यावाद ।

इस पोस्ट को शेयर करें यहां से

2 comments

  1. सर /मैडम
    यदि पैसे की जरूरत समय पुरा होने से पहले मिल सकता है कि नही
    या यदि बच्ची का किसी कारण बस मृत्यु हो जाय तो भी मेरा पैसा मिल जाएगा
    सुनील कुमार 9919208880
    sk2198718@gmail.com

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *