राजस्थान बेरोजगारी भत्ता ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 2019 | स्टेटस देखे

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 2019 | बेरोजगारी भत्ता राजस्थान स्टेटस देखे | Berojgari Bhatta Rajasthan | बेरोजगारी भत्ता राजस्थान अमाउंट | बेरोजगारी भत्ता के नियम राजस्थान | बेरोजगारी भत्ता राजस्थान 2019.

हर राज्य की तरह राजस्थान सरकार ने बेरोजगार युवाओं के लिए एक नई योजना शुरू की है. इस योजना का नाम बेरोजगारी भत्ता योजना राजस्थान है. जैसे कि आपको पता ही है हर राज्य सरकार अपने राज्य में रहने वाले बेरोजगार युवाओं को बेरोजगार भत्ता प्रदान करती है. इस बेरोजगार भत्ते को देने का मुख्य उद्देश्य उन को आर्थिक तौर पर सहायता प्रदान करना होता है. बहुत से राज्य में सरकार युवाओं को इतनी नौकरियां नहीं प्रदान कर पाती जितना कि वह चुनाव के समय वादा करती हैं. इस तरह जब युवाओं में सरकार के प्रति रोष की भावना पैदा होती है, तो उसको कम करने के लिए सरकार बेरोजगार युवाओं को बता देती है.

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता 2019

इसी तरह राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना 2019 के अंतर्गत राज्य में रह रहे बेरोजगार युवाओं को इस योजना के अंतर्गत लाभ पहुंचाने का फैसला लिया है. दोस्तों जैसे कि आपको पता ही है 2019 में राजस्थान विधानसभा चुनाव होने हैं. इसी को देखते हुए मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे में, युवाओं को लुभाने के लिए इस योजना को शुरू किया है. यह योजना काफी समय से चल रही है, लेकिन अभी इस चुनाव को ज्यादा से ज्यादा खबरों में लाया जा रहा है.

बेरोजगारी भत्ता योजना राजस्थान के अंतर्गत, युवा जो कि 12वीं पास, ग्रेजुएशन पास या पोस्ट ग्रेजुएशन कर चुके हैं, तथा उन्हें कोई भी नौकरी नहीं मिली है इस योजना के अंतर्गत लाभ ले सकते हैं. राज्य सरकार द्वारा यह तय किया गया है कि राजस्थान में बेरोजगार युवाओं को 650 रुपए प्रतिमाह एवं बेरोजगार युवतियों को 750 रूपए प्रतिमाह बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा. इस योजना को शुरू करने का राजस्थान सरकार का एक ही लक्ष्य है कि जो युवा पढ़ाई पूरी कर चुके हैं लेकिन उन्हें कोई भी नौकरी नहीं मिली है, तथा वह बेरोजगार हैं, इस योजना का लाभ ले सकते हैं.

बेरोजगारी भत्ता राजस्थान हेतु पात्रता

जैसे कि आपको पता ही है, सरकार अगर कोई योजना शुरु करती है तो उसके लिए कुछ नियम एवं पात्रता की एक सूची तैयार की जाती है. जो भी आवेदनकर्ता युवा एवं युवती इस पात्रता को पूरा करता है बस सरकार द्वारा शुरू की गई राजस्थान बेरोजगारी भत्ता की राशि को पाने का हकदार होगा. हर राज्य की तरह राजस्थान सरकार भी बेरोजगार युवाओं को मासिक भत्ता प्रदान करती है.  राजस्थान बेरोजगारी भत्ता हेतु ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन राजस्थान सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर किया जाता है. युवा जोकि शिक्षित हैं, तथा अभी तक अपने घरों में बेरोजगार हैं, मैं इस योजना का लाभ ले सकते हैं. इस योजना के अंतर्गत वसुंधरा राजे सरकार द्वारा ₹1000 मासिक भत्ता बेरोजगारी युवाओं को दिया जाता है. जो भी युवा 12वीं पास है, स्नातक किया इससे ऊपर की पढ़ाई कर चुके हैं वह इस योजना का लाभ ले सकते हैं.

आवेदनकर्ता युवा केवल राजस्थान का स्थाई निवासी होना चाहिए .
आवेदनकर्ता का 10वीं/ 12वीं एवं ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन होना आवश्यक है.
इस योजना में आयु सीमा 21 वर्ष से लेकर 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए.
अगर आपने 12वीं के बाद कोई टेक्निकल कोर्स किया है तो भी आप भत्ता पा सकते हैं.
इस योजना का लाभ लेने हेतु, आवेदनकर्ता के परिवार की सालाना आय 3 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए.
इस योजना मैं उन्हीं लोगों को पात्र समझा जाएगा, जिनके पास कोई भी रोजगार नहीं है.

बेरोजगारी भत्ता जरूरी दस्तावेज

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता लेने हेतु आवेदन कर्ता को राजस्थान सरकार द्वारा तय किए गए, जरूरी कागजात दिखाने एवं जमा करवाने होंगे. इन कागजात में मुख्यता एक सूची दी गई है, जिसे आप यहां से पढ़ सकते हैं.

आधार कार्ड होना आवश्यक
वोटर ID कार्ड
राशन कार्ड कॉपी
भामाशाह आईडी
स्थाई मोबाइल नंबर
स्थाई ईमेल ID

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 2019

  • अब हम आपको इस पोस्ट के अंत में बेरोजगारी भत्ते हेतु, आवेदन फार्म कैसे भरें यह बताएंगे.
  • महत्वपूर्ण नोट:- अगर आपको राजस्थान बेरोजगारी भत्ता फार्म भरना नहीं आता है, तो आप अपने किसी भी नजदीकी सीएससी सेंटर में जाकर यह फार्म भरवा सकते हैं. गलत दी गई जानकारी से, आप को इस योजना का लाभ लेने से वंचित कर दिया जाएगा.
  • आवेदन हेतु सबसे पहले आपको सरकार द्वारा शुरू की गई आधिकारिक वेबसाइट http://www.employment.livelihoods.rajasthan.gov.in/index.aspx पर लॉग इन करना होगा.
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको बेरोजगारी भत्ता/Unemployment Allowance Rajasthan दिखाई देगा. इस पर जाते ही आपको अप्लाई करने का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें.
  • जैसे ही अगला पृष्ठ खुलेगा वहां पर आपको, लॉग इन करने के लिए बताया जाएगा. अगर आपने पहले से ही इस वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन किया है, तो अपना डिजिटल आइडेंटिटी, एवं पासवर्ड डालकर लॉगिन करें.

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता

  • यदि आप इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं, तो पहले रजिस्ट्रेशन बटन पर क्लिक करें. यहां पर भामाशाह iD, आधार ID, facebook ID, google ID या Twitter ID से भी रजिस्टर कर सकते हैं.
  • हम आपको यही सलाह देंगे कि आप भामाशाह आईडी का उपयोग करके, भामाशाह आईडी पर दिए गए एनरोलमेंट नंबर से रजिस्टर करें.

  • अब आपको कार्ड की जानकारी आपकी स्क्रीन पर आ जाएगी. परिवार में आपको जिस व्यक्ति के नाम पर बेरोजगारी भत्ता राजस्थान है तो अप्लाई करना है उसका नाम चुने.
  • नाम सुनते ही आपके भामाशाह कार्ड से जुड़े हुए रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक SMS आएगा. इस SMS में ओटीपी को वेबसाइट में डालकर नेक्स्ट पर क्लिक करें.

  • अब आपको यहां पर आपका नाम एवं मोबाइल नंबर देना होगा. यह आपका यूज़रनेम बन जाएगा, अब आप ओके पर क्लिक करके आगे बढ़े.
  • अगले चरण में आपको sso.rajasthan.gov.in वेबसाइट पर जाकर अपने यूजर नेम तथा फोन पर आए ओटीपी/ पासवर्ड से लॉगिन करें.
  • यहां पर आपको सबसे पहले अपने पासवर्ड को बदलना होगा. नया पासवर्ड डालने के लिए आपको पासवर्ड में उपयोग होने वाला पहला अक्षर बड़ा लिखना होगा तथा, पासवर्ड में एक स्पेशल करैक्टर के साथ नंबर का उपयोग करना होगा. जैसे कि Ashwani@9846.
  • दो बार पासवर्ड भरने के बाद आपको चेंज बटन पर क्लिक करके आगे बढ़ना होगा.
  • अब आपका पासवर्ड चेंज हो गया है.
  • अब आप राजस्थान सरकार बेरोजगारी भत्ता योजना के अंतर्गत रजिस्टर कर सकते हैं. इसके लिए आपको अपनी लॉगिन आईडी एवं पासवर्ड से अकाउंट में लॉग इन करना होगा.
  • यहां पर आपको अंग्रेजी भाषा में Berojgari Bhatta Rajasthan दिखेगा, उस पर क्लिक करें तथा एक फार्म खुल जाएगा.
  • उस फार्म को भरकर आपको सबमिट करना होगा.
  • आपको अपनी प्रोफाइल को भी अपडेट करना होगा. इसके लिए आपको अपनी id में दाएं तरफ सफेद रंग के बटन पर क्लिक करना होगा. यहां पर आपको प्रोफाइल अपडेट का ऑप्शन होगा.
  • प्रोफाइल अपडेट में जाकर आप अपनी रिजिस्टर ईमेल ID तथा अन्य जानकारी अपडेट कर सकते हैं.
  • जब भी आप अपनी ID में कोई जरूरी बदलाव करते हैं, तब आपको आपके रजिस्टर मोबाइल पर ओटीपी आएगा. इसको वेबसाइट में डालकर आप अपनी सेटिंग्स को सेव कर सकते हैं.

सम्बंधित:- राजस्थान सरकार की योजनाएं

बेरोजगारी भत्ता राजस्थान के लिए आवेदन फार्म भरने की विधि

जैसे ही आप लॉगिन करेंगे, आपको Job Seekers, दिखेगा उस पर क्लिक करें.

यहां पर आपको नई रजिस्ट्रेशन का एक ऑप्शन होगा उस पर जाना होगा.

नई रजिस्ट्रेशन मैं आपको अपनी सारी जानकारी भरनी होगी. जानकारी के साथ ही आपको अपनी पासपोर्ट साइज फोटो, जिसका साइज 20 KB से कम हो अपलोड करना होगा.

इसके साथ ही एरिया/NCO मैं सर्च करें, दसवीं की मार्कशीट, बारहवीं की मार्कशीट ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन, डिप्लोमा, या जो भी आपकी योग्यता है सर्च करके ओके पर क्लिक करें.

जैसे ही आप यह सब प्रक्रिया पूरी करेंगे, नीचे दिए हुए सबमिट बटन पर क्लिक करें.

अब आप पूर्ण रुप से राजस्थान बेरोजगारी भत्ता 2019 सरकार के लिए आवेदन कर चुके हैं.

रजिस्ट्रेशन पूरी होने के बाद आपको आधिकारिक वेबसाइट sso.rajasthan.gov.in पर दोबारा आकर लॉग इन करना होगा.

यहां पर आपको फिर से इंप्लॉयमेंट पर क्लिक करना होगा.

यहां से आप अपनी भाषा हिंदी चुनकर ओके पर क्लिक करें. अब यहां से जॉब सीकर प्रोफाइल पर जाएं, और अपनी सारी जानकारी भी भरें.

जानकारी भरने के बाद, उसे अपडेट कर दें तथा, इसकी एक कॉपी का प्रिंट निकाल लें.

इसी के साथ ही http://www.employment.livelihoods.rajasthan.gov.in/JobSeekerRegistrationCard.aspx पर जाकर दूसरा प्रिंटआउट भी निकाल ले.

दोनों प्रिंट आउट हों की कॉपियों को, अपने निजी दस्तावेजों के साथ संलग्न करें, तथा अपने नजदीकी रोजगार कार्यालय में जमा करवाएं.

जब आप रोजगार कार्यालय जाए तो, अपने जरूरी कागजात (ओरिजिनल कॉपी) जरूर साथ में लेकर जाएं.

इस सारी प्रक्रिया को करने के बाद, आप का फार्म विभाग द्वारा अप्रूव किया जाएगा.

आप के फार्म का अप्रूवल मिलते ही, आपके खाते में बेरोजगारी भत्ता आना शुरू हो जाएगा.

राजस्थान मुफ्त मोबाइल फोन योजना

राजस्थान सरकार द्वारा बेरोजगारी भत्ते की इस योजना से लाखों युवाओं को लाभ मिलेगा. हम यही उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा समझाई गई जानकारी से आपको लाभ मिलेगा. किसी भी प्रकार की शंका या प्रश्न के लिए नीचे कमेंट बॉक्स में हमें लिखें.

इस पोस्ट को शेयर करें यहां से

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *