बेरोजगारी भत्ता हरियाणा 2019 ::मानदेय 900 रु महिना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

बेरोजगारी भत्ता हरियाणा 2019, बेरोजगार मानदेय 900 रु महिना योजना 2019 | बेरोजगारी भत्ता हरियाणा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन | हरियाणा बेरोजगारी भत्ता योजना आवेदन फार्म, दसवी, बारवी, ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन पास युवाओं को मासिक भत्ता राज्य के खट्टर सरकार के तरफ से.

मित्रो, बेरोजगारी युवको को आर्थिक सहायता देने हेतु , हरियाणा की राज्य सरकार ने बेरोजगारी भत्ता हरियाणा की शुरुआत की है । हम जानते है की आप सबको हरियाणा बेरोजगारी भत्ता योजना के बारे मे पहले से ही पता है । परंतु जानकारी होने के बाबजुद भी कुछ युवा जिनको इस भत्ते की जरूरत भी है , तब भी इस योजना के तहत लाभ नहीं ले पा रहे है । इसका मुख्य कारण यह है की आपको इस हरियाणा बेरोजगारी भत्ता योजना के बारे मे पूरी और सही जानकारी का ना होना। अगर जानकारी है भी तो आपको उसका आवेदन फॉर्म सही ढंग से ना भर पाना । तो आपको इस पोस्ट के जरिये हम आपको हिन्दी मे पूरी जानकारी देंगे , जिसके बाद आप आसानी से इस योजना के तहत अप्लाई करके लाभ ले सकते है ।

बेरोजगारी भत्ता हरियाणा 2019

आजकल हर राज्य की सबसे बड़ी समस्या है , प्रदेश मे बाद रही बेरोजगारी। अब बेरोजगारी तो तभी दूर होगी जब कोई नौकरी के लिए नोटिफ़िकेशन आएगी या फिर  राज्य मे किसी विभाग मे खाली पद भी हो। और यह नौकरी पाने के लिए भी युवाओ को मेहनत करनी पड़ती है । उन्हे  कोचिंग लेनी पड़ती है , किताबे खरीदने पड़ती है और फिर आवेदन कराते समय आवेदन की फीस भी देनी पड़ती है । अब अगर युवा बेरोजगार है  और वो एक गरीब परिवार से संबंध रखता है तो  वो यह सब कैसे  कर पाएगा। तो सरकार ने येही समस्या दूर करने के लिए बेरोजगारी भत्ता हरियाणा 2019 चलाई है । इस योजना के तहत भत्ते के मिलने बाले पैसे से वो लोग आसानी से आवेदन की फीस और पढ़ने के लिए किताबे ले सकते है । और जब उन्हे नौकरी मिल जाएगी तो वो इस योजना का लाभ लेना बंद  कर सकते है ।

हरियाणा भत्ता योजना मे मिलने वाली भत्ता राशि

शिक्षा स्तर भत्ता राशि
दसवी या बारवी 900 रूपए मासिक
ग्राजुएशन 1500 रूपए मासिक
पोस्ट ग्राजुएशन 3000 रूपए मासिक

अभी राज्य के जारी हुए बजट मे 1 फरवरी 2018 को राज्य सरकार ने युवाओ के लिए बहुत से बजट की शुरुआत की है । इस योजना के तहत जो भी युवा बेरोजगारी भत्ता हरियाणा के तहत ऑनलाइन आवेदन करता है तो उसे आवेदन करने वाले महीने के बाद से ही 900, 1500 और 3000 रुपए मासिक भत्ते के रुपे मे दिये जाएँगे । इस योजना का मकसद युवाओ को आने वाली नौकरियों के लिए तैयार करना है और वो अपने घर वालो पे आश्रित ना हो कर सरकार की मदद से आगे  बढ़े ।  तो प्रिय पाठको इस योजना के तहत अप्लाई कीजिये और भत्ते मे मिलने वाली राशि का सही और  बेहतर तरीके से उपयोग कीजिये । एसी आशा हम और राज्य की सरकार आपसे रखती है।

बेरोजगारी भत्ता हरियाणा 2018
बेरोजगारी भत्ता हरियाणा 2019

केंद्र सरकारमासिक भत्ता योजना 1500 रुपये

इस बेरोजगारी भत्ता हरियाणा के तहत आपको अप्लाई करते समय इस योजना की पात्रता , जरूरी दस्तावेज़ और ऑनलाइन आवेदन कैसे करना है , यह हम आपको अभी बताने जा रहे है ।

बेरोजगारी भत्ता हरियाणा योजना के लिए पात्रता मानदंड

  • सबसे पहले तो आवेदक हरियाणा का स्थायी निवासी हो ।
  • इस योजना के लाभ के लिए आवेदक की आयु 21 से 35 साल के बीच मे हो ।
  • आवेदन ने कम से 12 कक्षा तक शिक्षा ग्रहण की हो ।
  • युवा और आवेदन कर्ता जो भी हो वो बेरोजगार होना चाहिए ।
  • आवेदन करने वाले के परिवार की सालाना आय लगभग 3 लाख तक होनी चाहिए ।

हरियाणा बेरोजगारी भत्ता के लिए दस्ताबेज

  • बोनाफाइड सर्टिफिकेट ।
  • आधार कार्ड , वोटर कार्ड और राशन कार्ड ।
  • शिक्षा के लिए प्रमाण पत्र ।
  • आवेदक का मोबाइल नंबर ओर ईमेल आईडी ।
  • बैंक का खाता कॉपी ।

बेरोजगारी भत्ता हरियाणा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

  • सबसे पहले राज्य की इस योजना की आधिकारिक वैबसाइट पर क्लिक करे ।
  • यह वैबसाइट है – www.hreyahs.gov.in
  • अब यहा पे आपको अपनी शिक्षा से संबन्धित ऑप्शन को सेलेक्ट करे ।
  • अब आपके सामने एक एप्लिकेशन फोरम आयेगा। अब आप इस एप्लिकेशन फोरम को ध्यान से पढे और भरे ।
  • भरने के बाद अपनी एप्लिकेशन फॉर्म को सबमिट करे । अगर आप इस योजना के पात्र हुए तो आपको इस भत्ते की राशि आपके दिये हुए खाता मे आ जाएगी ।

हरियाणा फ्री साइकिल योजना

Berojgari Bhatta Haryana

हरियाणा की मनोहर लाल खट्टर सरकार ने बेरोजगारी भत्ता देने के लिए युवाओं को हामी भर दी है. इस योजना में युवाओं को तीन समूह में बांटा गया है. हरियाणा बेरोजगारी भत्ता 12वीं तक, फिर ग्रेजुएशन तक, पोस्ट ग्रेजुएशन तक विभिन्न भागों में बांटा गया है. हरियाणा सरकार केवल उन्हीं बेरोजगार युवाओं को भत्ता दे रही है जिन का कोई भी परिवारिक सदस्य सरकारी नौकरी में नहीं है. साथ ही उनकी सालाना आय भी कम है. ऐसे युवा जो घर पर बेरोजगार हैं और उन्होंने अपनी पढ़ाई लिखाई पूरी कर ली है, उन्हें सरकार यह भत्ता प्रदान करेगी.

बेरोजगारी भत्ता हरियाणा 2019 योजना से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए कमेंट बॉक्स कमेंट करके जाने। कृपया अपना प्राशन नीचे दिये हुए कमेंट बॉक्स में लिखे। 

यहाँ से Share करे ...
Share on Facebook
Facebook
14Tweet about this on Twitter
Twitter
Share on Whatsapp
Whatsapp

52 comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *