[डबल्यूसीडी] बालिका समृद्धि योजना 2019

डबल्यूसीडी विभाग बालिका समृद्धि योजना, बालिका समृद्धि योजना 2019, बीएसवाई, बालिका समृद्धि योजना आवेदन फार्म ऑनलाइन, बालिका समृद्धि योजना हिन्दी में, Balika Samridhi Yojana Form In Hindi, बालिका समृद्धि योजना के नियम

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से आपको  केंद्र सरकार की योजनाएं उन में से एक के बारे मे बताने जा रहे है। इस योजना का नाम है”बालिका समृद्धि योजना”। हम आपको बताएँगे की सरकार ने क्यू इस बालिका समृद्धि योजना को शुरू किया है। और इस योजना के क्या लाभ है। कैसे आप इस बालिका समृद्धि योजना का लाभ ले सकते है। हम आपको इस योजना के लिए पात्रता और आवेदन कैसे करना है , यह बताएँगे। इसलिए अगर आप चाहते है की आप इस योजना के तहत लाभ लेना चाहते है तो इस पोस्ट को ध्यान से पढे ।

बालिका समृद्धि योजना 2019

बालिका समृद्धि योजना एक सरकारी योजना है, जिस बेटियो के उज्ज्वल भविष्य के लिए शुरू किया है। इस योजना के तहत जो परिवार गरीबी रेखा से नीचे का जीवन यापन कर रहे है और जिस महिला की दो बेटियाँ है उन्हे इस योजना के तहत लाभ मिलेगा। बालिका समृद्धि योजना के तहत महिला को दो बेटियो के जन्म पर हर बेटी को 500 रुपए की वित्तीय सहायता दी जाएगी ।

बालिका समृद्धि योजना के तहत मिलने वाली राशि:-

इस योजना के तहत आवेदन करनी वाली महिला को उसकी बेटी को जन्म के बाद 500 रुपए देगी। यह राशि केवल दो बेटियो के जन्म तक ही दी जाएगी। और बालिका समृद्धि योजना के तहत राशि, आवेदको को बैंक और डाकघर द्वारा प्रदान की जाएगी । इस राशि को बेटी के 18 साल पूरे होने पर ही निकाला जा सकता है ।

"<yoastmark

और तो और कक्षा 1 से लेकर कक्षा 10वी तक इस राशि मे बजीफ़ा भी दिया जाएगा ।

क्या है बालिका समृद्धि योजना?

इस योजना के तहत  बीपीएल परिवार मे जो भी बेटियाँ जो 1 जनवरी 1997 के बाद जन्म ली है, उनकी माता को 500 रुपए की राशि से एक संयुक्त खाता खुलवाना है। यह एक बहुत ही मतवाकांक्षी योजना है । और जब बेटी 18 साल की पूरी हो जाये तो इस खाता मे खुल 60 हजार रुपए हो जाएंगे । इस 60 हजार रुपए को वह बेटी की शादी के लिए प्रयोग कर सकते है । इसमे आपको निम्नलिखित प्रकार से राशि जमा होगी :-

कक्षा  सालाना जमा राशि
कक्षा 1 से 3 तक 300 रुपए साल के
कक्षा 4 मे 500 रुपए साल के
कक्षा 5 मे 600 रुपए साल के
कक्षा 6 से 7 तक 700 रुपए साल के
कक्षा 8 मे 800 रुपए
कक्षा 9 से 10 तक 1000 रुपए साल के

बालिका समृद्धि योजना के तहत नियम

  • इस योजना के तहत बीपीएल परिवार की केवल दो बेटियाँ ही पात्र है ।
  • जो लड़कियो का जन्म 1 जनवरी 1997 के बाद हुआ है पात्र है ।

बालिका समृद्धि योजना के लिए जरूरी दस्तावेज़ :-

  • बेटी जा जन्म प्रमाण पत्र ।
  • बैंक खाता की कॉपी ।
  • बेटी की माता का आधार कार्ड ।

बालिका समृद्धि योजना 2019 आवेदन फार्म/एप्लिकेशन pdf

  • अगर आप बालिका समृद्धि योजना के तहत आवेदन करना चाहते है तो आपको इस वैबसाइट पे जाना होगा जिसका पता है : wcdhry.gov.in/balika_samridhi_yojana.htm है ।
  • अब आप चाहे ग्रामीण क्षेत्र से है या फिर शहरी क्षेत्र से है आपको अपने क्षेत्र के हिसाब से आवेदन पत्र भरना है ।
  • आप अपने क्षेत्र के आगे वाले आवेदन फॉर्म को क्लिक कीजये और डाउनलोड कीजिये ।
  • यह बालिका समृद्धि योजना 2019 आवेदन फार्म यहा से डाउनलोड करे-
बालिका समृद्धि योजना Form pdf
  • फिर जानकारी देके उसे भरे और सबमिट कर दीजिये ।
  • इस तरह आप बालिका समृद्धि योजना के तहत आवेदन कर सकते है ।

राजस्थान :- किशोरी शक्ति योजना

Conclusion:- पाठको आज कल व्हात्सप्प पर एक message वायरल हो रहा है, जिस मैं के यह दावा किया जा रहा है की 15 अगस्त प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी बालिका समृद्धि योजना के अंतर्गत बालिकाओं को ₹ 10000 की आर्थिक सहायता प्रदान कर रहे हैं. यह मैसेज WhatsApp पर काफी वायरल हो रहा है. लेकिन यह योजना बिल्कुल छोटी है तथा इस तरह की कोई भी योजना केंद्र सरकार द्वारा शुरू नहीं की गई है. जहां तक बात करें बालिका समृद्धि योजना की तो यह योजना एक सरकारी योजना है, लेकिन इसमें ₹ 10000 वितरण की जो बात कही गई है वह पूर्ण रूप से झूठ है, इसलिए कहीं पर भी रजिस्टर करने से पहले यह अवश्य ध्यान रखें कि अपनी निजी जानकारी वेबसाइट के साथ शेयर ना करें।

अगर आप बालिका समृद्धि योजना 2019 विषय पर अन्य किसी भी प्रकार की जानकारी चाहिए तो आप ले सकते है। जानकारी के लिए आप कमेंट बॉक्स मे कमेंट कीजिये हम आपको जानकारी के लिए उत्तर दे देंगे । आप सुझाव के लिए भी कमेंट कर सकते है ।

इस पोस्ट को शेयर करें यहां से

3 comments

  1. Abhi Whatsup per ek massage forward Ho raha hi ki
    Is yojna ke anter gat 10000/ ke raase
    Vitret ke ja rahi hi or ek site show ho rahi hi jis per click Kerne per Wo aap se app ke Derek maag raha hi.
    Keya Ye such hi . Yes /no

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *