[ऋण] बकरी पालन लोन योजना 2018 ^आवेदन ऑनलाइन राज्यवार

बकरी पालन लोन योजना 2018 | बकरी पालन ऋण योजना 2018 | बकरी पालन लोन योजना आवेदन | बकरी पालन योजना 2018 ऑनलाइन फॉर्म राज्यवार | Bakri Palan Loan Yojana In Hindi.

हम आपको आए दिन नई योजनाओ के बारे मे बताते आ रहे है । और यह सभी योजनाए आम लोगो की ज़िंदगी का बहूत ही अहम हिस्सा बन गई है। क्योकि इन योजनाओ के लाभ से कई लोगो को लाभ होता है। और कुछ लोगो को आजीविका कमाने का भी मौका मिलता है । तो आज हम आपको एक नई योजना के बारे बताने जा रहे है । इस योजना का नाम है “बकरी पालन योजना“। जी हाँ आप इस योजना का हिस्सा बन के भी अपनी आजीविका कमा सकते है। इस योजना का हिस्सा बनने के लिए ज्यादा पढ़ा लिखा होना भी जरूरी नहीं है। तो आइये जाने की कैसे आप इस बकरी पालन योजना के साथ जुड़ कर अपना खुद का व्यवसाय खोल सकते है। अधिक जानकारी के लिए पूरी पोस्ट को अंत तक ध्यान से पढे।

बकरी पालन लोन योजना 2018

जैसा की आप लोग योजना के शीर्ष से ही पता लगा सकते है की यह योजना किस बारे मे है। जी हाँ इस योजना के तहत आपको बताया जाएगा की कैसे आप इस योजना से जुड़ कर पैसा कमा सकते है। प्रिय पाठको जैसा की आपको पता है की कोई भी व्यवसाय शुरू करने से पहले, हमे असपे पैसे खर्च करने होते है। बकरी पालन व्यवसाय मे आप लोग एक बार पैसा खर्च करके ढेर सारा पैसा कमा सकते है। परंतु देश के बहुत से एसे गरीब परिबार है जो व्यवसाय तो शुरू करना चाहते है परंतु उन लोगो के पास पैसे नहीं है। और व्यवसाय शुरू करने से पहले वो लोग पैसे लगाने मे असमर्थ होते है।

बकरी पालन लोन योजना 2018
बकरी पालन लोन योजना 2018

इस बकरी पालन लोन योजना 2018 के तहत हम आपको बताएँगे की कैसे आप बैंक से लोन लेके भी इस योजना को शुरू कर सकते है। और बकरी पालन योजना को शुरू करने के लिए आपको क्या चाहिए, कितनी बकरिया आपके बाड़े मे होनी चाहिए। और इन पशुओ की बीमारी और उनके उपचार हेतु सारी जानकारी देंगे।

बकरी पालन लोन योजना 2018 के लाभ :-

हम लाभ आपको इसलिए पहले बता रहे है की अगर आपको लाभ पहले पता हो तो आप बाकी की सारी जानकारी अच्छे से पढ़ेंगे ।

  • इस योजना से जुड़ कर आप अपने घर के पास ही खुद का व्यवसाय शुरू कर सकते है ।
  • बकरी पालन योजना के लिए किसी भी प्रकार की आयु सीमा या फिर शैक्षणिक योग्यता अनिवार्य नहीं है ।
  • इसके लिए आपको कोई खास प्रशिक्षण की भी जरूरत नहीं है ।
  • इसमे कम पैसे लगा कर भी आप अच्छा पैसा कमा सकते है ।
  • बकरी के दूध को या फिर उसके मांस इत्यादि को बेचने के लिए आपको दूर जाने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी।

बकरी पालन के लिए आपको क्या चाहिए :-

सबसे पहले तो बकरी पालन लोन योजना 2018 के तहत  हिस्सा बनने के लिए आपके पास प्र्याप्त ररूप  मे निंलिखित  चिजे होनी  चाहिए। जिनकी जानकारी हम आपको नीचे देने जा रहे है ।

  • बकरी रखने के लिए बाड़ा/ रहने का स्थान :-

सबसे पहले अगर आपको बकरी पालान व्यवसाय को शुरू ही करना चाहते है तो आपको उनको रखोगे कहा। यह सबसे मत्वपूर्ण प्र्शन है। इसलिए बकरियो को घर मे लाने से पहले आपको उनके रहने के लिए उचित स्थान की व्यवस्था करनी होगी। ताकि उन्हे गर्मी। सर्दी और बारिश इत्यादि से बचाया जा सके।  उनके रहने के लिए आपको एक खास जगह का चुनाव करना होगा ताकि उन्हे वहा पे भोजन और पानी और उनके मल इत्यादि के वितसर्जन की उचित व्यवस्था हो।

  • बकरी की नस्ल :-

जब आप बकरी लेने जा रहे है तो आपको  सबसे पहले बकरी की नसल के बारे मे भी  पता होना चाहिए। क्योकि सही बकरी का चुनाव करेंगे तभी आपको उसके दूध इत्यादि से लाभ होगा। इसलिए बकरी की नसल की पहचान होना भी बहुत जरूरी होता है । कुछ नसलों को जानकारी हम आपको देते है जिनमे से कुछ के नाम है :-

  • सिरोही , बीटल और सोजत यह राजस्थान से होती है।
  • उत्तर प्रदेश मे बारबरी और जमुनापारी नस्ल की बकरिया पाई जाती है ।
  • दक्षिण भारत मे ओस्म्नाबाड़ी और तेललीचेरी बकरिया होती है ।

इसलिए अगर आप अच्छी नसल की बकरिया अपने पास रखेंगे तो वो बीमार भी कम होती है । इसलिए आपको बकरियो को चुनाव करते हुए बहुत ही सावधानी रखनी चाहिए ।

  • बकरी खरीदते समय मत्वपूर्ण बात :-

किसान भाईओ, बकरी खरीदते समय आपको यह बात का खास ध्यान रखना है की बकरी व्यस्क हो। या फिर उसने पहले से ही बच्चे को जन्म दिया हो। एसे मे आपको इस बात की जानकारी रहेगी की बकरी आगे चल के बांझ नहीं निलेगी।

बकरी पालन योजना 2018 आवेदन ऑनलाइन

अगर आप इस बकरी पालन लोन योजना 2018 के तहत जुड़ कर अपना व्यवसाय शुरू करना चाहते है तो आपको इसके  लिए आवेदन करना होगा। आवेदन के लिए आपको अपनी नजदीकी सरकारी पशुपालन विभाग मे जाके बकरी पालन लोन योजना के लिए एप्लिकेशन फॉर्म  भरना होगा। बाकी जानकारी आपको विभाग की तरफ से भी दी जाएगी।

बकरी पालन योजना मध्यप्रदेश आवेदन ऑनलाइन
बकरी पालन योजना उत्तर प्रदेश  आवेदन ऑनलाइन
बकरी पालन योजना राजस्थान आवेदन करे
बकरी पालन योजना बिहार आवेदन ऑनलाइन
बकरी पालन योजना हरियाणा आवेदन ऑनलाइन
बकरी पालन योजना हिमाचल प्रदेश आवेदन ऑनलाइन
बकरी पालन योजना छत्तीसगढ़ आवेदन ऑनलाइन
बकरी पालन योजना महाराष्ट्र आवेदन ऑनलाइन
बकरी पालन योजना उत्तराखंड आवेदन ऑनलाइन
बकरी पालन योजना झारखंड आवेदन ऑनलाइन

बकरी पालन योजना की जानकारी की कुछ मत्वपूर्ण बाते :-

  • अगर आप एक बकरी को पालते है तो बह बकरी कम से कम डेढ़ साल की होने पर ही बच्चे को जन्म देती है। बकरी की गर्भावस्था 6 से 7 माह की होती है। और एक बकरी एक बार मे 2 से तीन बच्चो को जन्म दे सकती है। इसलिए आपको हर एक बकरी से बहुत ही अधिक फाइदा होने वाला है। आपको कुछ बकरिया खरीद के ही बहुत लाभ हो सकता है और साल दो साल मे आपकी बकरियो को संख्या भी बढ़ जाएगी।
  • बकरियो को मुहपका और खुरपका जैसी बीमारिया होती है। इसलिए आपको बकरियो को सफाई का भी ध्यान रखना होगा ।
  • अगर किसी बकरी की बीमारी ठीक नहीं हो रही हो तो आप उसे किसी अच्छे डॉक्टर को दिखा सकते है ।
  • आप बकरियो के दूध और उनके मांस को बेच के पैसे कमा सकते है ।
  • अगर आप बकरी के चारे के पैसे बचना चाहते है तो आपको उसके लिए चारा खुद घर मे तैयार करना होगा ।
  • अच्छे चारे से बकरियो के विकास के लिए बहुत ही सहायक सीध होती है। जिससे की आप उनके वजन के हिसाब से अच्छे पैसे कमा सकते है ।
  • आपको बकरियो को हर तीसरे महीने मे एक बार डिवार्मिंग जरूर करवाए ।
  • बकरियो को जंगली जानवरो से भी बचा कर रखे। क्योकि इन्हे सबसे ज्यादा जंगली जानवरो से खतरा रहता है। बकरियो के बच्चे को तो कुत्ता भी उठा के ले जा सकता है। सावधानी रखे।

बकरी पालन ऋण योजना 2018

दोस्तो अगर आप को बकरी पालन ऋण योजना 2018 के बारे में शंका हो तो, आप हम से पूछ सकते है। दोस्तो यह केंद्र सरकार की योजना है, जिस में की आप भेड़ और बकरी पालन के लिए बैंक से आसानी से लोन ले सकते है। इस योजना में आप को राज्य सरकार भी अनुदान देगी। भारत सरकार की योजनाएं किसानों के लिए हमेशा लाभदायक सिद्ध हुई है. सरकार द्वारा कई ऐसी योजनाएं हैं जिनमें कि किसी भी पशु को पालने पर आपको सरकार द्वारा अनुदान एवं ऋण उपलब्ध कराया जाता है. उन्हीं योजनाओं में से एक योजना है बकरी पालन लोन योजना. इस योजना में सरकार बकरी पालने के लिए ऋण उपलब्ध करवाती है. जो भी लोग इस व्यवसाय से जुड़े हुए हैं या बकरी पालन करते हैं उनके लिए यह योजना काफी लाभदायक सिद्ध हो सकती है.

अगर आपको बकरी पालन योजना 2018 को जानकारी अच्छी लगी तो इसे शेयर करना ना भूले। और किसी अन्य जानकारी के लिए आप हमसे बात कर सकते है.

इस पोस्ट को शेयर करें यहां से

45 comments

  1. Sir mara ranmochan Nahi Hua Hai mara onlion complete nomber ha 171520003298 AUR mob.nomver ha 8127994458 bank PNB. Saka powayan AC.6385008800000064

  2. Bakri form kholna chahta hu isme mujhe loan ki aavshakta h koi help line number bataya tha ki hum Bakri form call Saket aur koi contact number batao aur uske Karne Ka Tarika

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *