आयुष्मान भारत योजना आवेदन ऑनलाइन| बीपीएल 5 लाख रु स्वास्थ्य बीमा

आयुष्मान भारत योजना आवेदन ऑनलाइन| बीपीएल 5 लाख रु स्वास्थ्य बीमा – अगर आप भी आयुष्मान भारत योजना 2018 के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो आप सही जगह है । इस आर्टिक्ल के जरिये  हम आपको आयुष्मान भारत जीवन बीमा योजना का बारे मे  हर वो जरूरी सूचना आपको देंगे जो आपके लिए जरूरी है । इस आयुष्मान भारत योजना के लाभ, पात्रता और आप कैसे इस योजना के लिए ओंलिए रेजिस्ट्रेशन या ऑनलाइन आवेदन कर सकते है हम आपको बताएँगे ।  इस योजना केलिए आवेदन करने से पहले आपको इस योजना की  सारी जानकारी होना बहुत जरूरी है । तो आइये पहले जाने की आयुष्मान भारत योजना 2018 है क्या ?

आयुष्मान भारत योजना
आयुष्मान भारत योजना

यह योजना भारत के वित मंत्री  श्री अरुण जेटली जी ने लोकसभा बजट 2018 मे शुरू की है । यह योजना देश के गरीब लोगो के  हित  मे है । हमारे देश की सरकार गरीब लोगो की आर्थिक स्थिति सुधारने मे या उनकी जीवन शैली की सुधारने मे ही लगी हुई है । इन सब को पूरा करने के लिए सरकार कई तरह की योजनाओ को या तो शुरू कर चुकी है या तो अभी और योजनाओ को शुरू करने जा रही है । इन सभी योजनाओ के साथ एक नई योजना की शुरूआत हुई है जिसका नाम है “ आयुष्मान भारत योजना 2018” ।

आयुष्मान भारत योजना 2018

इस योजना के तहत गरीबो की स्वास्थ्य की और खासा ध्यान दिया जाएगा । इस योजना के तहत देश भर  की  गरीब जनता जिसमे की करीब 50 करोड़ लोग आते है का 5 लाख रुपए का हेल्थ बीमा किया जाएगा । मतलब  इस योजना के अंतर्गत कुल 40% जनता का सरकारी हेल्थ बीमा आयुष्मान भारत योजना के साथ किया जाएगा । और तो और इस योजना मे टीवी के मरीजो को देश की सरकार की तरफ से  हर महीने 500 रुपए की राशि भी दी जाएगी ।

यह योजना अब तक की सबसे बड़ी योजना  है । इस योजना का लाभ देश के आर्थिक रूप से  कमजोर लोगो की होगा । इस योजना से देश  के लोगो की हेल्थ मे भी सुधार आयेगा । कम से कम 10 लाख परिवार और देश की 40%जनता को इस योजना से लाभ होगा । इस योजना की जो मदद राशि पहले हुआ करती थी वो सिर्फ एक लाख रुप्ये थी जिसको 2018 के बजट के साथ बढ़ाकर 4 लाख रुपए कर दिया है । और तो और सरकार लोगो को जागरूक करने के लिए देश भर मे 1.5 लाख स्वास्थ्य केंद्र भी खोलेगी ।

वैसे अभी तक हम यह नहीं बता सकते की इस बजट मे आयुष्मान भारत योजना 2018 को कितना पैसा मिला है , परंतु इतना जानते है की जो मिलेगा काफी ज्यादा मिलेगा ।

आयुष्मान भारत योजना 2018 के लाभार्थी :-

जैसा की हम पहले भी बता चुके है की इस योजना का मुख्यता लाभ देश की गरीब जनता को होगा। जो परिवार आर्थिक  स्थिति से कमजोर है और गरीबी लाइन से नीचे है उन्हे इस योजना के तहत लाभ मिलेगा। सरकार का मुखी उद्देश्य गरीब और पिछड़े वर्ग के लोगो  की स्वास्थ्य समबन्धि  परेशानी को दूर करना है । इस योजना से देश के गरीब लोग , निम्न स्तर के लोग, बी पी एल कार्ड धारको को लाभ होगा ।

आयुष्मान भारत योजना 2018 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करना है :-

जैसा की हम आपको बता चुके है की अभी तक बजट मे आयुष्मान भारत योजना 2018 के लिए अभी पैसे नहीं मिले है । इसलिए अभी तक इस आयुष्मान भारत योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रिकरिया की शुरुआत नहीं हुई है । परंतु बहुत जल्द सरकारी निर्देश के अनुसार इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन सरकार की तरफ से आमनत्रित किए जाएगे । आवेदन करने की पूरी  बिधी को हम यहा पे आपको बहुत ही आसान भाषा मे बटेंगे ।

देखे – केंद्र सरकार की योजनाएं

इस योजना का लाभ देश के गरीब लोगो को  आर्थिक स्थिति के लिए मिलेगा। देश के कुछ लोग  गरीबी के कार्न अपना इलाज नहीं करवा पाते, परन्तु अब घबराने की कोई बात है । इस योजना के साथ हमारा भारत रोग मुक्त भारत भी बनेगा। तो दोस्तो हमे बताइये की आयुष्मान योजना 2018 आपको कैसे लगी या अपने सुझाव भी हमे दे सकते है ।

आयुष्मान भारत योजना 2018

आयुष्मान भारत बीमा योजना अब  तक की  स्वास्थ्य और मेडिकल से जुड़ी सबसे बड़ी योजना है। इस योजना की साथ 2018 इसलिए जोड़ा गया है क्योकि इस योजना की शुरुआत 2018 मे हुई है । आयुष्मान भारत योजना 2018 के तहत  भारत के उन तमाम गरीब  परिवारों को मिलेगा जिनकी आर्थिक हालत अभी तक सही नहीं है । इस योजना के लाभ से सभी गरीब परिवार अपने घर मे बीमार आदमी का समय से इलाज करवा पाएंगे। यह योजना के लाभ के लिए सरकार समय समय पर लोगो को आवगत करवा रही है और इस योजना के लिए सरकार ने कई जागरूक केंद्र भी खोले है जिससे की आम जनता को आयुष्मान भारत बीमा योजना 2018 मे बारे मे पूरे रूप से जानकारी मिले।

इस पोस्ट को शेयर करें यहां से

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *