[मोदी केयर] आयुष्मान भारत रजिस्ट्रेशन 2018 एनएचपीएस फार्म

मोदी केयर रजिस्ट्रेशन, आयुष्मान भारत रजिस्ट्रेशन 2018, एनएचपीएस, आयुष्मान भारत योजना फार्म ऑनलाइन, Ayushman Bharat Registration Online, आयुष्मान भारत पंजीकरण, आयुष्मान भारत योजना अध्यक्ष, टोल फ्री नंबर, पात्रता।

नमस्कार दोस्तों, आज हम आपके सामने जिस योजना के बारे में जानकारी लेकर आए हैं उस योजना का नाम है “आयुष्मान भारत योजना“. यह योजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक बहुत ही प्रभावशाली योजना है जो कि आने वाले कुछ सालों में बहुत ही महत्वपूर्ण हो जाएगी. इस योजना का सीधा सीधा जुड़ाव हम और आप लोगों के स्वास्थ्य के साथ है. इस का मुख्य उद्देश्य गरीब एवं बेसहारा लोगों के लिए स्वास्थ्य बीमा की सुविधा प्रदान करता है. दोस्तों जैसे की आप सब को पता है भारत में स्वास्थ्य सुविधाओं की कितनी कमी है. आज हम आप को आयुष्मान भारत रजिस्ट्रेशन 2018-19 के बारे में भी बताने जा रहे है. “Ayushman Bharat Registration” में  सभी लोग जो के इस योजना में पत्र है, उन का नाम सूचि में प्रकशित किया जाएगा।

एक परिवार को पांच लाख तक का ही स्वास्थ लाभ मिलेगा। दोस्तों इस योजना में अगर आप का नाम सूचि से छूट गया है तो कोई बात नहीं। आप अलग से रजिस्टर/आवेदन कर के योजना का लाभ ले सकते है.

आयुष्मान भारत योजना 2018

केंद्र सारकार इन स्वस्थ्य सुविधाओं की कमियों को पूरा करने के लिए दिन रात काम कर रही है. लेकिन फिर भी कुछ गरीब लोगों को इन सुविधाओं का पूर्ण रुप से लाभ नहीं मिल पाता. इसका मुख्य कारण उनका पिछड़ापन, इसके साथ-साथ धन का अभाव हो रहा है. इसी के लिए हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने आयुष्मान भारत योजना 2018 के नाम से एक सर्वव्यापी योजना शुरू करने का फैसला लिया. इस योजना में गरीब एवं BPL परिवारों को मुफ्त में 5 लाख रूपय तक की स्वास्थ्य सहायता प्रदान की जाएगी. किस योजना में गरीब परिवारों से जुड़े हुए लोग, अगर किसी भी बीमारी से ग्रस्त होते हैं, उनका 5 Lakh रु तक होने वाले इलाज के खर्चे को सरकार वहन करेगी.

इस योजना का फायदा उन लोगों को है जो कि स्वास्थ्य सुविधाओं में धन के अभाव के कारण अपना इलाज नहीं करवा पाते अभी तक इस योजना का पूर्ण रुप से आरंभ नहीं हुआ है.

आयुष्मान भारत रजिस्ट्रेशन

मोदी केयर रजिस्ट्रेशन

खबरों की मानें तो इस योजना को भारतीय स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त के दिन प्रधानमंत्री जी पूर्ण रुप से शुरू करेंगे. खबरों के अनुसार अभी तक यह मोदी केयर योजना हिमाचल प्रदेश, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू एंड कश्मीर, हरियाणा राज्य में शुरू कर दी गई है. इस योजना में सबसे पहले लाभार्थियों की एक सूची तैयार की जा रही है. यह सूची 2011 की बीपीएल गणना के आधार पर की जाएगी. इस योजना में जो लोग 2011 की गणना में BPL परिवार से संबंध रखते हैं उनका, नाम सूची में होगा.

अगर आपका नाम सूची में नहीं है तो हम आज आपको पोस्ट में बताएंगे कि आप कैसे आयुष्मान भारत योजना रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन घर बैठे करवा सकते हैं. रजिस्ट्रेशन के बारे में जानने से पहले हम आपको कुछ मुख्य बिंदु पर बात करना सही समझते हैं. जिससे कि आपको इस योजना की पूर्ण रूप से जानकारी मिल जाए. तो आइए शुरू करते हैं.

आयुष्मान भारत योजना क्या है? What is Ayushman Bharat Yojana

दोस्तों जैसे कि हम ऊपर पोस्ट में आपको बता चुके हैं कि आयुष्मान भारत योजना एक राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना है. इस योजना में गरीब एवं बीपीएल परिवारों को रु 500000 तक का इलाज मुफ्त में किया जाएगा, और इसके लिए लाभार्थी को किसी प्रकार का कोई भी धन देने की आवश्यकता नहीं है. इस योजना को 9 अप्रैल 2018 को शुरू कर दिया गया है लेकिन आधिकारिक तौर पर इसे 15 अगस्त 2018 को शुरू किया जाएगा.

आयुष्मान भारत योजना पात्रता | Ayushman Bharat Eligibility

दोस्तों जैसे कि आपको पता है यह योजना गरीब एवं बेसहारा लोगों के लिए शुरू की गई है. इस योजना में पात्र होने के लिए लाभार्थी को, बीपीएल सूची में नाम होना जरूरी है. अगर आप इस योजना उसे फायदा लेना चाहते हैं, तो आपका गरीबी रेखा के नीचे नाम होना अति आवश्यक है. अभी तक इस योजना को केवल गरीब एवं पिछड़े वर्ग के लिए ही शुरू किया गया है. खबरों की मानें तो आने वाले 1 साल के अंदर ही इसे सबके लिए लागू कर दिया जाएगा. जिसके बाद कि आप आयुष्मान भारत योजना में पंजीकरण करवा कर इस योजना का लाभ ले सकते हैं.

आयुष्मान भारत योजना का अध्यक्ष | Ayushman Bharat President

इस योजना का अभी तक आधिकारिक तौर पर कोई भी अध्यक्ष नियुक्त नहीं किया गया है. यह योजना राज्य बार शुरू की गई है, जिसमें कि राज्य का स्वास्थ्य मंत्री ही इसका अध्यक्ष होगा. यह जानकारी आधिकारिक तौर पर अभी नहीं आई है. जैसे ही इस योजना का राष्ट्रीय अध्यक्ष किसी को बनाया जाएगा, पहले हम आपको उसके बारे में हमारी वेबसाइट पर जानकारी देंगे.

आयुष्मान भारत योजना टोल फ्री नंबर – Ayushman Bharat Toll Free Number

दोस्तों जैसे कि आपको पता है, जब भी पर सरकार को योजना शुरु करती है, तो लोगों की सहायता के लिए एक सहायता नंबर, या टोल फ्री नंबर उपलब्ध जरूर करवाती है. आधिकारिक तौर पर इस योजना की अभी तक कोई भी टोल फ्री नंबर या हेल्पलाइन नंबर, कंप्लेंट नंबर उपलब्ध नहीं है. हम आपको यहां पर कुछ आधिकारिक नंबर भारत सरकार के दे रहे हैं, कि आप इस योजना के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. आयुष्मान भारत रजिस्ट्रेशन से जुड़ी जानकारी के लिए टोल फ्री नंबर थोड़े ही दिनों में सार्वजनिक कर दिए जाएंगे, बाद आप इस योजना हम पूर्ण रूप से जानकारी ले पाएंगे.

पहला नंबर – 0805-928-2008
दूसरा नंबर – 0808-328-0131
तीसरा नंबर – 0803-979 – 6126
चौथा नंबर – 0806- 574- 4100
पांचवा नंबर – 0805-901-5854

आयुष्मान भारत रजिस्ट्रेशन 2018

  1. दोस्तों, आयुष्मान भारत योजना के लिए रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन किया जाएगा.
  2. अधिक जानकारी आप पीएम नरेंद्र मोदी की वेबसाइट से जाने।
  3. इसके लिए आधिकारिक तौर पर कोई भी वेबसाइट शुरू अभी तक नहीं की गई है.
  4. जैसे ही वेबसाइट शुरू होगी, आपको सबसे पहले होम पेज पर जाकर “आयुष्मान भारत रजिस्ट्रेशन” का लिंक पर क्लिक करना होगा.
  5. स्टेशन लिंक पर क्लिक करने के बाद, अप्लाई ऑनलाइन कब जाना होगा.
  6. जैसे ही आप आयुष्मान भारत अप्लाई ऑनलाइन पर क्लिक करेंगे, एक आवेदन फार्म खुल जाएगा.
  7. उस आवेदन फार्म मैं आपको अपनी निजी जानकारी भरनी होगी.
  8. इस निजी जानकारी में, आपका नाम, आपके पिता का और माता का नाम, BPL सर्टिफिकेट, परमानेंट एड्रेस, आपकी फोटो, अपनी ईमेल ID, आपका फोन नंबर इत्यादि भरना होगा.

Ayushman Bharat is one of the world biggest health scheme. This is basically a health Insurance Scheme, in which government will health Insurance upto 5 lakh rupees. Family those come under BPL category, they will get free cashless treatment up to 500000 rupees in any Hospital. If you are a BPL, then you need to check out the Ayushman Bharat beneficiary list online. This list is provided according to state wise. After the selection of state you can select your district and then Tehsil or Taluka. The families those come under section 2011 they will get direct benefit of the scheme.

Related:- Ayushman Bharat List

विडियो में जाने आयुष्मान भारत योजना के बारे में

जरूरी नोट:- आयुष्मान भारत आवेदन फार्म में अपनी सभी जानकारी सही ढंग से भरें. किसी भी गलत जानकारी के लिए आप खुद जिम्मेदार होंगे. गलत जानकारी देने पर आपका रजिस्ट्रेशन कैंसिल भी किया जा सकता है. सभी प्रकार की जानकारी आयुष्मान भारत फार्म में भरने के बाद सबमिट पर क्लिक कर दें. आपकी आवेदन प्रक्रिया पूरी हो गई है.

दोस्तों,  इस पोस्ट में हमने आपको आसमान भारत योजना से जुड़ी हर प्रकार की जानकारी देने पूरी कोशिश की है. अगर आपको इसमें किसी भी प्रकार की कोई दुविधा है कोई प्रश्न आपके मन में है तो निसंदेह हमसे पूछ सकते हैं. आप आयुष्मान भारत रजिस्ट्रेशन 2018-19 के विषय में किसी भी प्रकार की जानकारी हमें भी नीचे कमेंट बॉक्स में ऑपरेशन लिख कर पूछा. धन्यवाद.

इस पोस्ट को शेयर करें यहां से

2 comments

  1. सूची में बड़े भाई का नाम है और घर में तीन भाई हैं और तीनो का अलग अलग राशन कार्ड है तो क्या एक ही सूची में सभी सदस्य योजना का लाभ ले सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *