आयुष्मान भारत योजना लिस्ट 2018-19

आयुष्मान भारत योजना लिस्ट 2018-19, देखे आयुष्मान भारत योजना बेनेफिशरी सूची राज्यवार, आयुष्मान भारत योजना लाभार्थी सूची, आयुष्मान भारत लिस्ट, आयुष्मान भारत फाइदा पाने वालों के नाम, आयुष्मान भारत बीमा योजना पहली सूची, आयुष्मान भारत लाभार्थियों की सूची PDF ऑनलाइन, Ayushman Bharat Scheme Beneficiary List First.

हमारा हिन्दी मे जानकारी देने के पीछे एक ही उद्देश्य होता है की सभी को योजनाओ के बारे मे पूरी जानकारी हो। कोई भी योजना या स्कीम की जानकारी जितनी सरल होगी, आपको उसे समझने मे उतनी ही आसानी होगी। क्योकि अगर आपको किसी भी विषय मे पूरी जानकारी है तभी आप किसी भी योजना के बारे मे पूरी तरह से लाभ ले सकते है। आधी जानकारी, से आप कभी भी सही से लाभ नहीं ले सकते है । इसलिए आज हम आपको जिस विषय पर जानकारी देने जा रहे है, इसके बारे मे भी अगर आपको पूरी जानकारी होगी तभी आप इस योजना के तहत लाभ ले सकते है । तो आज का हमारा विषय है “आयुष्मान भारत योजना लिस्ट”। हम आपको बताएँगे की कैसे आप केंद्र सरकार की नई योजना आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थी की लिस्ट 2018-19 ऑनलाइन देख सकते है । तो आइये जाने :-

आयुष्मान भारत योजना लिस्ट | Ayushman Bharat Beneficiary List

हम आपको अभी बताने जा रहे है की आयुष्मान भारत योजना के तहत कोन से वो मुख्य लाभार्थी है जिनहे इस योजना के तहत लाभ मिलने वाला है। वैसे तो आयुषमान भारत योजना अब तक की भारत की सबसे बड़ी स्वास्थ योजना है । इसलिए इस योजना के तहत बहुत से लोगो को लाभ होने वाला है । दुनिया भर के लोगो ने इस योजना के तहत आवेदन करना है और किया हुआ है। परंतु अब यह देखना है किन लोगो क नाम आयुष्मान भारत योजना लिस्ट 2018-19 मे आए है । क्योकि जिन लोगो के नाम है उन्हे ही इस योजना के तहत आने वाले समय मे लाभ मिलेगा। तो अधिक जानकारी के लिए पूरी पोस्ट को ध्यान से पढे ।

आयुष्मान भारत योजना क्या है ?

यह भारत के प्रधानमंत्री द्वारा चलाई गई सबसे बड़ी स्वास्थ योजना है। यह पूरे भारत के लोगो को स्वास्थ बीमा प्रदान करेगी । क्योकि स्वास्थ होगा भारत तभी उन्नति करेगा। आयुष्मान भारत योजना के तहत हमारे भारत के लगभग 10 करोड़ परिवारों को होने वाला है। इस योजना के तहत हमारे पूरे देश की 10 करोड़ परिवारों के स्वास्थ का 5 लाख रुपए तक का खर्चा स्वयं भारत सरकार उठाएगी।

आयुष्मान भारत योजना लिस्ट
आयुष्मान भारत योजना लिस्ट

इस योजना मे भाग लेकर ही गरीब लोग भी अब बीमारी से नहीं मृत्यु प्राप्त नहीं करेंगे । और किसी भी बीमारी के ऊपर अस्पताल मे इस योजना के तहत उन्हे मुफ्त इलाज मुहैया करवाया जाएगा । और उन्हे इलाज के समय अस्पताल मे पैसे की कमी होने पर अस्पताल मे कुछ भी नहीं देना पड़ेगा।

आयुष्मान भारत योजना के तहत कैसे लाभ ले सकते है:-

आपका नाम तभी लाभार्थी सूची मे होगा, जब अप सही से इस योजना के तहत आवेदन कर सकते है । आयुष्मान भारत योजना लिस्ट SECC-2011 की BPL List के ऊपर बनाई जाएगी। इस योजना में आवेदन के लिए आपके पास सारे जरूरी कागजात होना भी बहुत जरूरी है । तभी आपका आवेदन फॉर्म  मंजूर होगा। इसके लिए आपके पास आपका बैंक खाता जो की आधार से लिंक हो , आपका पहचान पत्र , परिवार का आय प्रमाण पत्र और आयु प्रमाण पत्र सही होने चाहिए , तभी आप आवेदन कर सकते है ।

तो प्रिय पाठको यदि आपने अभी तक भी इस आयुष्मान भारत योजना के तहत आवेदन नहीं किया है तो जल्दी से कर सकते है ।

आयुष्मान भारत योजना लाभार्थी लिस्ट 2018-19 :-

  1. इस योजना के तहत पूरे 10 करोड़ देश वासियो को लाभ होने वाला है । और सभी परिवारो को भारत सरकार 5 लाख रुपए तक की नकद उपचार करने के लिए राशि उपलब्ध करवाएगी ।
  2. जैसा की हम सभी जानते है की भारत के कुल 24.0 करोड़ परिवार है जिनमे से कुछ 17.79 करोड़ परिवार ग्रामीण और वाकी 52 करोड़ परिवार शहरी क्षेत्रो मे रहते है , यह सभी इस योजना के तहत लाभ ले सकते है ।
  3. इस योजना के तहत जो लोग बिना घर के है , भिखारी है , कूड़ा उठाने वाले है लाभ ले सकते है ।
  4. भूमिहीन मजदूर भी इस योजना के तहत लाभार्थी है ।
  5. अनुसूचित जाती एवं जनजाति के सदस्य , विकलांग भी इस योजना के तहत लाभ ले सकते है ।
  6. जिनके पुराने खपरैल घर है ।
  7. भिखारी लोग ।
  8. घरेलू काम करने वाले ।
  9. सफाई कर्मचारी ।

आयुष्मान भारत योजना के तहत मिलियन लाभार्थी लाभ लेने वाले है। तो जल्दी कीजिये आप भी इस योजना के तहत लाभ लेने के लिए आवेदन कीजिये । इस के मुख्य सूची नीचे दी गई है।

आयुष्मान योजना ग्रामीण लाभार्थी सूची

बेघर एवं बेसहारा/ सफाई कर्मचारी, कूड़ा बिनने वाले, आदिम जनजाति के लोग 16 लाख लोग
मजदूर एवं भूमि हीन दिहाड़ीवाले 5 करोड़ 40 लाख लोग
एससी, एसटी बिना परिवार के व्यक्ति, विकलांग महिला एवं पुरुष, बिना पुरुष परिवार 22 करोड़ 16 लाख लोग

आयुष्मान भारत शहरी लाभार्थी सूची

कच्चे घर वाले लोग 23,825
सड़क पर रहने वाले एवं भिखारी 47,371
छोटे वेवसाय / घरेलु कामगार 6,85,352
फुटपाथ कामगार/रेहड़ी फाड़ी वाले 8,64,659
प्लंबर, मिस्त्री, निर्माण कार्य मजदूर, प्राइवेट सेक्युर्टी गार्ड, कुली का कार्य करने वाले 1,02,35,435
हस्तशिल्पकार, कुम्हार, दर्जी, कारीगर, पेंटर, अन्य घर आश्रित मजदूर 2,758,194
माली, सफाईकर्मी, झाड़ू देने वाले, कूड़ा उठाने वाले इत्यादि। 6,06,446
रिक्शा चालक, हाथ गाड़ीवाले, परिवहन श्रमिक 22,773,310
बिजली का काम करने वाले, यांत्रिक, अससंबलेर, मरम्मत का काम करने वाले 1,199,262
चौकीदार एवं वाशमेकर 4,6-,433

ऑनलाइन आयुष्मान भारत योजना सूची

  • आयुष्मान भारत बीमा के तहत अगर आप लाभार्थी सूची देखना चाहते है तो आपको इस योजना से जुड़ी आधिकारिक वैबसाइट पे जाना होगा। जोकि www.rsby.gov.in/index.aspx है ।
  • जब आप इस वैबसाइट पे आते है की तो आपको यहा पे आयुष्मान भारत बीमा योजना के लाभार्थियो की सूची का आलीनक दिखाई देगा, इस लिंक पे आपको क्लिक करना है ।
  • जब आप इस लिंक पे क्लिक करते है , तो यहा पे एक पीडीएफ़ फाइल खुल जाती है । इसमे सभी के नाम शामिल होंगे जिनहोने इस योजना के तहत आवेदन किया है।

आयुष्मान भारत बेनेफिशरी लिस्ट/सूची राज्यवार निम्नलिखित है:-

बिहार, पश्चिम बंगाल, असम, आंध्रप्रदेश, उड़ीसा, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, केरल, गुजरात, जम्मू-कश्मीर, तमिलनाडु, त्रिपुरा, नागालैंड, पंजाब, हरियाणा, मणिपुर, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, मेघालय, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, सिक्किम, मिजोरम, अरुणाचल प्रदेश, गोवा, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़, झारखंड, तेलंगाना, दिल्ली, लक्षद्वीप, दमन और दीव, अंडमान-निकोबार, चंडीगढ़, पुदुचेरी।

दोस्तो जैसे की आप जानते है की आयुष्मान भारत सूची (पहली) आ चुकी है, जिस में सांसद साक्षी महाराज का नाम भी शामिल था। बाद में उस सूची को हटा लिया गया। मित्रो इस योजना के अंदर जो भी सूची सरकार द्वारा निकली जाएगी, उस को हम अपनी वेबसाइट पर आप सब के लिए जरूर डालेंगे। नई ताज़ा जानकारी के लिए हमारे साथ बने रहे।

तो अंत मे हम आपसे यही कहना चाहते है की यदि आपको आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थी की लिस्ट/सूची 2018-19 देखने मे किसी भी प्रकार की परेशानी आती है तो आओ ले सकते है, धन्यवाद। 

इस पोस्ट को शेयर करें यहां से

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *