(List) Assam Universal Old Age Pension Scheme 2019 Form

Assam Universal Old Age Pension List | Assam Universal Old Age Pension Scheme 2019 Form  | असम यूनिवर्सल ओल्ड एज पेंशन स्कीम।

नमस्कार दोस्तों। आज हम आपको असम सरकार द्वारा शुरू की गई एक नहीं योजना के बारे में अवगत कराने आए हैं. मित्रों इस योजना का नाम है असम यूनिवर्सल ओल्ड एज पेंशन स्कीम (Assam Universal Old Age Pension Scheme). दोस्तों यह योजना एपीएल बीपीएल राशन कार्ड धारकों के लिए असम सरकार द्वारा शुरू की गई है. इस योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी की आयु 7 वर्ष से अधिक होना आवश्यक है. मुख्य था यह योजना वृद्धावस्था/ वेद व्यक्ति/ ओल्ड एज के लिए शुरू की गई असम सरकार की एक नई योजना है. इस योजना को असम के मुख्यमंत्री द्वारा 2 अक्टूबर को गांधी जयंती के अवसर पर राज्य के लोगों को समर्पित किया जाएगा. इस योजना को शुरू करने हेतु 25 सितंबर को कैबिनेट की मीटिंग में इसे सहमति प्रदान की गई है.

Assam Universal Old Age Pension Scheme | असम यूनिवर्सल ओल्ड एज पेंशन स्कीम

दोस्तों असम यूनिवर्सल ओल्ड एज पेंशन स्कीम 2019 को सरकार द्वारा असम स्पेशल लैंड एक्ट 1990 के अंतर्गत शुरू किया गया है. इस योजना में 10 पैसे चाय का टैक्स भी सरकार द्वारा छोटे चाय के बागानों में काम करने वाले लोगों गुलाब दिया जाएगा। असम सरकार की इस योजना के शुरू होने से गरीबी रेखा के ऊपर परिवार (APL) तथा गरीबी रेखा के नीचे के परिवार (BPL) दोनों ही श्रेणियों के लोगों को लाभ मिलेगा. इस योजना का मुख्य उद्देश्य वृद्ध लोगों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है. इस योजना के अंतर्गत असम सरकार द्वारा वृद्धावस्था पेंशन योजना के अंतर्गत ₹300 मासिक वृद्धों में वितरित किया जाएगा. असम सरकार की कैबिनेट मैं असम यूनिवर्सल ओल्ड एज पेंशन योजना को पास कर दिया गया है, तथा इसे जल्द ही शुरू करने हेतु कार्रवाई शुरू कर दी गई है.

पात्रता | Eligibility

आवेदन कर्ता असम का स्थाई निवासी होना चाहिए.
लाभार्थी की आयु 60 वर्ष से अधिक होनी चाहिए.
मौजूदा समय में लाभार्थी किसी और पेंशन का लाभ ना ले रहा हो.
पारिवारिक आय सालाना ₹300000 से कम होनी चाहिए.
लाभ लेने हेतु लाभार्थी एपीएल या बीपीएल कार्ड होल्डर होना आवश्यक है.
असम यूनिवर्सल ओल्ड एज पेंशन स्कीम की राशि
असम सरकार की यूनिवर्सल ओल्ड एज पेंशन उसकी वृद्धों के लिए बहुत ही लाभदायक सिद्ध होगी. इस योजना के अंतर्गत लाभ पाने वाले वृद्ध महिला / पुरुष को मासिक ₹300 की पेंशन दी जाएगी.

Assam Universal Pension Scheme Form | आवेदन प्रक्रिया

दोस्तों,असम यूनिवर्सल ओल्ड एज पेंशन स्कीम 2019 हेतु आवेदन करने के लिए असम सरकार द्वारा जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट शुरू की जाएगी. यह असम सरकार की यूनिवर्सल योजना है जिसका लाभ सभी वृद्धों को मिलेगा. इसके लिए सरकार द्वारा, डाटा इकट्ठा किया जाएगा, उसके बाद आवेदन प्रक्रिया शुरू की जाएगी.

Assam Universal Old Age Pension Scheme

आवेदन करने के लिए वृद्ध व्यक्तियों को सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर अपनी निजी जानकारी के साथ पंजीकरण करना होगा. असम सरकार द्वारा अभी तक इसके लिए कोई भी पंजीकरण की प्रक्रिया सुनिश्चित नहीं की गई है. इसलिए हमारा आपसे अनुरोध है कि इस योजना के शुरू होने तक कृपया प्रतीक्षा करें. जैसे ही असम सरकार द्वारा इस योजना को पंजीकरण कैसे करें? की विधि बताई जाएगी हम अपनी वेबसाइट पर इसे अपडेट करेंगे, आपको किसी प्रकार की परेशानी ना हो.

Assam Universal Pension List | असम यूनिवर्सल ओल्ड एज पेंशन स्कीम लिस्ट

आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद आप असम सरकार की यूनिवर्सल ओल्ड एज पेंशन स्कीम की लिस्ट ऑनलाइन देख सकते हैं. यह लिस्ट असम सरकार द्वारा आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड की जाएगी. इस लिस्ट (Assam Universal Old Age Pension List) का सबसे बड़ा लाभ यह है कि, कोई भी घर बैठे इस सूची को डाउनलोड कर सकता है. जिला अनुसार यह सूची असम सरकार के आधिकारिक वेबसाइट पर डाली जाएगी जिससे कि आप अपनी पात्रता की जांच ऑनलाइन कर सकते हैं.

Check:- Assam Government Schemes

मित्रों असम यूनिवर्सल ओल्ड एज पेंशन स्कीम एक बहुत ही लाभदायक योजना है, जो कि वृद्ध लोगों के लिए शुरू की गई है. 60 वर्ष की उम्र के बाद व्यक्ति अपनी रोजी-रोटी आसानी से नहीं कमा सकता. इसी को देखते हुए असम की राज्य सरकार ने वहां के लोगों के लिए इस योजना को शुरू किया है. अगर आपको इस योजना के बारे में किसी भी प्रकार की कोई शंका है, तो कृपया नीचे दिया कमेंट बॉक्स में अपनी राय साची करें. हम जल्द ही आपके द्वारा पूछे गए प्रश्न का जल्द से जल्द उत्तर देने का प्रयास करेंगे. ऐसी ही अन्य असम एवं अन्य सरकारी योजनाओं के लिए हमारी वेबसाइट को गूगल प्लस पर फॉलो करें धन्यवाद.

यहाँ से Share करे ...
Share on Facebook
Facebook
0Tweet about this on Twitter
Twitter

One comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *