[असत्य] अखिल भारतीय रोजगार मिशन भर्ती 2019 (वैकेंसी) रजिस्ट्रेशन

अखिल भारतीय रोजगार मिशन भर्ती 2019 | अखिल भारतीय रोजगार वैकेंसी रजिस्ट्रेशन | Akhil Bhartiya Rojgar Mission Registration | प्रधानमंत्री अखिल भारतीय रोजगार रिक्रूटमेंट 2018-19 नोटिफिकेशन | ABHRM Jobs | एबीएचआरएम नौकरी विज्ञापन।

भारत में बेरोजगारी का स्तर इतना अधिक बढ़ चुका है कि, युवा रोजगार के लिए हर जगह भटक रहे हैं। आज के समय में भारत सरकार द्वारा बहुत से क्षेत्रों में नई नई नौकरियां आ रही है। लेकिन कुछ क्षेत्रों में अभी भी नौकरियों का बहुत बड़ा अभाव है। सरकार द्वारा इस बेरोजगारी को दूर करने के लिए अखिल भारतीय रोजगार मिशन भर्ती 2018-19, के अंतर्गत रोजगार प्रदान करने हेतु इसको शुरू किया है। मित्रों अखिल भारतीय रोजगार मिशन योजना भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक योजना है जिसमें की, बेरोजगार युवाओं को रोजगार के नए अवसर प्रदान किए जाएंगे। इसी से जुड़ा एक व्हाट्सएप मैसेज हर किसी के पास पहुंच रहा है, आज हम अखिल भारतीय रोजगार मिशन भर्ती से जुड़ी यह जानकारी आपके साथ साझा करेंगे और आपको यह भी बताएंगे, कि सच में इस तरह की कोई योजना सरकार द्वारा शुरू की गई है या नहीं।

अखिल भारतीय रोजगार मिशन भर्ती  | Akhil Bhartiya Rojgar Mission Recruitment

अगर व्हाट्सएप मैसेज की मानें तो भारत सरकार द्वारा अखिल भारतीय रोजगार मिशन वैकेंसी में लाखों लोगों को रिक्रूटमेंट के जरिए भर्ती किया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत भारत के विभिन्न राज्यों से लगभग 700000 युवाओं को रोजगार देने का लक्ष्य रखा गया है। अखिल भारतीय रोजगार वैकेंसी में (ABHRM) आवेदकों से ऑनलाइन फॉर्म भरवाए जा रहे हैं। इस फार्म को भर के उन्हें इस योजना हेतु रजिस्टर करना आवश्यक है तथा उसके बाद ही, सरकार द्वारा उन्हें इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

व्हाट्सएप पर आ रहे एक मैसेज, जिसमें कि मोदी सरकार द्वारा 7 लाख नौकरियां देने का लक्ष्य रखा गया है, बताया जा रहा है. इस योजना को अखिल भारतीय रोजगार मिशन योजना के नाम से प्रचलित किया जा रहा है. अगर हम केंद्र सरकार की योजनाओं के बारे में जाने दो इस तरह की कोई भी योजना, मोदी सरकार द्वारा शुरू नहीं की गई है. यह एक तरह का फेक मैसेज है, जो व्हाट्सएप पर वायरल हो रहा है. इस तरह की अखिल भारतीय रोजगार मिशन भर्ती कहीं पर भी नहीं हो रही है. इस मैसेज में भोले भाले लोगों से उनकी निजी जानकारी, ली जा रही है.

अगर हम इस योजना की मानें तो, इसके अंतर्गत के प्रकार के पद तथा उनका वेतनमान बताया गया है। जिसकी जानकारी हम आपको नीचे देने जा रहे हैं।

ABHRM में पदों के नाम

  • सुपरवाइजर
  • हाउसकीपिंग
  • फील्ड ऑफिसर
  • कंप्यूटर ऑपरेटर
  • सीनियर क्लर्क
  • जूनियर क्लर्क
  • सहायक लेखा अधिकारी
  • ऑफिस असिस्टेंट
  • डाटा एंट्री ऑपरेटर

अखिल भारतीय रोजगार मिशन भर्ती

दोस्तों इस प्रकार इस वेबसाइट पर हर प्रकार की जानकारी पदों का नाम, पदों की संख्या, शैक्षणिक योग्यता एवं आयु सीमा बताई गई है। इस जानकारी को जब हमने और ज्यादा ढूंढा तो हमें एक वेबसाइट मिली, जिस पर कि यह रजिस्ट्रेशन की जा रही है। दोस्तों हम आपको बता दें कि यह वेबसाइट किसी भी विभाग की आधिकारिक वेबसाइट नहीं है। साइट एक प्राइवेट वेबसाइट है, जो कि केवल लोगों को बेवकूफ बना रही है।

अखिल भारतीय रोजगार मिशन वैकेंसी पात्रता | Eligibility Criteria 

शैक्षणिक योग्यता:- इस भर्ती हेतु इस वेबसाइट में शैक्षणिक योग्यता 10वीं पास से लेकर ग्रैजुएट तथा पोस्ट ग्रैजुएट के युवा है। मतलब अगर आप दसवीं पास हैं/ या 12वीं या ग्रेजुएशन अथवा पोस्ट ग्रेजुएशन कर चुके हैं तो भी आप अखिल भारतीय रोजगार योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं।

वेतनमान:- इस योजना में वेतन की भी एक सूची बनाई गई है जिसके अंतर्गत दसवीं से लेकर 12वीं तक के आवेदकों के लिए वेतनमान ₹10000 से ₹20000 प्रतिमाह रखा गया है। इसके साथ ही अगर इस योजना के अंतर्गत आफ ग्रैजुएट है तथा नौकरी प्राप्त करते हैं तो आपकी मासिक वेतन ₹15000 से ₹40000 रुपए होगा। किसी के साथ अगर आप पोस्ट ग्रेजुएशन या इससे ऊपर पढ़ाई कर रहे हैं या कर चुके हैं तो आप का वेतनमान ₹25000 से ₹65000 प्रतिमा होगा।

जरूरी कागजात:- इसमें भाग लेने के लिए आवेदन कर्ता को जरूरी कागजात अपने साथ लेकर आने होंगे। जिन की एक सूची हमने नीचे आपको प्रदान की है

आपका पहचान पत्र (आधार कार्ड/ वोटर कार्ड/ ड्राइविंग लाइसेंस / राशन कार्ड)
जाति प्रमाण पत्र
जन्म प्रमाण पत्र
शैक्षणिक योग्यता के डाक्यूमेंट्स

चयन प्रक्रिया:- इस योजना के अंतर्गत वेबसाइट पर चयन प्रक्रिया भी समझाई गई है।

प्रथम चरण: – इंटरव्यू

दूसरा चरण:- स्किल टेस्ट

तीसरा चरण:- दस्तावेजों का सत्यापन

आयु:- जो भी आवेदन कर्ता अखिल भारतीय रोजगार मिशन हेतु आवेदन कर रहे हैं उनकी आयु 18 वर्ष से लेकर अधिकतम 40 वर्ष के बीच में होनी चाहिए। अनुसूचित जाति एवं जनजाति एवं अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 5 वर्ष का एक्सटेंशन रखा गया है।

अखिल भारतीय रोजगार रिक्रूटमेंट रजिस्ट्रेशन | Registration

दोस्तों जैसे कि आपको पता ही है, व्हाट्सएप एवं सोशल मीडिया पर कई दिनों से अखिल भारतीय रोजगार मिशन के बारे में कई प्रकार की खबरें आ रही हैं. लोग यह समझ रहे हैं कि यह योजना केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई है, जिसमें कि देश के लाखों युवाओं को नौकरी दी जाएगी. केंद्र सरकार ने ऐसी कोई भी योजना शुरू नहीं की है. अखिल भारतीय रोजगार मिशन एक झूठी खबर है, कुछ लोग फैलाकर अपना फायदा निकाल रहे हैं. केंद्र सरकार जब भी किसी योजना को शुरू करती है, उसके बारे में उन की आधिकारिक वेबसाइट पर पूर्ण जानकारी उपलब्ध होती है. अखिल भारतीय रोजगार मिशन भर्ती के बारे में कोई भी सूचना ऑनलाइन उपलब्ध नहीं है.

  1. आवेदन हेतु आपको सबसे पहले इस वेबसाइट पर लॉगइन करना होगा।
  2. वेबसाइट पर जाते ही आपको अखिल भारतीय रोजगार मिशन भर्ती के ऊपर क्लिक करना होगा।
  3. अब आपके सम्मुख 1 अधिसूचना आएगी। जिसमें की दिशा निर्देश दिए होंगे उसको पढ़ ले।
  4. उसके बाद नीचे दिए गए आवेदन फार्म को भरे।
  5. उसके बाद सम्मिट पर क्लिक करके, अपनी आवेदन को समाप्त करें।

जरूरी सूचना:- दोस्तों केंद्र सरकार की जानकारी के अनुसार भारत सरकार ने अभी तक कोई भी ऐसी योजना शुरू नहीं की है। इस पोस्ट में दी गई अखिल भारतीय रोजगार मिशन पर इस समय ऐसी कोई भी भर्ती नहीं हो रही है। इसलिए अखिल भारतीय रोजगार मिशन वैकेंसी हेतु कोई भी आवेदन ना करें। यह योजना पूर्ण रूप से एक झूठी योजना है, जिसमें की कोई भी नौकरी प्रदान नहीं की जाएगी। हमारा आपसे यही अनुरोध है कि, कृपया इस तरह की झूठी एवं नुकसान देने वाली योजनाओं में किसी भी प्रकार का रजिस्ट्रेशन ना करें। सरकार द्वारा कोई भी ऐसी योजना अभी तक शुरू नहीं की गई है।

इस पोस्ट को शेयर करें यहां से

10 comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *