(50,000 रु) भाग्यलक्ष्मी योजना उत्तर प्रदेश 2019, ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म

(50,000 रु) भाग्यलक्ष्मी योजना उत्तर प्रदेश 2019, ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म, उत्तर प्रदेश भाग्यलक्ष्मी योजना के तहत 50,000 रुपए की राशि पाने के लिए आवेदन कैसे करे जाने, योगी सरकार भाग्य लक्ष्मी योजना का लाभ। Uttar Pradesh Bhagya Laxmi Yojana form 50 Thousand Scheme.

देश की उत्तर प्रदेश राज्य सरकार ने एक नई सरकारी योजना की शुरुआत की है । इस योजना का नाम है “उत्तर प्रदेश भाग्यलक्ष्मी योजना’ । इस योजना के तहत बेटी के जन्म पर लड़की के परिवार को 50,000 रुपए ताकि सहायता राशि सरकार की तरफ से मिलेगी। यह योजना यूपी सरकार ने विधानसभा चुनावो मे किए गए वादे को पूरा करने के लिए शुरू  किया है । इस योजना को शुरू करने के लिए हर तरह की फोरमलिटी को  पूरा कर लिया गया है । जन्म के समौ के बाद ही बेटी की मटा के नाम पर सरकार की तरफ से 50 हजार रुपए का बॉन्ड दिया जाएगा। इन पैसो से बह अपनी बेटी का भरण पोषण इत्यादि बहुत ही आसानी से कर सकती है । “भाग्यलक्ष्मी योजना उत्तर प्रदेश 2019” के बारे मे और अधिक जानने के लिए पूरी पोस्ट को ध्यान से पढे ।

भाग्यलक्ष्मी योजना उत्तर प्रदेश 2019

इस योजना के तहत आपको 50 हजार रुपए की राशि पाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना पड़ेगा। ऑनलाइन आवेदन के बाद ही आवेदक के नाम पे 50 हजार रुपए का बॉन्ड बेटी के माँ के नाम पे किया जाएगा। पहले बेटियो परिवार के लिए बोझ  समझा जाता था। वही दूसरी तरफ हमारे हिन्दू धर्म मे लड़कियो को माता लक्ष्मी के समान भी समझा जाता था। परंतु अब समय के साथ लड़की की पढ़ाई की चिंता, उसकी शादी की चिंता और दहेज की चिंता अलग से । इसल्ये लड़कियो को उनके घर के बोझ समझते है और उन्हे कोख मे ही मार दिया जाता है.

योजना का नाम भाग्यलक्ष्मी योजना
राज्य उत्तर प्रदेश
लाभ राशि 50,000 रूपाय
ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म उपलब्ध है
पारिवारिक आय 2 लाख सालाना से कम

परिवार बीपीएल होना आवश्यक

यह भी पाढ़ेएक जिला एक उत्पाद योजना

भाग्यलक्ष्मी योजना उत्तर प्रदेश 2019
भाग्यलक्ष्मी योजना उत्तर प्रदेश 2019 -Bhagya Laxmi Yojana

बस इसी सोच को दूर करने के लिए राज्य सरकार लड़की के जनम पर 50 हजार रुपए की आर्थिक सहयात देता है। इस राशि आप अपनी बेटियो को पढ़ाई के लिए स्कूल मे भेज सकते हो। अगर आपकी बेटी पढ़ाई पूरी कर लेती है तो आपको उसकी शादी की चिंता नहीं क्योके उतना वो खुद भी कमा सकती है। बस इसी सोच के साथ आप सभी भी इस योजना  का लाभ ले सकते है। और बेटियो के जन्म के लिए सभी को प्रेरित करे ।

उत्तर प्रदेश भाग्यलक्ष्मी योजना की जानकारी

  • इस योजना के तहत लाभ लेने वाले परिवार का नाम बीपीएल सूची मे होना चाहिए ।
  • परिवार की सालाना आय 2 लाख से अधिक नहीं होनी चाहोए ।
  • इस योजना मे 50 हजार रुपए का बॉन्ड लड़की की माता के नाम पे मिलेगा ।
  • इस योजना के अंतर्गत 50 हजार रुपए का बॉन्ड तो लड़के के लिए होगा और साथ मे बेटी के जन्म के लिए उसकी माता को भी 5100 रुपए मिलेंगे ।
  • यह पेसा उत्तर प्रदेश के महिला कल्याण विभाग द्वारा दिया जाएगा ।
  • और लड़की के 21 साल होने के बाद माता पिता को सरकार की तरफ से 2 लाख रुपए उसकी शादी के लिए मिलेंगे।

उत्तर प्रदेश सरकार की भाग्यलक्ष्मी योजना, राज्य में लड़कियों के लिए बहुत ही लाभदायक योजना है. इस योजना में लड़की के पैदा होने पर सरकार उसे आर्थिक प्रदान करेगी. इस योजना में लड़की को 50000 Rs की सहायता दी जाएगी. इस योजना को शुरू करने का उद्देश्य कन्या भ्रूण हत्या को कम करना है. अगर आंकड़ों की मानें तो इस योजना को शुरू होने से, कन्या भ्रूण हत्या में कमी आई है. हमारी आपसे विनती है कि, आप भी कृपया इस योजना का लाभ लें. इस योजना का लाभ लेने के लिए बेटी के पैदा होने पर आपको भाग्यलक्ष्मी योजना के अंतर्गत पंजीकरण करवाना आवश्यक है. रजिस्ट्रेशन होने के पश्चात आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं.

उत्तर प्रदेश भाग्यलक्ष्मी योजना के तहत किशत राशि 50 हजार रुपए :-

  • जब लड़की कक्षा 6 मे दाखिला लेगी तो उसे 3000 रुपए की राशि मिलेगी।
  • 8th कक्षा मे लड़की की पढ़ाई के लिए यूपी सरकार की तरफ से 5000 रुपए की आर्थिक मदद मिलेगी ।
  • 10th कक्षा मे पहुँचने पर उसे राज्य सरकार की तरफ से 7000 रुपए दिया जाएगा।
  • 12th कक्षा के दाखिले के लिए उत्तर प्रदेश राज्य सरकार की तरफ से 8000 रुपए मिलेगा।
  • जब लड़की की आयु 21साल हो जाएगी तो उसकी शादी के लिए सरकार उसे 2 लाख रुपए देगी।

भाग्यलक्ष्मी योजना के लिए जरूरी दस्तावेज़ :-

  • माता पिता का पहचान प्रमाण पत्र।
  • लड़की का जन्म प्र्मांपत्र।
  • आय प्रमाण पत्र।
  • बीपीएल प्रमाण पत्र।
  • बैंक खाता।

भाग्यलक्ष्मी योजना उत्तर प्रदेश 2019 ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म

उत्तर प्रदेश सरकार की भाग्यलक्ष्मी योजना के अंतर्गत, बेटी के पैदा होने पर सरकार द्वारा ₹50000 की वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है. यह वित्तीय सहायता परिवार को Bond के रूप में दी जाती है. इसी के साथ ही बच्ची के देखभाल एवं उसकी जरूरतों के लिए 51 सो रुपए अलग से दिए जाते हैं.

  • आवेदन करने के लिए आप उत्तर प्रदेश के महिला कल्याण विभाग से या फिर हमारे वैबसाइट के जरिए आवेदन पत्र डाउनलोड कर सकते है ।
  • भाग्यलक्ष्मी योजना उत्तर प्रदेश एप्लीकेशन फॉर्म
  •  भाग्यलक्ष्मी योजना उत्तर प्रदेश 2019 ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म को बड़े ही ध्यान से भरिए । क्योके एक गलती से भी आपका आवेदन पत्र रद्द हो सकता है ।
  • भरने के बाद आप सभी जरूरी दस्तावेज़ आवेदन पत्र के साथ सलगन कर दे । और ऑफिस मे जमा करवा दीजिये ।

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार भाग्यलक्ष्मी योजना को भी अच्छे से बढ़ाने में लगी हुई है. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ ने इस योजना को फिर से पुनर्जीवित कर दिया है. भारत में बच्चियों को पैदा होते ही भोज समझा जाता है. इसी के कारण लड़कियों की पूर्ण हत्या जैसे अपराधों का जन्म होता है. सरकार ने इसकी रोकथाम के लिए ही भाग्यलक्ष्मी योजना को शुरू किया है, जिससे कि लड़कियां अपने माता पिता को भोज ना लगे.

तो जल्दी से इस योजना का हिस्सा बनिए । अगर आपके आस पड़ोस मे भी किसी ने बेटी को जन्म दिया है तो आप उन्हे भी भाग्यलक्ष्मी योजना उत्तर प्रदेश 2019 के बारे मे बता सकते है । किसी अन्य जानकारी के लिए हमसे संपर्क करे।

इस पोस्ट को शेयर करें यहां से

4 comments

    1. My wife has delivered baby girl child on Janmashtmi day From where the prescribed form to be obtained and the procedure. The baby girl born in SHEKHAR NARSING HOME Indira Nagar Lucknow
      Vivek Shukla
      3/62 Viratkhand Gomtinagar Lucknow.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *